Chand Dharti Se Kitna Dur Hai ok google | चाँद धरती से कितना दूर है?

यह सवाल अक्सर लोगों के मन में रहता है कि चाँद धरती से कितना दूर है या फिर धरती से चांद की दूरी कितनी है तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि chand dharti se kitna dur hai ok google तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्योंकि हम आपको इस सवाल का जवाब देने वाले हैं कि चाँद की धरती से कितने किलोमीटर दूर है।

चाँद धरती से कितना दूर है? Ok Google Chand Dharti Se Kitna Dur Hai

चाँद धरती से करीब 384403 किलोमीटर (3 लाख 84 हजार 4 सौ 3 किलोमीटर) की दूरी पर है, अगर आपको नहीं पता तो हम आपको बता देते हैं कि चाँद पृथ्वी का एक उपग्रह है जो पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाता है, चंद्रमा को सोलर सिस्टम का नेचुरल सैटेलाइट माना जाता है, चंद्रमा का आकार गोल फुटबॉल की तरह है। चंद्रमा एक ऐसा उपग्रह है जिसका अपना कोई प्रकाश नहीं है, यह सूर्य के प्रकाश से चमकता है और चंद्रमा अपने अक्ष पर से पृथ्वी का चक्कर लगाता है।

चंद्रमा को अपनी यह परिक्रमा पूरी करने में लगभग 27 दिन का समय लगता है, इसीलिए चंद्रमा का सिर्फ एक ही हिस्सा हमारी पृथ्वी पर दिखाई पड़ता है इसके अलावा हम आपको बता दें की चंद्रमा पर गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी की अपेक्षा ⅙ होता है, इसका मतलब कि अगर आप पृथ्वी पर 80 किलोग्राम के हैं तो चंद्रमा पर केवल 15 किलोग्राम के होंगे।

Read Also-चंद्रमा पर कौन-कौन गया है | 

कितना समय लगता है, पृथ्वी से चाँद पर पहुंचने में-

पृथ्वी से चाँद तक पहुंचने में कितना समय लगेगा यह बात उस बात पर निर्भर करती है कि हम किस सैटेलाइट या विमान से जा रहे हैं, तो उसकी स्पीड क्या होने वाली है पृथ्वी से चंद्रमा पर जाने वाले सभी विमानों में ESA स्मार्ट -1 विमान सबसे ज्यादा समय में जाने वाला विमान है, जिसने चंद्रमा तक पहुंचने में लगभग 1 साल 1 महीना और 2 सप्ताह लगाया था.

आज के समय में ऐसे बहुत सारे विमान और सेटेलाइट है जिनकी मदद से चाँद तक बहुत कम समय में पहुंच सकते हैं उनमें से सबसे कम समय में चाँद तक पहुंचाने वाला नासा का न्यू होरिजन विमान था जो कि तकरीबन 8 घंटे और 35 मिनट में पृथ्वी से चाँद तक का सफर तय किया था। यह न्यू हरिजन विमान पृथ्वी से चाँद तक की दूरी का तय करने में सबसे कम समय लगाता है।

चंद्रमा से पृथ्वी कैसी दिखाई देती है –

अगर आप चाँद पर खड़े होकर पृथ्वी देखेंगे तो चाँद पर से पृथ्वी आपको एक बड़ी नीली फुटबॉल जैसी दिखाई देगी।

चाँद के ऊपर क्या है –

बचपन से बताया जाता है कि चाँद के ऊपरी सतह पर हल्का वायुमंडल मौजूद है। वैज्ञानिकों के अनुसार चाँद पर पानी ठोस रूप में पानी का अंश पाया गया है जबकि वैज्ञानिकों के अनुसार बताया गया है कि वहां पर वायुमंडल विहीन उपग्रह भी मौजूद हैं।

चाँद पर पहला कदम किसने रखा –

अगर हम बात करेंगे चाँद पर पहला कदम किसने रखा तो चाँद पर पहला कदम अंतरिक्ष इंजीनियरिंग नील आर्मस्ट्रांग ने 21 जुलाई सन 1969 में रखा था और नील आर्मस्ट्रांग को नासा के अपोलो मिशन के अपोलो 11 मिशन के द्वारा भेजा गया था। नील आर्मस्ट्रांग चाँद पर जाने वाले पहले व्यक्ति थे, अब उनके बाद बहुत से लोग चाँद पर जा चुके हैं। 

चाँद पर कौन कौन गया है –

चाँद पर अब तक 12 लोग जा चुके हैं जिनमें से नील आर्मस्ट्रांग, बज एल्डिन, पीट काॕनराड, एलन बीन, एलन शेपर्ड, एलगन मिशेल, डेविड स्काँट, जेम्स इरविन, जॉन यंग, चार्लस डयूक, यूजीन सेरनन और हेरिसन श्मिट हैं।

धरती से चाँद कितनी दूर है -Chand Dharti Se Kitna Dur Hai

यहां से कितनी दूर है चाँद यह सवाल सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सबाल  है और सब जानना चाहते हैं, कि चाँद कितना दूर है, तो बता दे कि चाँद यहां से यानी धरती से 3 लाख 84 हजार 4 सौ 3 किलोमीटर दूर है।

चाँद का आकार –

चाँद का आकार एक क्रिकेट बॉल की तरह गोल होता है। इसका खुद का प्रकाश नहीं होता है और यह सूर्य के प्रकाश से चमकता है। चंद्रमा का वह भाग जो सूर्य के सामने होता है, वह चमकते हुए दिखाई देता है और बाकी का भाग अंधेरा से घिरा हुआ होता है इसीलिए उसका आकार बढता और घटता रहता है।

चाँद का तापमान –

चाँद की अलग-अलग सतहों पर अलग-अलग तापमान पाया गया है। चाँद पर दिन और रात के तापमान पर बहुत अंतर होता है, दिन के तापमान की बात करें तो लगभग 127 डिग्री सेल्सियस तक होता है और वही रात के तापमान की बात करें तो शून्य से कम 187 डिग्री सेल्सियस तक होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.