CCTV Full Form In Hindi- CCTV फुल फॉर्म क्या है

CCTV एक Camera है जिसका उपयोग लोगों द्वारा आसपास की होने वाली घटनाओं या हलचल और किसी स्थान विशिष्ट पर आने-जाने वाले लोगो पर निगरानी रखने के लिए किया जाता है। CCTV का Full Form  “Closed Circuit Television” होता है।

CCTV Full Form In Hindi-Closed Circuit Television

इस कैमरे का उपयोग ज्यादातर निगरानी रखने के लिए ही किया जाता है जिसे आमतौर पर घर के बाहर दरवाजे के सामने होने वाली हलचल को देखने के लिए एवं बैंकों में आने-जाने वाले उपभोक्ताओं और अन्य  लोगो पर निगरानी रखने के लिए उपयोग किया जाता है।

CCTV Full Form In Hindi

CCTV का उपयोग अब न केवल Banks और घरों की निगरानी के लिए किया जा रहा है बल्कि अब इसका उपयोग Bus stop, Highways और restaurant आदि पर भी किया जाने लगा है।

Highway पर main roads पर  होने वाली विभिन्न दुर्घटनाओं की जानकारी रखने के लिए और अवैधानिक रूप से किये जाने वाले कार्यो को रोकने के लिए CCTV लगाये जाने लगे है।CCTV Camera के सामने होने वाली हर गतिविधि को record कर लिया जाता है और इस recording को main computer को भेज देता है जहां computer इस recording को अपनी  Hard disk में store करता रहता है।

कोई भी दुर्घटना होने पर इन cctv recordings की मदद से अपराधी का पता लगा लिया जाता है।CCTV को Recording करने के साथ ही live use भी कर सकते है यह दोनों ही तरीके से निगरानी रख सकता है।

यह live  capture होने वाली दुर्घटनाओं को बाद में Recording के रूप में connected main server computer में store करता है। CCTV camera आपको कई तरह के मिल सकते है जो आप अपनी सुविधाओं के अनुसार उपयोग कर सकते है। अलग-अलग CCTV camera अपनी quality के लिए जाने जाते है जिनमे थोड़ा- थोड़ा फर्क होता ही है। इनमें से Dome cctv camera और Bullet cctv कैमरा  अधिकतर उपयोग किये जाने वाले camera है।

Related Artical


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *