Mouse Me Kitne Button Hote Hai-माउस में कितने बटन होते है?

Mouse Me Kitne Button Hote Hai-माउस में कितने बटन होते है?

Mouse Me Kitne Button Hote Hai– जिस प्रकार से keyboard कम्प्यूटर का एक अभिन्न भाग है जिसके बिना कम्प्यूटर पर कार्य नहीं किया जा सकता है। ठीक वैसे ही mouse के बिना computer पर कार्य करना लगभग मुश्किल है। Mouse की मदद से ही हम computer के अंदर Programming files ,Folders एवं computer के अंदर दिए गए options पर कार्य कर पाते है।

यह Input device कम्प्यूटर के अंदर के functions को open करने close करने एवं उनपर control करने के लिए उपयोग की जाती है। Mouse अपने cursor point की मदद से File open या close करता है, जिसके कारण Mouse को हम pointing device के नाम से भी जानते है।

Mouse Me Kitne Button Hote Hai-माउस में कौन सी बटन होती है?

Mouse Me Kitne Button Hote Hai-माउस में कितने बटन होते है?

आजकल Mouse बहुत ही नए प्रकार के एवं आधुनिक होते जा रहे है। आमतौर पर यह कम्प्यूटर के साथ cable wire के माध्यम से जुड़ा रहता है, जिसमे कुल 3 button होते है। कई नए प्रकार के mouse  wireless एवं अलग अलग आकार एवं Design के आने लगे है। कई ऐसी companies है, जो अलग प्रकार, size, एवं Quality के mouse उपलब्ध कराती रहती है। जैसे Laser mouse, stylish mouse, 3D mouse, mechanical mouse, optical mouse,J-Mouse, Joystick,Touch pad ,Trackball आदि।

 Mouse में दिए गए buttons का अपना अलग-अलग कार्य होता है, जिसमे left side एवं right side और scroll button दिया रहता है।

  • Left-Side Button:  Mouse में left side button का उपयोग computer में किसी Menu bar को  open करने के लिए किया जाता है। किसी भी file को double click करके left side button से खोला जा सकता है।
  • Right-Side Button: Mouse में दिए गए Right side button का उपयोग File को open करने के लिए close करने के लिए एवं किसी भी software को open या close करने के लिए किया जाता है। Right Side button की मदद से हम computer के किसी भी भाग के folder में enter कर सकते है।
  • Mouse Wheel(scroll wheel): Mouse Wheel एक छोटे से पहिये जैसा होता है जो कि left एवं right side बटनों के बीच रहता है। Wheel Button का कार्य किसी भी file में Scroll करके page को Up side या down side करना होता है। यदि कोई page बड़ा होता है, तो हम scroll करके उसके नीचे की तरफ जा कर पढ़ सकते है।

Related Post


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *