डेबिट कार्ड क्या होता है | Debit Card kya hota hai

Debit Card kya hota hai -अगर आपके पास एक बैंक अकाउंट है तो आप जानते ही होंगे कि डेबिट कार्ड या एटीएम क्या होता है लेकिन अगर आप पहली बार बैंक अकाउंट खुलवा रहे हैं तो प्लास्टिक कार्ड को लेकर बहुत से सवाल होंगे। आपके इन्हीं सवालों के जवाब आज हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं। तो डेबिट कार्ड से जुड़ी हुई सारी जानकारी को जानने के लिए आप इसे पूरा पढ़ें|

डेबिट कार्ड क्या है-Debit Card kya hota hai

आज के समय में सब काम ऑनलाइन शुरू हो गया है, ऑनलाइन शॉपिंग हो या फिर पेमेंट ट्रांजैक्शन। इस बीच 2 नाम आते हैं डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड। कई लोगों को इन दोनों के बीच कन्फ्यूजन रहता है आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर करने का प्रयास करते हैं और आपको Debit Card के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी तथा इन दोनों के बीच अंतर भी पता चल जाएगा।

डेबिट कार्ड एक प्लास्टिक का कार्ड होता है, जिसका उपयोग हम एटीएम मशीन से रुपए निकालने के लिए करते हैं और ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए भी सकते हैं। Debit Card सीधे हमारे करंट अकाउंट या सेविंग अकाउंट से जुड़ा होता है, जिससे हम जरूरत पड़ने पर बिना बैंक जाए रुपए निकाल सकते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं। Debit Card पूरी तरह से प्रीपेड होता है जिसकी वजह से हर ट्रांजैक्शन पर भुगतान किए गए रुपए आपके बैंक खाते से काट लिए जाते हैं कार्ड के आगे 16 अंक का नंबर दिया जाता है जिसकी शुरुआत के छह 6 बैंक आईडेंटिफिकेशन नंबर होते है और लास्ट 10 नंबर उस कार्ड होल्डर का अकाउंट नंबर होता है।

इसके अलावा कार्ड के पीछे तरफ 3 डिजिट एक CVV ( card verification value ) code होता है, जिसका उपयोग हम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को पूरा करने के लिए सिक्योरिटी कोड के रूप में करते हैं।

Read Also-क्रेडिट कार्ड क्या होता है ? जानिए क्रेडिट कार्ड के फायदे

Debit Card और Credit Card में अन्तर –

1-  डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का सबसे पहला अन्तर यह है, कि Debit Card हमारे बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है,जबकि क्रेडिट कार्ड  बैंक अकाउंट से नहीं जुड़ा होता है।

2-   डेबिट कार्ड के लिए आपको किसी बैंक अकाउंट में खाता खुलाना जरूरी है, लेकिन क्रेडिट कार्ड के लिए ऐसा जरूरी नहीं है।

3-   Debit Card से आप चाहे कितना भी पैसा खर्च कर सकते हैं, जब तक आपका बैंक बैलेंस जीरो ना हो जाए, लेकिन क्रेडिट कार्ड के लिए खर्च सीमा यानी क्रेडिट कार्ड लिमिट होती है जिससे ज्यादा आप खर्च नहीं कर सकते हैं।

4-  क्रेडिट कार्ड का जब आप उपयोग करते हैं तो आपको उस समय पैसे नहीं देने होते हैं, इन पैसों का भुगतान आप महीने के आखिरी दिन या फिर बैंक के द्वारा निर्धारित किए हुए तारीख पर करते हैं, वो भी इंटरेस्ट रेट के साथ लेकिन Debit Card में ऐसा नहीं है।

5-  Credit Card हमें EMI Facility प्रदान करता है, जबकि Debit Card ऐसा नहीं करता है, EMI Facility में Online Shopping Sites जैसे – Flipkart, Paytm, Amazon और Myntra से सामान हम किश्तों पर ले सकते हैं, और इसका भुगतान हम किश्तों में कर सकते हैं, जबकि डेबिट कार्ड में यह नहीं होता।

6-   डेबिट कार्ड का उपयोग हम अपने बैंक से पैसे निकालने के लिए एटीएम मशीन में कर सकते हैं लेकिन क्रेडिट कार्ड का उपयोग आईटीआई मशीन में नहीं कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड के फायदे –

1-  पहला फायदा यह है कि कैश रखने की आदत से छुटकारा मिल जाता है, क्योंकि डेबिट कार्ड सीधे आपके बैंक से जुड़ा होता है, जिससे कही भी रुपए की जरूरत पडने पर आप इसका उपयोग करके एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

2-  इसके उपयोग से आप घर बैठे Online bill payment, Mobile recharge, Ticket booking और Online shopping कर सकते हैं।

3-  किसी दुकान पर सामान खरीदने के लिए या Restaurant पर Dinner करने पर आप उसका बिल भी Debit Card से भुगतान कर सकते हैं।

4-  Debit Card का एक बड़ा बेनिफिट ये भी है कि अगर आप घूमने जाए तो आप को डरने की जरूरत नहीं क्योंकि इसके हर Transaction पर आपको अपना Confidential Pin Number डालना होता है, तो अगर ये किसी को मिल भी जाए तो वो आपके पैसे नही निकाल सकता है।

5- Debit Card रखने के लिए आपको किसी तरह की Fees या Service Charge नहीं ली जाती है, हाँ लेकिन एक महीने में कई बार पैसे निकालने पर कुछ चार्ज लिया जाता है।

Debit Card के प्रकार –

भारत में डेबिट कार्ड के प्रकार कार्ड से जुडे भुगतान प्लेटफॉर्म के प्रकार पर निर्भर करता है, ये कई प्रकार के होते हैं, जैसे कि –

Payment Platform के अनुसार Debit Card-

  • Visa Debit Card.
  • Master Card.
  • RuPay Card.
  • Visa Electron Debit Card.
  • Maestro Debit Card .

Technology के अनुसार Debit Card –

  • Contactless Debit Card.
  • Magnetic Stripe Debit Card.
  • Chip And Pin Debit Card.

Usage के अनुसार Debit Card –

  • Prepaid Debit Card.
  • International Debit Card.
  • Virtual Debit Card.
  • Business Debit Card.

 CONCLUSION –

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी इस पोस्ट के द्वारा Debit Card से जुड़े हुए सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे और हमारी डेबिट कार्ड से जुड़ी हुई जानकारी पसंद आई होगी। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.