Nokia kis Desh ki Company Hai-नोकिआ किस देश की कंपनी है?

Nokia kis Desh ki Company Hai-नोकिआ किस देश की कंपनी है?

Nokia mobile kis Desh ki Company Hai-नोकिआ Company एक mobile बनाने की company मे से एक है जो कि एक समय पर विश्वभर में अपने कारोबार को फैलाये हुए थे। Nokia company की स्थापना सन 1865 में फिनलैंड देश के ताम्पेरे शहर मे की गई थी। इस company की स्थापना पहले इसके मालिक फ्रेडरिक इदेस्ताम द्वारा एक Paper mil के रूप मे की थी।

जिसके बाद इन्होंने अन्य companies के साथ मिलकर electronic व्यापार करने के लिए Nokia mobiles को बनाना प्रारम्भ किया। Nokia विश्व की सबसे पुरानी Mobile बनाने की companies में गिनी जाती है जिसने सबसे अच्छे Mobile उपलब्ध कराए थे।

नोकिया कहा की कंपनी है?-Nokia kis Desh ki Company Hai

Nokia company ने शुरुआत में Tv बनाने की company के रूप में पहचान बना ली थी जो कि बहुत ही बड़े पैमाने पर Tv का कारोबार कर रही थी। इसके बाद Nokia ने मोबिरा telephone conpany को खरीद लिया जिसके बाद 1982 में Nokiya ने अपना पहला phone बाजार में उतारा था।

इस phone को मोबिरा सीनेटर के नाम से launch किया गया था। इसके बाद company ने बढ़ते व्यापार के साथ सन 1987 में एक नया phone launch किया जो कि portable mobile phone था। सिटीमेन के बाद Nokia ने साल 1990 में Nokia Company ने अपना GSM नेटवर्क बनाया। यह GSM नेटवर्क सिमल्स company के साथ बनाया गया था।

 GSM network सुविधा के बाद Nokia company की पहचान बहुत ही तेजी से बढ़ी इसके साथ ही Nokia mobiles का व्यापार भी बहुराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ा। सन 1992 में  GSM सुविधा के उपलब्ध कराने वाला सबसे पहला मोबाइल रहा Nokia 1011 इतना अधिक पसन्द किया गया कि इसका व्यापार उस समय के अन्य mobiles के मुकाबले तेजी से आसमान छू रहा था।

इसके अलावा company ने सन 2003 में अपना एक अन्य mobile, Nokia 1100 launch किया जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया गया।  Nokia 1100 के बाद इस company के mobiles को अधिक पसंद किया जाने लगा। बाजार में आये अन्य Mobile के अलावा Nokia के mobile लोगो के बीच विश्वास का केंद्र बने रहे। इसके बाद Samsung एवं अन्य कंपनियों के आने के बाद यह company loss में चली गयी।

  • GSM Network Nokia के लिए बहुत ही बड़ी उपलब्धि थी। Nokia company के द्वारा ही सबसे पहला GSM Call लगाया गया था जिसे फिनलैंड देश के harri Holker ने 1 July को सन 1991 को लगाया गया था।

Related Post


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *