BSF Full Form In Hindi-बीएसएफ क्या है?

BSF का पूरा नाम “Border Security Force” होता है जिसे हिंदी में हम “सीमा सुरक्षा बल” के नाम से जानते है. यह एक सीमा सुरक्षा बल है जो भूमिगत बॉर्डर सीमा पर देश की सुरक्षा करने का कार्य करती है.सन 1965 में दिसम्बर माह में की गयी थी.BSF मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है एवं इसका स्लोगन “जीवन पर्यंत कर्त्तव्य ” है। हमारी BSF में अभी 24 से अधिक Aircraft है इसके साथ ही 400 से अधिक boats भी हमारी सुरक्षा बल में शामिल है।   

(बीएसएफ) BSF Full Form क्या है?

BSF Full Form

सन 1965 में भारत-पाकिस्तान  युद्ध के समय के दौरान सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी राज्य पुलिस बल के हाथो में थी, लेकिन  युद्ध के दौरान सीमा पर उत्पन्न होने वाले खतरों को रोकने में यह सुरक्षा बल असमर्थ रहा, जिसके बाद इस घटना को ध्यान में रखते हुए सीमा की सुरक्षा के लिए एक नयी सुरक्षा बल का निर्माण किया गया, जिस पर भारत की सीमओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौपी गयी। 

इस सीमा बल को BSF का नाम दिया गया.यह देश की सीमा में  घुसपैठियों को भी रोकने के साथ-साथ असमाजिक तत्वों से भी देश की रक्षा करती है।

इनका कार्य देश की सीमा के पास के वाले इलाको में रहने वाले लोगो की सुरक्षा करना होता है इसके साथ ही सीमा पर होने वाले अपराधो और समस्याओ का निवारण करना भी इनकी जिम्मेदारी होती है.वर्तमान में BSF की 188 बटालियन है जिसमे 6,385.36 KM लम्बी अंतरास्ट्रीय सीमओं की सुरक्षा करती है। 

जिसमे पवित्र ,नदी घाटियों ,रेगिस्तानो और वर्फीले प्रदेशो का समावेश होता है।BSF भारत का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है जिसमे 188 बटालियन में कई सीमा सुरक्षा सैनिक होते है. भारत की सीमा सुरक्षा बल को सबसे बड़ी सीमा सुरक्षा बालो में भी गिना जाता है। यह विश्व की सबसे बड़ी सीमा बालो में से पांचवे स्थान पर गिनी जाती है


Leave a Comment

Your email address will not be published.