Cab Full Form In Hindi-Cab का फुल फॉर्म क्या है?

Cab Full Form In Hindi-Cab का फुल फॉर्म क्या है?

CAB का (Full Form) पूरा नाम “Citizenship Amendment Bill ” है जिसे हिंदी में हम “नागरिकता संशोधन विधेयक”कह सकते है। यह बिल भारत सरकार के द्वारा संसोधन कर पारित किया गया है। इस बिल को पारित करने से पहले सभी पक्षो का पूर्ण मत लेकर ही अधिक सहमती के वोटो के आधार पर पारित किया गया था।

Cab Full Form In Hindi-Cab क्या क्या है?

 यह बिल  राज्यसभा सभी पार्टियों की सहमती से 11 Dec 2019 को पारित किया गया था जिसके अंतर्गत The Citizenship Act,1995 को बदलकर पुनः संसोधित किया गया था। भारत सरकार द्वारा जारी किया गया यह बिल  गैर मुस्लिम अल्पसंख्यको को भारत भारतीय नागरिकता देने के लिए पारित किया गया है।

इस बिल अंतर्गत भारत के तीन पड़ोसी देशों अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान में रहने वाले गैर मुस्लिम अल्पसंख्यको  हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई  लोगो को भारतीय नागरिकता देने का फैसला किया गया। गैर मुस्लिम से सीधा मतलब यही है कि इन देशों के मुस्लिम धर्म के लोगो को इस बिल के द्वारा नागरिकता नही दी जाएगी।

भारत के पड़ोसी देशों पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आये उन गैर मुस्लिम लोगो को भारतीय नागरिकता देने का फैसला किया जो भारत मे बीते 11 से 14 वर्षों  से रह रहे है।

एक विशिष्ट परिस्थिति यह भी है कि पाकिस्तान, बांग्लादेश एवं अफगानिस्तान में इन धर्मो के लोगो को धर्मिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा था जिसके बाद वे भारत मे आकर रहने लगे किंतु अबतक उन्हें नागरिकता प्राप्त नही हुई थी।

Cab के पारित होने के बाद इन सभी गैर मुस्लिम लोगो को भारतीय नागरिकता देने का फ़ैसला किया गया था। नागरिकता अधिनियम में इस act के द्वारा हुए संसोधन के बाद अब उन लोगो को नागरिकता मिल सकती है जो भारत मे 6 वर्ष से अधिक समय से रह रहे है।

  • नागरिकता अधिनियम 1955 को संसोधित करके इस बिल को पुनः 11 dec 2019 में पारित किया गया है।
  •  भारत में  11 वर्ष से अधिक समय से रहते आये लोगो को नागरिकता दी जाती थी जो कि Cab संसोधन के बाद 6 वर्ष कर दी गयी।

Read Also-NRC Full Form In Hindi

Related Post-


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *