महाराष्ट्र की राजधानी क्या है ? | Maharashtra Ki Rajdhani Kya Hai

आज हम जानेंगे महाराष्ट्र की राजधानी क्या है?(Maharashtra ki Rajdhani Kya Hai) पहले तो हम आपको बताते हैं महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई है और यह महाराष्ट्र का सबसे बड़ा शहर है। इसमें तीन करोड़ से ज्यादा जनसंख्या रहती है। इस राज्य का गठन लावा से निर्मित सात छोटी-छोटी द्वीपों द्वारा हुआ है।

महाराष्ट्र भारत के दक्षिण-मध्य में बसा हुआ एक राज्य हैं। इस राज्य को देश के धनी और सम्पन्न राज्यों में से एक माना जाता है क्यूंकि यहाँ प्रति व्यक्ति आय, देश के प्रति व्यक्ति आय से लगभग तीन गुना ज्यादा है।

मुंबई नाम से पहले इस शहर को बॉम्बे या बंबई नाम से जाना जाता था। मुंबई भारत का सबसे बड़ा महानगर है। ऐसा कहा जाता है की यह शहर कभी सोता नहीं है। मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी के नाम से भी जाना जाता है।

महाराष्ट्र की राजधानी क्या है? -(Maharashtra ki Rajdhani Kya Hai)

मुंबई के अलावा महाराष्ट्र के अन्य मुख्य शहर हैं– 

अहमदनगर, पुणे, औरंगाबाद, कोल्हापूर, नाशिक, नागपुर, ठाणे, सोलापुर, अमरावती और नांदेड आदि।

मुंबई शहर को सपनो का शहर भी कहा जाता हैं, क्यूंकि देश के अन्य प्रान्त से लोग अपने सपनो को पूरा करने के लिए यहाँ पर आते है।

दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म उद्योग यही बसा हुआ है जो बॉलीवुड के नाम से जाना जाता है। बॉलीवुड में आना लाखों लोगो का सपना है। मुंबई महानगर अपने आप में अद्वितीय है। मुंबई में पर्यटन एक ऐसा उद्योग है, जो प्रति वर्ष लगभग 6 मिलियन पर्यटकों को आकर्षित करता है, जिससे यह दुनिया भर में 30वां सबसे अधिक देखा जाने वाला स्थान है।

यह भी पढ़ेंआंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है ?

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध क्या है?

महाराष्ट्र में बहुत प्रसिद्ध यहाँ की गणेश पूजा है, गणेश पूजा देखने के लिए देश के लगभग सभी राज्यों से लाखों लोग यहाँ आते है और बहुत ही धूमधाम और उल्लास के साथ सभी लोग इस पूजा में अपना योगदान देते है।

मुंबई का इतिहास –

मछुआरों की एक आदिवासी जनजाति – कोली, वर्तमान मुंबई के शुरुआती ज्ञात निवासी थे, हालांकि ग्रेटर मुंबई में कांदिवली में पाए जाने वाले पैलियोलिथिक पत्थर के औजार बताते हैं, कि यह क्षेत्र सैकड़ों-हजारों वर्षों से मनुष्यों द्वारा बसा हुआ है, यह शहर 1000 ईसा पूर्व में फारस और मिस्र के साथ समुद्री व्यापार का केंद्र था।

महाराष्ट्र का पुराना नाम क्या है –

महराष्ट्र को देवगिरि के नाम से जाना जाता था। महाराष्ट्र भारत के पश्चिमी क्षेत्र का एक राज्य है। यह भारत का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य और क्षेत्रफल के हिसाब से तीसरा सबसे बड़ा राज्य है राज्य के प्रमुख शहर मुंबई, पुणे, नागपुर, औरंगाबाद और नासिक हैं।

महाराष्ट्र में कुल कितने जिले है?

महाराष्ट्र में कुल 26 जिले थे, कुछ समय बाद 10 जिले और बड़ा दिए है, वर्तमान समय में महाराष्ट्र में कुल 36 जिले हैं और यहाँ का सबसे बड़ा जिला जनसँख्या में सबसे बड़ा जिला अहमदनगर है।

महाराष्ट्र का नृत्य –

जैसा कि हम सब लोग जानते हैं, कि यह एक बड़ा राज्य है, यहां पर काफी अलग-अलग तरह के लोग रहते हैं, इसी तरह वह लोग अलग-अलग तरह के नृत्य करते रहते हैं, भारतीय नृत्य कत्थक से लेकर पश्चिमी नृत्य का चलन महाराष्ट्र में उपस्थित हैं।

महाराष्ट्र के प्रमुख त्योहार –

महाराष्ट्र काफी बड़ा राज्य है और इसमें अलग-अलग धर्म के लोग रहते हैं और आपस में भाईचारे से साथ प्रेम के साथ रहते हैं। अलग-अलग धर्मों के होने के कारण यहां काफी त्योहार मनाए जाते हैं, ईद, होली दीपावली आदि मनाए जाने वाले काफी तरह के भारतीय त्योहार और परंपरा महाराष्ट्र राज्य में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाए जाते हैं।

महाराष्ट्र के प्रमुख स्थल –

महाराष्ट्र में कई तरह के प्रमुख स्थल पाए जाते हैं- जैसे की नदियां पहाड़ कई तरह की कलाकृतियां आकर्षण वस्तुएं हैं और बहुत सी चीजें देखने को मिलती हैं।

महाराष्ट्र का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार –

महाराष्ट्र का सबसे प्रमुख त्योहार गणेश चतुर्थी है यह त्यौहार लगभग 10 दिनों तक मनाया जाता है। इसमें गणेश जी की पूजा की जाती है, उनसे अपनी मनोकामना पूरी करने की कामना की जाती है और अंत में उनका विसर्जन करते हैं।

महाराष्ट्र की राजधानी मुम्बई से जुड़ी कुछ अहम बातें-

भारत के सबसे आकर्षिक नगरी मुंबई जिसे माया नगरी भी कहाँ जाता है। आइये महाराष्ट्र और उसकी राजधानी मुंबई जिसे सपने का शहर भी कहाँ जाता है आइये इसके बारे में कुछ रोचक जानकारी जानते है।

1- महाराष्ट्र में अधिक्तर लोग मराठी और हिंदी भाषा बोलते है, यह भाषा गोवा का राष्ट्र भाषा है।

2- महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई शब्द उदगम मुंबा देवी से हुआ है।

3- मुंबई को पहले के समय में बम्बई के नाम से जाना जाता था, 1995 में बम्बई नाम बदलकर मुंबई बना है, क्योकि बम्बई नाम विदेशियों के द्वारा रखा गया था।

4- मुंबई का नाम दो शब्दों से मिलकर बनी है,मुंबा या महा-अंबा – हिन्दू देवी दुर्गा का रूप, जिनका नाम मुंबा देवी है – और आई, “मां” को मराठी में कहते है।

5- मुंबई के लोकल ट्रेनों का सफ़र जो यहाँ की लाइफ लाइन है, केवल अकेले मुंबई में करीब 65 लाख लोग रेल यात्रा करते है।

6- भारत के तीसरी सबसे बड़ी राज्य महाराष्ट्र के राजधानी मुंबई है।

7- मुबई शहर दुनिया के ऐसे 35 शहरो में आता है, जो मेगा सिटी के अन्दर आता है, मेगा सिटी शहरो की आबादी 1 करोड़ से ज्यादा होती है, वही मुंबई की आबादी 1.5 करोड़ से ज्यादा है।

8- भारत का सबसे पहला एयरपोर्ट ब्रिज मुंबई में ही बना था जिसका नाम सुहू एयर रोडम है, भारत में पहले एयर लाइन मुंबई से ही शुरुआत हुई थी।

9- मुंबई में आलीशान ताजमहल होटल भी मौजूद है, जो 1903 में बना था जो भारत का पहला 5 स्टार होटल है।

10- मुंबई शहर अपने लाइट लाइफ के लिए पुरे भारत में मशहूर है इसके अलावा यहाँ फैसन डिज़ाइनिंग और फिल्म इन्द्रस्तिज के वजह से बहुत ही मशहूर है।

11- क्षत्रपति अन्तर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा दुनिया का तीसरा सबसे अच्छा हवाईअड्डा है।

12- भारत के सबसे पहले बस सर्विस 15 जुलाई 1926 मुंबई से ही शुरू हुई थी जो अफ्गंचार से क्राफ रोड मार्केट तक चली थी।

13- मुंबई दुनिया में सबसे जनसँख्या वाला शहरो में से एक है।

14 – मुंबई पहले एक शहर नहीं था, बाकि सात अलग अलग द्वीपों का समूह था, लेकिन फिर करीब 60 सालों के बाद एक शहर बसा दिया गया।

15- दुनिया के सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री मुंबई में ही है, आपको बता दे की मुंबई में हर साल करीब 1600 फिल्मे बनाई जाती है जो United state के 500 फिल्मो से कही ज्यादा है।

16- दूसरी विश्वयुद्ध के दौरान मुंबई में हुआ विस्पोट दुनिया में हुए भयानक विस्पोटो में से एक था।

Conclusion –महाराष्ट्र की राजधानी कहां है?

हमने आपको इस आर्टिकल में महाराष्ट्र की राजधानी क्या है? इस बारे में बताते हुए महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की बारे में पूरी जानकारी दी है, हम उम्मीद करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल द्वारा आप महाराष्ट्र और मुंबई के बारे में काफी कुछ जान गये होंगे।

1 thought on “महाराष्ट्र की राजधानी क्या है ? | Maharashtra Ki Rajdhani Kya Hai”

Leave a Comment