आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है | Andhra Pradesh ki Rajdhani 2022

आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है और उसके नाम क्या है आज हम यह सब जानेगे। आमतौर पर भारत के बारे में उनके प्रदेशों के बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं लेकिन उनकी राजधानी के बारे में कई लोगों को पता नहीं होता है। इन्हीं सवालों को ध्यान में रखते हुए आज हम Andhra Pradesh ki Rajdhani के बारे में बात कर रहे हैं। ऐसे तो किसी प्रदेश की एक ही राजधानी होती है या फिर दो, लेकिन आंध्र प्रदेश की 4 राजधानियां है तो आज हम उन्हीं चारों राजधानियों के बारे में जानेंगे और उनके बारे में थोड़ी सी बात करेंगे कि वह कब आंध्र प्रदेश की राजधानी बनी।

आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है ? नाम कुछ इस प्रकार हैं –

 हैदराबाद

विशाखापटनम

अमरावती

कुरनूल

पहली राजधानी विशाखापट्टनम, दूसरी अमरावती और तीसरी कुरनूल है। आंध्र प्रदेश की इन तीनों राजधानियों का अपना ही महत्व है।

आंध्र प्रदेश के नए कानून के हिसाब से तीनों राजधानियों के काम बांट दिए गए हैं और आंध्र प्रदेश की सभी कार्यप्रणाली कुछ ऐसे हैं- 

आंध्र प्रदेश की कार्यपालिका विशाखापट्टनम को जिले से संचालित किया गया है साथ ही आंध्र प्रदेश का आज का विधानसभा अमरावती में बनाया गया है, और कुरनूल में हाईकोर्ट के सभी कार्यों को संचालित किया गया है।

Read Also-भारत की राजधानी 

अमरावती आंध्र प्रदेश की राजधानी कब बनी  –

आंध्र प्रदेश की प्रस्तावित राजधानी अमरावती है, जिसे राजा नारा चंद्रबाबू नायडू ने 2014 में गठन किया था। शायद आपको पता हो की अमरावती के जिले का नाम गुंटूर है। अगर हम राजधानी अमरावती के इतिहास के बारे में बात करें तो जो राजधानी ‘अमरावती’ शब्द है, वह उस समय के अमरावती मंदिर के ऐतिहासिक शहर जो की सातवाहन के राजाओं की राजधानी थी।

इस समय में आंध्र प्रदेश की राजधानी कौन-कौन सी हैं?

विशाखापट्टनम

अमरावती

कुरनूल

आंध्र प्रदेश की भाषा क्या है?

आंध्र प्रदेश की राजधानी के साथ-साथ हम यह भी जान लेते हैं, कि आंध्र प्रदेश की भाषा कौन सी है, तो हम आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश में कई तरह की भाषाओं का प्रयोग किया जाता है, जैसे कि तेलुगू, हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी इसके अलावा यहां कन्नड़, तमिल, मलयालम आदि भाषाएं बोली जाती हैं, लेकिन आंध्र प्रदेश में आधारिक प्रमुख भाषा तेलुगू है।

आंध्र प्रदेश के लोकगीत का नाम –

आंध्र प्रदेश के लो कुछकगीत का नाम मथुरी, बातकम्पा, कुम्मी डप्पू घण्टा डाली, छडी नृत्य आदि।

आंध्र प्रदेश राज्य के बारे में कुछ जरूरी बातें-

1- आंध्र प्रदेश में एक स्तंभ है, जो हमेशा हवा में लटका रहता है, यह सिर्फ एक ऐसी जगह है, जहां पर एक स्तंभ हवा में लटकता है।

2- हमारे भारत देश के झंडे के डिजाइनर आंध्र प्रदेश के ही थे।

3- आंध्र प्रदेश इस राज्य में एक दीप भी है, जो कभी एक पहाड़ हुआ करता था।

5- सबसे बड़ी फिल्म निर्माण उद्योग के लिए गिनीज रिकॉर्ड आंध्र प्रदेश राज्य के नाम है।

6- आंध्र प्रदेश राज्य का एक छोटा सा गांव जहां बर्फबारी होती है, और यह दक्षिण भारत का एकमात्र स्थान है।

7- आंध्र प्रदेश राज्य ने भारत को सबसे अधिक राष्ट्रपति दिए हैं।

8- दुनिया का सबसे बड़ा बरगद का पेड़ आंध्र प्रदेश में दुनिया का सबसे बड़ा बरगद रखने का रिकॉर्ड आंध्र प्रदेश के पास ही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.