ECG Full Form In Hindi-ईसीजी का फुल फॉर्म क्या है?

ECG Full Form

ECG का (Full Form )पूरा नाम Electrocardiogram होता है जिसको हिंदी में विद्युत यन्त्र द्वारा धडकनों धडकनों  का  रेखाचित्र कहा जाता है। ECG एक प्रकार का मेडिकल टेस्ट होता है जो की दिल के इलाज के लिए किया जाता है।

ECG Full Form In Hindi-Electrocardiogram

इस टेस्ट में दिल का टेस्ट एक विध्युत यन्त्र द्वारा किया जाता है इस विद्युत यंत्र / मशीन का उपयोग दिल की Electrical Impulse की गति को चेक करने के लिए किया जाता है। ECG टेस्ट से यह पता चलता है की व्यक्ति के दिल की धडकन किस गति से चल रही है। मतलब की वह नियमित गति से चल रही है या अनियमित गति से चल रही है।

इसके अलावा इस टेस्ट से यह बभी पता चलता है की हार्ट अटैक के दौरान हार्ट की मश्पेशियो को किसी प्रकार का नुकसान तो नहीं पहुंचा है। आमतौर पर दिल से जुडी बीमारियों के लिए डॉक्टर इस इलाज की सलाह दिया करते है। जैसे सीने में दर्द होना, साँस लेने में कठिनाई होना, थकान या कमजोरी महसूस होना,ह्रदय की धड़कन तेज हो जाना या आसामान्य रूप से धडकना, हार्ट अटैक आने पर किसी भी प्रकार की सर्जरी करने से पहले यह टेस्ट किया जाता है।

इस टेस्ट के जरिये  डोक्टर को मरीज के इन सभी समस्याओ के लक्षणों से उत्पन्न होने वाले कार्यो का पता लगाया जाता है एवं इसके आधार पर ही यह तय किया जाता है की पेशेंट का इलाज किस प्रकार से किया जाना चाहिए।

ECG टेस्ट हार्ट की Electrical Activities को एक ग्राफ के रूप में प्रदर्शित करता है। यह टेस्ट एक Pain Free टेस्ट है जिसमे दर्द बिलकुल भी नहीं होता है। इस टेस्ट के दौरान पेशेंट के शरीर पर अलग अलग जगहों पर इलेक्ट्रोड्स लगा दिए जाते है। जैसे चेस्ट पर एवं हाथ पैरो पर इन इलेक्ट्रोड्स को लगा दिया जाता है।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *