डिंपल चीमा कौन है ?

इस ब्लॉग में, हम डिंपल चीमा, एक प्रसिद्ध भारतीय इंटरनेट सनसनी के बारे में बात करते हैं, जिन्हें विक्रम बत्रा की मंगेतर के रूप में भी जाना जाता है। कैप्टन विक्रम बत्रा भारतीय सेना के एक वीर जवान थे। 07 जुलाई 1999 को वे कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हो गए थे। तो चलिए Dimple cheema biography, फैमिली, एजुकेशन, लव स्टोरी के बारे में बात करते हैं।

आप सभी ने “SherShah” फ़िल्म ज़रूर देख चुके होंगे। उसमें आपने डिम्पल चीमा जी के किरदार में “Kiara Advani” को देखा होगा। उन्होंने बहुत ही अच्छी अभिनय किया हुआ है। लेकिन क्या आप जानते हैं, की आख़िर Dimple Cheema कौन हैं, और वो Vikram Batra की क्या लगती है?

डिंपल चीमा कौन है –

Dimple Cheema शहीद कैप्टन “Vikram Batra” की मंगेतर हैं, जो की कारगिल युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए। विक्रम जी की मौत के बाद डिम्पल जी ने आजीवन विवाह न करने का तय किया।

वैसे तो डिम्पल जी ने क़रीब 3 से 4 सालों तक विक्रम जी के साथ date किया फिर कारगिल युद्ध में जाने से पहले उन्होंने एक दूसरे के साथ सगाई भी कर ली थी। वहीं कारगिल से वापस आने के बाद उन दोनों की एक साथ शादी होने वाली थी चूँकि विक्रम जी कभी वापस आ नहीं पाए इसलिए डिम्पल जी ने आजीवन विधवा रहने का तय किया।

डिंपल चीमा जीवन परिचय – Dimple Cheema Biography in Hindi

डिंपल चीमा का जन्म 1975 में भारत के चडीगढ़ में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भी चंडीगढ़ से ही पूरी की थी। उन्होंने अपना ग्रेजुएशन Bachelor of Arts में पूरा किया। फिर मास्टर ऑफ़ आर्ट्स (English) के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया, लेकिन कुछ पारिवारिक कारणों की वजह से वो अपनी डिग्री पूरी नहीं कर पायी।

कैप्टन बत्रा से उनकी मुलाकात यहीं पंजाब यूनिवर्सिटी में ही हुई और देखते देखते दोनों में अच्छी दोस्ती हो गयी और फिर वो एक दूसरे से ज्यादातर मिलने लगे और उनकी कहानी भी आगे बढ़ने लगी।

Dimple Cheema Wikipedia

NameDimple Cheema
DOB1975-1979
Age 43-47
Place Chandigarh
NationalityIndian
ReligionSikhism
CasteJatt
EducationGraduate

Dimple Cheema Photo

विक्रम बत्रा से डिंपल चीमा की मुलाक़ात –

कैप्टन विक्रम बत्रा और डिंपल चीमा की मुलाक़ात सन 1995 में, Punjab University Campus में हुई थी। दोनों इसी यूनिवर्सिटी में english से Master of Arts की पढ़ायी कर रहे थे। विक्रम शुरूवात से ही इंडियन मिलिट्री फोर्स में जाना चाहते थे, इसलिए उन्होंने यहाँ की पढ़ायी बीच में छोड़ दी थी।

दोनों की पहली मुलाकात चंडीगढ़ में हुई –

कैप्टन विक्रम बत्रा की जिंदगी में कॉलेज के दिनों में डिंपल चीमा आईं। कप्तान विक्रम बत्रा का जन्म 9 सितंबर 1974 को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में हुआ था। गिरधारी लाल बत्रा और कांता बत्रा के घर जन्मे विक्रम ने पालमपुर के केंद्रीय विद्यालय से बारहवीं कक्षा तक पढ़ाई की। उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में कराटे में ग्रीन बेल्ट हासिल की। इसके बाद वह कॉलेज की पढ़ाई के लिए चंडीगढ़ चले गए। 1995 में उन्होंने बीएससी मेडिकल साइंस में डीएवी कॉलेज ज्वाइन किया। उसी समय उन्होंने एनसीसी के एयर विंग में भाग लिया और यहीं उनकी मुलाकात डिंपल चीमा से हुई।

वहीं बाद में उन्होंने CDC test को भी join कर लिया, जिससे बाद में उनका दाखिला इंडियन मिलिट्री एकेडमी में हो गया था। डिंपल चीमा और विक्रम की कहानी बहुत ही फिल्मी लगती है। वो दोनों एक दूसरे के बहुत ही कम मिल पाते थे, क्यूँकि विक्रम ज़्यादातर समय सीमा पर रहते थे। लेकिन वो जब भी घर आते थे, ऐसे में बहुत सारा समय डिम्पल जी के साथ ही व्यतीत करते थे। लेकिन तक़दीर को कुछ अलग ही मंज़ूर था, इन दोनों की शादी कभी हो ही नहीं पायी।

क्या डिंपल चीमा जी की शादी हो चुकी है –

जी नहीं, डिंपल चीमा जी की शादी नहीं हुई है, और न ही वो शादी करना चाहती है। दरअसल  इसके पीछे की कहानी बहुत ही गजब है। वाकई में असल ज़िन्दगी भी फिल्मो से कम नहीं होती तो बात कुछ ऐसी थी, की डिम्पल अक्सर विक्रम से शादी करने के लिए कहा करती थी। लेकिन उस समय जब विक्रम जी कारगिल जाने की तैयारी में थे। तो फिर डिंपल ने शादी के लिए बोले तब कॅप्टन बत्रा ने उनकी बात रखने के लिए अपने एक उँगली को काटकर, अपने खून से डिम्पल जी की माँग भर दी थी।

उन्हें ये एहसास दिलाने के लिए वो केवल और केवल उन्ही से ही शादी करेंगे वरना नहीं करेंगे। वहीं एक बार तो उन्होंने डिंपल चीमा का दुपट्टा पकड़कर मनसा देवी मंदिर की परिक्रमा भी कर ली थी। उनके हिसाब से उनकी शादी वहीं हो गयी थी। इसके बाद डिम्पल जी ने फिर कभी शादी के बारे में नहीं सोचा।

क्या डिंपल चीमा जी सोशल मीडिया पर हैं –

 हम आपको यह बात साफ कर दें, की डिंपल जी किसी भी तरह के सोशल मीडिआ पर नहीं है। न ही उनका कोई फेसबुक अकाउंट है, और न ही कोई इंस्टाग्राम हैंडल। 

डिंपल चीमा ज़िंदा हैं या नहीं –

जी हाँ डिंपल चीमा आज भी जिन्दा है, और वह कप्तान बत्रा की विधवा के तौर पर जीवन गुज़ार रही है। वैसे वो कहाँ रहती हैं, इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता हैं, लेकिन कुछ सूत्रों के मुताबिक वो अपने होमटाउन चंडीगढ़ में ही रहती हैं।

डिंपल चीमा की इंटरव्यू –

वैसे तो डिम्पल जी न ही कोई सोशल मीडिया चलती हैं न ही उन्हें टी.वी. चैनल पर आना पसंद है। लेकिन उन्होंने 2017 में “The Quint” को दिए एक इंटरव्यू में अपनी भावनाओं के बारे में लोगों को बताया था। उन्होंने कहा कि, ऐसा एक भी दिन नहीं गुजरा जब उन्होंने विक्रम जी को याद नहीं की है। उन्हें अब भी ये लगता है, की वो उनके साथ रहते हैं, उनके आस पास। वाकई में यही है देश भक्ति और सच्चा बलिदान जो न सिर्फ कप्तान बत्रा ने किया बल्कि उनके साथ साथ उनके पूरे परिवार और डिंपल चीमा ने भी दिया है।

कैप्टन विक्रम मज़ाक़ में उन्हें दूसरा प्यार कहा करते थे, और जब डिंपल ने उनसे पूछा की उनका पहला प्यार कौन है, तो उन्होंने बहुत ही सुन्दर जवाब दिया “भारत माता”। सच में वो देश के हर नौजवान के लिए एक आदर्श हैं।

Conclusion –

हम उम्मीद करते हैं, कि हमारे इस आर्टिकल द्वारा आपको डिंपल जी से जुड़े हुए सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.