CID Full Form In Hindi-CID क्या है?

CID Full Form In Hindi

CID Full Form क्या है?

CID का Full Form  “Crime Investigation Department” है। जिसे हिंदी में हम “अपराध जांच विभाग” भी कहते है। CID भारतीय राज्य police की एक जांच कमेटी या  खुफिया शाखा है जो खुफिया रूप से किसी भी अपराध की जांच करती है जिसका नेतृत्व police department के ही अन्य Offircers  जैसे ADGP की निगरानी में किया जाता है।

CID Police संगठन की गिनी-चुनी बेहतरीन शाखाओं में से एक है जिसका मुख्यालय पुणे (महाराष्ट्र)में स्थित है।इसका मुख्य कार्य किसी भी अपराध की तह तक जाकर उसकी जांच करना है जो कि CID officers द्वारा खुफिया रूप से किया जाता है।

किसी राज्य में हुए दंगो के मामलों को सुलझाना, हत्या और अपहरण जैसे संगीन जुर्मों की जांच करना एवं चोरी-डकैती के प्रकरणों को खुफिया रूप से solve करना ही CID का काम होता है।CID विभाग में सभी officers कोई भी Officer uniform नही पहना करते है

वे अपने सभी cases सामान्य आदमी की तरह रहकर ही solve किया करते है। CID विभाग में कार्य कर रहे Officers को Detective भी कहा जाता है। CID की केवल एक शाखा नही है यह विभिन्न शाखाओं में बटी हुई है

जिसमे CB- CID , Missing Person cell , Anti-Narcotics cell ,Dog squad ,Anti-Terrorism wing, जैसी अन्य महत्वपूर्ण शाखाएं भी है जो अपने-अपने कार्य को बखूबी रूप से करती है।CID हत्या ,डकैती rape और अन्य मामलों की जांच करके सबूत इकट्ठा कर लेती है जिसके बाद वह आरोपी को सबूतों के आधार ओर अदालत में सजा दिलवाती है।

इसमें आरोपी को पकड़ने के साथ-साथ अपराधी के द्वारा किये गए सभी अपराधों का एक ब्यौरा तैयार कर लेती है जिसे सबूत के तौर पर अपराधी के खिलाफ पेश किया जाता है। CID विभाग में कई मामले ऐसे भी होते है जिनकी जांचे खत्म होने में कभी-कभी साल भर का समय भी लग जाता है।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *