MOTOROLA kis Desh ki Company Hai-मोटोरोला किस देश की कंपनी है?

MOTOROLA kis Desh ki Company Hai

MOTOROLA kis Desh ki Company Hai-Motorola company एक अमेरिकन company है जिसकी स्थापना 25 september 1928 को अमेरिका के इलिनोयस राज्य के शहर शिकागो में की थी। इस company के founder  Paul Galvin और joseph Galvin थे। यह Multinational Telecommunication Company अपने शुरुआती दिनों में दुनिया की सबसे बड़ी company रही थी। लेकिन नई mobile company और नए smartphones features के अने के बाद यह company पूरी तरह से बंद हो गयी।

मोटोरोला कहा की कंपनी है?MOTOROLA kis Desh ki Company Hai

वर्ष 1928 से 2006 तक इसका कारोबार दुनियाभर में बहुत ही बढ़ रहा था। सन 2007 से 2009 के बीच अन्य बहुत सी smartphone companies अपने नए features और technology के साथ बाजार में आने लगी जिसके बाद यह company अपने व्यापार में हुये घाटे से दिवालिया घोषित कर दी गयी और इसे बेचना पड़ा था।

  • MOTOROLA Company के द्वारा ही दुनिया का सबसे पहले Portable Mobile phone बनाया गया था। इसका नाम  “Motorola Dyna TAC”

Motorola Company की शुरुआत

  सन 1928 में Paul और josiph ने मिलकर Galvin manufacturing Corporation के नाम से एक company की स्थापना की थी। इस company की शुरुआत एक Battery Eliminator बनाकर की गई थी, जो battery पर चलने वाले radio को घर की बिजली पर चलाने में सक्षम था। लेकिन उनका यह product बाजार में न चल सका। इसके बाद सन 1930 में company ने Motor car में लगने वाले radio का निर्माण किया जिसे Radio Manufacturing association के एक सम्मेलन में बहुत लोकप्रियता मिली। Company को सम्मेलन में अपना radio एक नए नाम से पेश करना था इसीलिए इसे Motorola नाम दिया है।

Motorola Motor car Radio

मोटोरोला Company के radio बहुत ही लोकप्रिय हुए जिसके बाद company ने Motor car radio रिसीवर बनाना शुरू किया। इसके बाद company के द्वारा द्वित्तीय विश्व युद्ध के समय नया radio SCR 536 को Launch किया जो कि militry के communication के लिए बहुत मददगार रहा। सन 1958 में Company के द्वारा कई radio उपकरणों का निर्माण ” American Space Agency NASA” के द्वारा पहला satelite launch के दौरान किया ।

Motorola Television

सन 1947 के दौरान company के द्वारा अपना पहला Television VT-71 launch किया गया था। इसके बाद सन 1974 में motorola के द्वारा TV का business जापान की company मात्सुशिता को बेच दिया गया था।

Motorola Mobile Company

3 अप्रैल 1973 में company ने पहला portable phone बनाया था जिसके बाद इसकी लोकप्रियता बहुत हुई। सन 1984 में motorola ने एक और cellular pnone के निर्माण किया जिसका नाम Dyna TAC 8000 X था। आगे भी यह mobile बहुत ही लोकप्रिय रहा लेकिन 2007 तक nokia तक अन्य mobile company ने नए feature के साथ अपना व्यापार बड़ा दिया। अपने बाजार को घटते हुए देखकर 4 जनवरी को दो भागों में बाँट  दिया गया। सन 2012 में इसे Google के द्वारा खरीद लिया गया।

Related Post-


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *