OTP Full Form In Hindi-ओटीपी क्या है?

OTP का Full Form “One Time Password”होता है जिसे हिंदी में एकल Password भी कहते है। OTP का उपयोग एक समय पर केवल एक बार ही किया जा सकता है जिस बजह से इसे One time password कहते है।

OTP Full Form क्या है?

यह password दिए गए उपभोक्ता के लिए कुछ समय सीमा अवधि के लिए दिया जाता है जिसके बाद यह मान्य नही माना जाता है। OTP password को केवल एक ही बार किसी Identity को proof करने के लिए security के रूप में उपयोग की जा सकती है । इससे न केवल आपकी पहचान की गोपनीयता बनी रहती है साथ ही आपसे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी भी सुरक्षित बनी रहती है।

OTP का ज्यादातर उपयोग online किये जाने वाले कार्यो में पहचान सम्बन्धी Operation के लिए किया जाता है जिसमे किसी account को login करना Trasaction करना और Identity proof करने के लिए verification के लिए use किया जाता है।

OTP Full Form In Hindi

OTP की सुविधा होने से banking और transaction और भी सुरक्षित हो गए है। net Banking कार्य मे transanction करते समय अब आपको OTP दर्ज करना आवश्यक हो गया है जिसके बाद ही आप transaction कर सकते है।

इससे फायदा यह हुआ है कि आपको किसी भी तरह के धोखाधड़ी वाले trasaction और Banking न हो पाए इसके लिए आपको OTP देना आवश्यक है।

यह OTP 6 अंक तक की हो सकती है जो आपके registered mobile number पर भेजी जाती है। इस OTP को एक निश्चित समय सीमा में आपको Fill करना आवश्यक है। 

OTP का सबसे ज्यादा use Net Banking करने मे, online transaction करने  मे, Google account create करने के साथ ही online shopping websites (Amazon, Flipcart) पर login करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही Social media account को create करने के लिए और login करने के लिए भी OTP का Use किया जाता है।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *