IIT Full Form in Hindi-IIT क्या है?

IIT Full Form क्या है?

IIT Full Form “Indian Institute of Technology” होता है। जिसे हिंदी में “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान “ कहा जाता है। IIT को देश की सबसे प्रसिद्ध Engineering के लिए चुनी जाने वाली institutes में माना जा सकता है।

भारत मे सबसे अधिक पुराना institute खड़गपुर में है जिसकी स्थापना 1951 में मौलाना अबुल कलाम आजाद ने की थी। जिसे 15 सितंबर 1956 को भारतीय पार्लियामेंट द्वारा राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया।

भारत सरकार द्वारा निर्मित IIT एक Educational institutes का group है जहाँ उच्च गुणवत्ता की technical शिक्षा और अलग अलग technical course उपलब्ध कराए जाते हैं।

IIT Full Form In Hindi

सरकार समिति की सिफारिश पर भारत देश मे bombay(1958), मद्रास(1959), कानपुर(1959), दिल्ली(1961) में चार IIT institutes की स्थापना की गई थी। यह चार IIT institutes भारत मे engineering के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय है।

इसके बाद भी indian institute of technology act में नए-नए institutes जोड़ने के के लिये संशोधन किये जाते रहे जो अब तक पूर्ण भारत मे 23 हो चुकी है। जिनमे लगभग 18 हजार से अधिक सीटे (2018) में alot की जाती है। इन सभी institutes में देश के साथ ही विदेश से भी students पढ़ने आया करते है।

IIT में Admission लेने के लिए JEE का exam देना पड़ता है। इसके लिए students को 12th class science stream से पास होना चाहिए जिसमें उन्हें physics,chemistry, math subjects में 60% से अधिक marks होना आवश्यक है।

JEE का exam दो स्तरों पर आयोजित किया जाता है जिसे pre और mains में बांटा गया है। Students को JEE pre exam  में पास होने के बाद ही Merit के आधार पर JEE-Mains exam के लिए select किया जाता है। चूंकि यह परीक्षा 12th pass students के लिए आयोजित की जाती है इस  वजह से परीक्षा में आमतौर पर physics ,chemistry और math के सवाल ही पूंछे जाते है।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *