OPD Full Form In Hindi-ओपीडी क्या है?

OPD Full Form पूरा नाम “Out Patient Department” होता है जिसे हिंदी में “बाह्य रोगी विभाग ‘ कहा  जाता है. इस विभाग  में  OPD के रोगियों के इलाज के लिए या checkup के लिए एक क्लेअनिक उपलव्ध होता है ज्यादातर OPD departments को हॉस्पिटल के base में ही स्थापित किया हुआ रखते है ताकि बाहर से आने वाले हर रोगी का इलाज या checkup के लिए opd में ही किया जा सके.इस क्लीनिक में नर्स एवं डॉक्टर दोनों ही होते है जो बाह्य रोगी का इलाज करते है। OPD में आवश्यक चिकित्सा उपचार सेवाएं उपलब्ध होने के साथ Diagnostic tests करने की सुविधा,जांच करने की सुविधा ,शल्य चिकित्सा की सुविधा एवं X-Ray करने की सुविधा भी उपलब्ध होती है।

OPD Full Form क्या है?

रोगी के checkup के बाद उसके इलाज के अनुसार ही रोगी को  डिपार्टमेंट में भर्ती किया जाता है यदि  रोगी का इलाज 24 घनते के भीतर किया जा  सकता है तो out पेशेंट विभाग में इलाज किया जाता है लेकिन यदि रोगी को 24 घंटे का इलाज समय या इससे अधिक समय तक इलाज या भर्ती करना पड़ता है तो उसे in-पेशेंट डिपार्टमेंट में भर्ती किया जाता है।

Read Also-NEET Full Form in Hindi

OPD में उपचार के लिए बाह्य रोगी को सबसे पहले पंजीकरण करवाना आवश्यक होता है जिसके बाद रोगी चिकित्सा या checkup के लिए डॉक्टर के पास जा सकता है। OPD क्लीनिक के डॉक्टर द्वारा checkup या इलाज करवाने के बाद ही यह तय होता है कि रोगी को किस विभाग में रखा जाये या उसे कितने समय तक हॉस्पिटल में रुकना पड़ सकता है. इससे पहले तक रोगी को OPD में ही इलाज किया जाता है

 OPD कई भागो में विभाजित रहती है जिसमे कई चिकित्सा विभाग बटे हुए रहते है जैसे की स्त्री रोग विभाग , anchology विभाग , नेओरोलोग्य विभाग ,एव सामान्य चकित्सा विभाग होते है. in सभी विभागों में सभी तरह की इलाज करने की सुविधा और इलाज करने के टूल्स एव दवाईया आदि भी उपलब्ध रहती है।


Leave a Comment

Your email address will not be published.