CSK का मालिक कौन है?-CSK Team Ka Malik Kaun Hai

आज का हमारा आर्टिकल CSK का मालिक कौन है। इस आर्टिकल में हम आपको CSK का मालिक कौन है? तथा अन्य संबंधित जानकारी देंगे।

बीसीसीआई द्वारा आयोजित किया जाने वाला टी20 टूर्नामेंट का विश्व भर के लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। आईपीएल बीसीसीआई का सबसे बड़ा टूर्नामेंट माना जाता है। आईपीएल के दौरान टी20 टूर्नामेंट के लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से लाखों करोड़ों की कमाई की जाती है।

टूर्नामेंट के खिलाड़ियों के सिलेक्शन प्रोसेस के दौरान भी काफी पैसा बेहतर खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने के लिए टीम के मालिक द्वारा काफी पैसा लगाया जाता है। t20 टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 8 टीमों में से एक टीम CSK भी है और अपने CSK ने आईपीएल टी20 टूर्नामेंट के दौरान अपना बेहतर प्रदर्शन किया है। CSK टीम का मालिक कौन है तथा अन्य संबंधित जानकारी आपको इस आर्टिकल में देंगे।

CSK का मालिक कौन है?

सीएसके यानी चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल टी20 टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 8 टीमों में से एक है। चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के अब तक के हर टूर्नामेंट में अपने बेहतर प्रदर्शन का आगाज किया है। चेन्नई सुपर किंग्स का संचालन मशहूर क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की निगरानी में होता है और चेन्नई सुपर किंग्स के वह कप्तान भी हैं। 

चेन्नई सुपर किंग्स (csk) का मालिक वर्तमान में चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड नामक कंपनी है। 2008 में जब आईपीएल की शुरुआत की थी तो चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक इंडिया सीमेंट था परंतु 2015 के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड को घोषित कर दिया गया।

Read Also-RCB का मालिक कौन है?

CSK Full Form क्या है?

CSK Full Form Chennai Super Kings है। CSK का हिंदी अर्थ चेन्नई सुपर किंग्स है।

चूंकि मशहूर क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के बेहतर मार्गदर्शन से इस टीम का संचालन होता है इसीलिए यह टीम आईपीएल के अब तक के टूर्नामेंट में अपना अच्छा खासा प्रदर्शन कर चुकी है। विश्व भर में महेंद्र सिंह धोनी के लाखों करोड़ों फैंस है और महेंद्र सिंह धोनी की इस फैन फॉलोइंग की वजह से ही आईपीएल T20 टूर्नामेंट के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स के सपोर्ट में लाखों फैंस देखने को मिलते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स के ऐतिहासिक रिकॉर्ड

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल में अपनी बेहतर प्रदर्शन से सबका मनोरंजन किया है क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी रहे हैं इसीलिए सीएसके आईपीएल T20 टूर्नामेंट के तीन सीजन में आईपीएल का खिताब को हासिल किया। सबसे पहले सीएसके ने साल 2010 के सीजन में आईपीएल की ट्रॉफी को अपने नाम किया था। अपने बेहतर प्रदर्शन के साथ उन्होंने साल 2011 के सीजन में भी आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की थी। लगातार दो सीजन में आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन के साथ चेन्नई सुपर किंग में काफी लोकप्रियता हासिल की थी। इसके बाद आईपीएल के साल 2018 के सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की थी।

इस आर्टिकल में हमने आपको चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक कौन है और इस टीम से संबंधित अन्य जानकारी दी। इस आर्टिकल को सीएसके टीम के फैंस के साथ साझा करें।‌

Leave a Comment

Your email address will not be published.