B.ed Full Form In Hindi-बी.एड फुल फॉर्म क्या है?

B.ed Full Form In Hindi-बी.एड फुल फॉर्म क्या है?

B.Ed का (Full Form) पूरा नाम “Bachelor of Education” है जिसका हिंदी भाषा मे नाम ” बैचलर ऑफ एजुकेशन” होता है। यह Post graduation course होता है जिसे कोई भी छात्र/छात्रा शिक्षक बनने के लिए कर सकता है। इसके बाद आप किसी भी school में शिक्षक के रूप में कार्य कर सकते है।

B.ed Full Form- बी.एड क्या है?

यह post graduation course करने वाले छात्र एवं छात्राएं किसी भी स्कूल में बच्चों को पढ़ा सकते है। यह Course पढ़ाने के साथ practical रूप से विद्यार्थियों को स्कूल में पढ़ाने के लिए तैयार करता है। अपने पूरे syllabus के खत्म होने से पहले B.ed में students की शिक्षक के रूप में पढ़ाने के लिए training के रूप में शिक्षा दी जाती है।

यह course 2 वर्ष की अवधि का होता है जिसे आप किसी भी private और Government college से कर सकते है। लेकिन यह ध्यान रखे कि आप जिस college से B.ed कर रहे है उसे NCTE के द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए।  NCTE (National Council Of Teacher Education) मान्यता प्राप्त college से ही B.ed  को मान्यता दी जाती है।

इस course को करने के लिए candidate को किसी भी college से Under graduate होना आवश्यक होता है। B. ed करने के लिए विद्यार्थियों के पास कोई भी डिग्री जैसे B.A, BSC, या B.COM में 50% से अधिक अंकों से पास होना चाहिए इसके बाद ही आप B.ED में admission ले सकते है।

B.Ed करने के बाद आप संविदा शिक्षक की job के लिए आवेदन दे सकते है जिसमे आप किसी भी सरकारी school में शिक्षक के रूप में कार्यरत हो सकते है। इसके अलावा आप private college में भी जाकर किसी विषय के teacher के रूप में कार्य कर सकते है।

  • NCTE  राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद् हैं। यह एक संस्था है जो किसी भी Private या Govt. को B.ed करने के लिए मान्यता प्रदान करती है।

Related Post


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *