BPL Full Form In Hindi-बीपीएल का फुल फॉर्म क्या है

BPL Full Form

बीपीएल (BPL) का (Full Form) पूरा नाम Below Poverty Line होता है जिसको हिंदी में “गरीबी रेखा से नीचे “ होता है. BPL  एक कार्ड है जिसे गरीबी रेखा के स्तर को बताने के लिए उपयोग किया जाता है। इस कार्ड के आधार पर ही सरकार यह तय करती है की कौन कौन व्यक्ति गरीबी रेखा के नीचे स्तर में आते है। यह सरकार द्वारा बनाया गया एक तरह का गरीबी रेख पहचानने वाला बेंच मार्क है जो उस व्यक्ति की आय को दर्शाता है की व्यक्ति गरीबी रेखा की इस सुविधा के अधीन आता है या नहीं आता है।

BPL Full Form In Hindi-Below Poverty Line

BPL Full Form In Hindi

गरीबी रेखा में कौन कौन आता है और कौन नहीं आता  है। यह कहना आसान भी है और मुश्किल भी है।  हम एसा कह सकते है कि वे परिवार जो पर्त्येक दिन का मात्र 150 रुपये ही कमा पाते है या जिनकी आमदनी प्रति दिन की 150 रूपये से कम होती है उन लोगो को BPL की सुविधा दी जाते है। 

इसके अलावा यदि कोई परिवार या व्यक्ति प्रति दिन का 150 रूपये से अधिक या ३०० रूपये तक प्रति दिन कमा रहा है तो वह गरीबी रेखा के अंतर्गत नही माना जाता है। गरीबी रेखा के आधार के आंकड़ो के आधार पर ही सरकार यह निर्णय क्र पाती है की किन निम्न वर्ग के गृहस्त परिवारों को राशन और केरोसिन वगैरह की सुबिधा दी जानी चाहिए।

गरीबी रेखा के अंतर्गत कुछ चुने हुए निम्न वर्ग के लोगो को BPL कार्ड उपलब्ध कराया जाता है। BPL राशन कार्ड द्वरा गरीबी रेखा में आने वाले इन लोगो को सरकार द्वारा प्रति माह राशन उपलब्ध कराया जाता है। जिसमे उन्हें ३५ किलो चावल बहुत ही कम दामो में ( 3 रूपये की दर) उपलब्ध करा दिए जाते है। चावल के अलावा भी उन्हें राशन का सामान जैसे केरोसिन तेल , नमक, गेहूं एव नमक बगैराह उपलब्ध करा दिया जाता है।

Related Post


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *