बैंक अकाउंट कैसे खोलते है | क्या -क्या डॉक्यूमेंट की आवश्यकता | फॉर्म कैसे भरें।

आज के समय में हर व्यक्ति का अपना Bank account होता है। लेकिन कई ऐसे लोग है, जिनका Bank में Account नहीं है। अगर आप भी उनमें से एक हैं, जिन्हें यह पता नहीं की बैंक अकाउंट कैसे खोलते है, तो आप की इसी समस्या का समाधान आज हम आपको देने वाले हैं। आज हम आपको बैंक में खाता कैसे खोलते हैं (bank mein khata kaise kholte hain ) इस बारे में पूरी जानकारी देंगे।

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है ?

अगर आप बैंक में खाता खोलना चाहते है, तो आपको सबसे पहले यह निर्धारित करना होगा, कि आप Account कौन सी बैंक में खुलवाना चाहते है। उसके बाद आपको एक और बात का निर्णय लेना होगा, कि आप को कौन से प्रकार का बैंक खाता खोलना है। इसका मतलब यह है, कि आप Current Account खोलना चाहते हैं या Saving Account! जब आप यह निर्णय ले लेते हैं तो उसके बाद आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर Bank के कर्मचारी से बात कीजिये की सर हम बैंक में खाता कैसे खोल सकते हैं?

बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी –

जब कोई भी व्यक्ति अपना बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक की शाखा पर जाता है तो उस व्यक्ति के पास अपने कुछ कागज होने जरूरी है। उन्ही कागजो के आधार पर बैंक अधिकारियों द्वारा व्यक्ति को बैंक अकाउंट खोलकर बैंक की पासबुक दी जाती है। बैंक में खाता खुलवाने के लिए कौन – कौन से दस्तावेज जरूरी है। इसके बारे में जानकारी नीचे दी गई है–

1- जो व्यक्ति अपना बैंक खाता खुलवाना चाहता है। उस के पास अपने तीन नई पासपोर्ट साइज की फोटो होने जरूरी है।

2- इसके बाद व्यक्ति के पास अपने पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस इनमें से कोई भी एक दस्तावेज होना जरूरी है।

3- Address Proof के रूप में राशन कार्ड और बिजली का बिल आदि दस्तावेज पूछे जाते हैं। हालांकि वर्तमान समय में आधार कार्ड को ही Address Proof  के रूप में काम में लिया जाता है।

4- आवेदन करने वाले व्यक्ति का पैन कार्ड जरूरी है हालांकि पहले सिर्फ करंट अकाउंट में पैन कार्ड कि जरूरत होती थी। लेकिन अब सेविंग अकाउंट के लिए भी पैन कार्ड पूछा जाता है।

5- इसके अलावा करंट अकाउंट खुलवाने के लिए व्यक्ति को साझा पत्र और निगमन प्रमाण पत्र भी जमा करवाना होगा। यह दस्तावेज सेविंग अकाउंट के लिए जरूरी नहीं है।

Read Also-डेबिट कार्ड क्या होता है

बैंक में खाता खोलने की प्रक्रिया –

1- सबसे पहले आपको अपने बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाना होगा।

2- जब आप नजदीकी ब्रांच में पहुंच जाते हैं, तो आपको ब्रांच ऑफिस में अलग-अलग काउंटर बने हुए दिखाई देंगे। वहां पर आपको पता करना होगा, कि बैंक में नया खाता कहां खुलता है।

3- जब आप नया बैंक अकाउंट वाले चेंबर पर पहुंचते हैं। तो वहां पर आप अपने बैंक अकाउंट के बारे में आवेदन की बात कर सकते हैं। साथ ही साथ आप को बैंक अकाउंट से संबंधित सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं।

4- इसके बाद आपको Help Desk पर बैंक अकाउंट का Registration फॉर्म मिल जाएगा। उस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को लेने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूरा और सावधानी के साथ भरना है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में कई प्रकार की जानकारी जैसे:-  अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम, मोबाइल नंबर, स्थाई पता,उत्तराधिकारी का नाम, जन्मतिथि, खाते के प्रकार आदि जानकारी भरनी होगी।

5- रजिस्ट्रेशन फॉर्म ग्राहकों को बैंक द्वारा बिल्कुल फ्री में दिया जाता है। जब व्यक्ति रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर देता है। तो उसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ में आपको अपने दस्तावेज Attach करने होंगे। दस्तावेज के रूप में आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, Address Proof, Education Proof आदि जमा करना होगा ।

6- अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर बैंक के नियमों के अनुसार दी गई पॉलिसी को स्वीकार करते हुए तीन से चार जगह पर हस्ताक्षर करने होंगे।

7- इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म ब्रांच शाखा में जमा करवा देना है। जैसे ही आप ब्रांच शाखा में अपना Registration From जमा करवाते हैं। तो आपका बैंक अकाउंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म बैंक ऑफिसर द्वारा Verify किया जाएगा और उसके बाद आपका बैंक एकाउंट खोल दिया जाएगा।

8- जब बैंक अधिकारी द्वारा  Verification पूरा कर दिया जाता है। तब आपको एक अकाउंट नंबर और उसके साथ में अकाउंट की पासबुक भी दी जाती है।

9- अब आपको बैंक अकाउंट की पासबुक Bank Manager के पास जाकर सत्यापित करवानी होगी। सत्यापित का मतलब यह है, कि बैंक अकाउंट की पासबुक पर आपको अपना फोटो लगाना होगा और बैंक मैनेजर उस फोटो पर Seal लगाकर अपने हस्ताक्षर करेगा।

10- इसके बाद जब आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते हैं, तब आपको ATM व Net Banking और अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी पूछी जाती है। अगर आप एटीएम और नेट बैंकिंग के इच्छुक रहते हैं, तो आपका एटीएम 10 से 15 दिन में आपके स्थाई निवास पर पोस्ट के माध्यम से भेज दिया जाएगा।

मोबाइल से बैंक में खाता कैसे खोलें –

बैंक में खाता खुलवाना लोगों के लिए और भी कई तरीके से फायदेमंद माना जाता है। देखा जाए, तो बैंक अकाउंट में पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है, और इसकी वजह से लोगों को घर में पैसा रखकर रिस्क का सामना नहीं करना पड़ता है। बैंक अकाउंट खुलवाने के बाद बैंक द्वारा ग्राहकों को ATM कार्ड सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। एटीएम कार्ड की मदद से व्यक्ति अपनी इच्छा अनुसार जब चाहे पैसा निकाल सकता है।

यहाँ तक हमने इस बात की जानकारी दे दी है की बैंक में खाता कैसे खोलें? अब हम बात करने वाले हैं, कि ऑनलाइन बैंक में खाता कैसे खोलें या ऐसे भी कह सकते हैं, कि मोबाइल से बैंक में खाता कैसे खोलें? 

इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है –

आज के डिजिटल दौर में हर काम मोबाइल के माध्यम से हो गया है। व्यक्ति चाहे तो कहीं पर भी बैठे हर कार्य को अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से कर सकता है। बैंक खाता खोलना अभी आज के समय में बहुत ही आसान हो गया है। व्यक्ति मोबाइल के माध्यम से बैंक खाता खोल सकता है। यदि कोई व्यक्ति अपना बैंक में बचत खाता खोलना चाहता है। तो व्यक्ति को कहीं पर भी बैंकों में जाने की जरूरत नहीं है। व्यक्ति अपने घर बैठे मोबाइल की सहायता से बैंक अकाउंट खोल सकता है।

1- जो व्यक्ति मोबाइल की सहायता से अपना बैंक अकाउंट खोलने की सोच रहा है। उस व्यक्ति को सबसे पहले जिस बैंक में अकाउंट खुलवाना है। उस बैंक की Official Website पर Visit करना होगा।

2- जैसे ही आप Official Website पर पहुंच जाते हैं। तो आपके सामने Saving Account खोलने का एक ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर Click करना होगा।

3- जब आप सेविंग अकाउंट खोलने की ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने सेविंग अकाउंट का Application Form फॉर्म उपलब्ध करवाया जाएगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई पूरी जानकारी आपको सही तरीके से भरे हैं|

4- एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने दस्तावेज Scan  करके Upload करने होंगे।

5- जैसे ही आप अपने दस्तावेज स्कैन करके अपलोड कर देते हैं। तब आपको एक Submit Button दिखाई देगा और Submit Button पर Click करना होगा।

6- Submit बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपका Application Verification Process में चला जाएगा। वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होते ही आपका बैंक अकाउंट Active हो जाएगा और आपको मोबाइल में मैसेज के जरिए आपका बैंक अकाउंट नंबर भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

आप अपना KYC की प्रक्रिया भी ऑनलाइन ही कर सकते हैं. ऑनलाइन बैंक अधिकारियों द्वारा Video KYC के जरिये आपका वेरिफिकेशन किया जाता है।

वेरिफिकेशन प्रोसेस तीन से चार दिन का रहता है जैसे ही अधिकारी द्वारा Verification प्रोसेस पूरा होता है तो आपको मोबाइल में मैसेज के जरिए सूचना दे दी जाती है।

Conclusion –

आज हमने बैंक से खाता कैसे खोलते हैं इस बारे में बात की है बैंक से खाता खोलने की ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रियाओं के बारे में हमने आपको समझाया है और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी होगी।

1 thought on “बैंक अकाउंट कैसे खोलते है | क्या -क्या डॉक्यूमेंट की आवश्यकता | फॉर्म कैसे भरें।”

  1. Pingback: Airtel में लोन कैसे लें | Airtel Me Loan Kaise Le 2022 | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published.