B.Tech Full Form in Hindi-बी.टेक क्या है?

B.Tech का full form (बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी) Bachelor of technology होता है। इसे ही short में हम B.tech कहते है।Bachelor ऑफ technology(B.tech) एक इंजीनियरिंग Degree course होता है जिसे ज्यादातर student engineer बनने के लिए किया करते है।

B.Tech Full Form क्या है?

यह Engineering की ही एक degree होती है जिसे 12th class के बाद Science stream के students कर सकते है। यह engineering course 4 वर्ष का होता है जिसे 12th के बाद science stream के students कर सकते है। लेकिन candidates को science stream में math का student होना जरूरी है इसके साथ ही उसे 12th class में  physics, chemistry, math (PCM) में 60% Marks से अधिक numbers से पास होना आवश्यक है तभी वह candidate B.tech के लिए apply कर सकता है।

B.Tech Full Form In Hindi

 इसके अलावा भी आप 12th के बाद यदि engineering diploma कर रहे है या आप करने वाले है तब भी आप diploma के बाद B.tech कर सकते है। Diploma करके यदि आप B.tech में Admission लेंना चाहे तो आप Lateral entry के द्वारा प्रवेश ले सकते है।

इसके अलावा भी आप 12th के बाद B.tech करने के लिए Entrance Exam भी दे सकते है जिसके बाद आप प्रदेश स्तर या national स्तर पर बहुत ही अच्छी rank वाले Engineering college में भी दाखिला ले पाएंगे। इसके अलावा आप Private संस्थान से भी B.tech  कर सकते है।

B.tech में students को अलग-अलग तरह के technical course उपलब्ध होते है जिसमे students अपनी पसंद के courses को select कर सकते है। आपको यहां computer engineer, civil engineer और electrical engineer बनने के लिए अलग- अलग course मिल जाते है।

इसके अलावा भी आपको अन्य कई प्रकार के course करने के लिए मिल सकते है। न केवल आप civil, electrical और mechanical engineering कर सकते है बल्कि इसके अलावा भी 80 से अधिक techhnical course आप B.tech में कर सकते है।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *