MC Full Form In Hindi-एम सी का फुल फॉर्म क्या है?

MC Full Form

MC का (Full Form) पूरा नाम Menstrual Cycle होता है जिसे हिंदी में मासिक धर्म भी कहा जाता है यह मासिक धर्म लडकियों में 9 से 16 साल की उम्र के बीच सबसे पहले शुरू होता है। जो की उसकी 40 या  45 वर्ष की आयु तक सुचारू रूप से चलता रहता है। इन 9 से 16 वर्ष की उम्र में यदि उसे मासिक धर्म नही आते है तो वह लडकी कभी भी गर्भवती नही हो सकती। एसे में डॉक्टर को दिखाकर इलाज कराना जरूरी हो सकता है।

MC Full Form In Hindi-Menstrual Cycle

MC Full Form hindi

 यह मासिक धर्म हर महीने 5 से 7 दिन  के लिए आता है इन सात दिनों में लडकी के अंडाशय से एक अंडा निकलकर गर्भाशय की और आता है। इस अंडे को यदि एक शुक्राणु मिलता है तो वह गर्भाशय में जाता है और वह लडकी गर्भवती हो जाती है। यदि एसा नहीं होता या शुक्राणु नहीं मिलता है तो उस अंडा को waste समझकर योनी  से बाहर निकल आता है इसीलिए तीन से पांच दिन तक रक्त स्त्राव होता है जो की 20 से 60 मिली तक निकल जाता है।

यह चक्र तबतक चलता रहता है जबतक की लडकी / महिला गर्भवती नही हो जाती है या उसकी उम्र 40 वर्ष से अधिक नहीं हो जाती है। मासिक धर्म के दौरान महिलाओ को कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता है। जैसे पेट में दर्द होना , कमर में दर्द होना , कमजोरी महसूस होना , उल्टी होना एवं जी ललचाना  और अधिक रक्त स्त्राव होना  आदि समस्याओ का सामना करना पड़ता है।

MC के दौरान शुरू-शुरू में रक्तस्त्राव के कारण बहुत ही अधिक दर्द होता है जिसे शुरुआती दिनों में लड़कियों को सहन करने में अधिक परेशानी आती है। इसके साथ ही उन्हें मानसिक रूप से चिढ़-चिड़ा पन भी होने लगता है। मासिक धर्म के दौरान लड़कियों में वजन घटने की भी समस्या सामने आती है।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *