एक किलो में कितने ग्राम होते हैं | 1 Kilogram Mein Kitne Gram Hote Hain

क्या आप जानना चाहते हैं, कि एक किलो में कितने ग्राम होते हैं, या 1 किलोग्राम बराबर कितने ग्राम होते हैं, तो अंत तक जरूर पढ़ें। जब हम किसी दुकान पर कुछ सामान लेने के लिए जाते है, तो दुकानदार उस सामान को उसके वजन कांटे वाले मशीन में वजन करता है और उसके वजन कांटे में जो वजन होता है, वो ग्राम में दिखता है इसलिए हमारे मन में ये सवाल उठना लाजमी है कि आखिर 1 Kilogram Mein Kitne Gram Hote Hain, अगर आपको भी इसका जवाब जानना है, तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है।

एक किलो में कितने ग्राम होते हैं, या किलोग्राम को ग्राम में कैसे बदलते हैं? तो चिंता मत करिए आप सही जगह आए हैं। इस article में हम आपको यह बताएंगे कि 1 किलोग्राम में कितने ग्राम हैं, और साथ ही में इसके बारे में पूरी जानकारी भी देंगे।

जब अलग-अलग चीजों का वजन किया जाता है, तो यह बात आम होती है, की डिफरेंट यूनिट के बीच में कनवर्जन करना होता है|

सबसे आसान conversion ratio वह होता है, जिसमें एक जैसी मेजरमेंट यूनिट को आपस मे बदला जाता है। 

यह भी पढ़ें- 1 बीघा में कितने गज होते हैं

यह भी पढ़ें- 1 इंच मी कितने सेंटीमीटर होते हैं

एक किलो में कितने ग्राम होते हैं | 1 Kilogram Mein Kitne Gram Hote Hain

एक किलो में कितने ग्राम होते हैं

आज हम ऐसे ही एक conversion के बारे में बात करने वाले हैं, जो किलोग्राम से ग्राम के बीच में होगा और इसी के साथ हम मेट्रिक सिस्टम के बारे में भी आपको पूरी जानकारी देंगे।

सबसे पहले आपको आपके सवाल का जवाब देते हैं, कि एक किलो में कितने ग्राम होते हैं एक Kilogram में 1000 grams होते हैं। अब आप समझ गए होंगे की एक Kg में कितने Gram होते हैं।

तो जैसा कि हमने आपको आपके सवाल का जवाब दिया, कि 1 किलोग्राम में कितने ग्राम होते हैं, हम आपको यह भी बताएंगे कि आप आसानी से किलोग्राम को ग्राम में कैसे बदल सकते हैं, या इसका विपरीत (ग्राम को किलोग्राम में कैसे बदल सकते हैं) –

किलोग्राम क्या होता है –

इंटरनेशनल सिस्टम ऑफ़ यूनिट्स (SI Unit) जिसे मैट्रिक सिस्टम के नाम से भी जाना जाता है, उसमें द्रव्यमान (Mass) की आधार इकाई ‘किलोग्राम’ होती है। इसका Symbol ‘Kg’ होता है, जिसका उपयोग वस्तुओं का भार मापने के लिए दुनियाभर के साइंस, इंजीनियरिंग और बिज़नेस कॉमर्स के क्षेत्रों में किया जाता है। 1 लीटर पानी को लगभग 1 किलोग्राम के बराबर माना जाता है।

किलोग्राम का प्रयोग भारी वस्तुओं का वजन या भार माप कर पता करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर किलोग्राम को वस्तु के वजन या भार के रूप में जाना/समझा जाता है। परन्तु विज्ञान की दृष्टि से यह वस्तु का वजन मापने की नहीं बल्कि उसका द्रव्यमान (Mass) मापने की इकाई है। किलोग्राम को ग्राम, मिलीग्राम और लीटर यूनिट में भी कन्वर्ट किया जा सकता है।

ग्राम क्या होता है –

ग्राम मेट्रिक सिस्टम में द्रव्यमान की इकाई होती है। इसका Symbol ‘g’ होता है। ग्राम का प्रयोग हल्की वस्तुओं का वजन या भार मापने के लिए किया जाता है। 1000 ग्राम मिलकर 1 किलोग्राम बनाते है। ग्राम को किलोग्राम, लीटर, मिलीग्राम, सेंटीग्राम, आदि इकाइयों में Convert किया जा सकता है।

जब भी हम किसी चीज का वजन तोलते है, तो उसके वजन को मापने के लिए हमें Gram और Kg Unit की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आपको यह पता होना जरूरी होता है, की Kg और Gram क्या होते है। आपको बता दें, की 1kg में 1000 Gram होता है। इन 1000 ग्राम को हम एक किलोग्राम या Kg कहते है। तो अब आपको पता चल चुका है, की एक किलोग्राम में कितने ग्राम होते है। अब जानते है किलोग्राम से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां।

1 किलोग्राम क्या होता है –

एक किलोग्राम एक प्रकार का यूनिट होता है, जिसका उपयोग वजन तोलने के लिए किया जाता है। किलोग्राम वजन की एक SI इकाई है, जिसका पूरा नाम International System of Units (SI) है। आप किलोग्राम को मिलीग्राम और ग्राम में भी कन्वर्ट कर सकते है।

किलोग्राम को ग्राम में कैसे बदलें –

किलोग्राम को ग्राम में बदलने के लिए आपको किलोग्राम या ‘Kg’ के साथ दिए गये नंबर को ‘1000’ से गुणा करना होता है।

Example-

2 kg में कितने ग्राम होते हैं –

इसके लिए 2 नंबर को 1000 से गुणा करना है,

2 kg = (2 x 1000) g,

2 kg = 2000g,

 2 किलो में 2000 ग्राम होते हैं।

1000 ग्राम क्या होता है –

1000 किलोग्राम भी एक प्रकार की यूनिट है, एक हजार ग्राम से मिलकर एक किलो बनता है, इसी तरह से अगर हम 1000 में जितने ग्राम जोड़ते जायेंगे उतने किलोग्राम बढ़ते जाएंगे। उदहारण के लिए अगर हम 1000 + 2000g = 3000g ग्राम यानी की 3 किलोग्राम हो जाता है।

ग्राम को किलोग्राम में कैसे बदलें-

1 ग्राम को किलोग्राम में बदलने के लिए आपको ग्राम के साथ दिए गये नंबर को 1000 से विभाजित (Divide) करना होता है। विभाजित करने के बाद जो नंबर आता है वही किलोग्राम का जवाब होता है।

Example-

5000 ग्राम में कितने किलोग्राम होते हैं- 

5000 g = (5000/1000) kg

5000 g = 5 kg,

 5000 ग्राम में 5 किलो होते हैं।

Conclusion:

हमें उम्मीद है, की अब आप एक किलोग्राम में कितने ग्राम होते हैं, और ग्राम और किलोग्राम किसे कहते हैं और 1 किलोग्राम में ग्राम कैसे निकालते हैं, यह आसानी से सीख पाए होंगे और आपको हमारा समझाने का तरीका भी पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.