पासपोर्ट कैसे बनवाए 2022 |Passport Kaise Banaye Online

पासपोर्ट कैसे बनवाए-अगर आप इच्छुक है विदेश यात्रा के लिए तो  सबसे जरूरी चीज़ जो आपके पास होनी चाहिए वो है पासपोर्ट। पासपोर्ट सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है जो कि एक प्रकार का Travel Document है। यह विदेश में भारतीय नागरिक होने का प्रमाण और पहचान के रूप में कार्य करता है। इसके बिना कोई भी विदेश नहीं जा सकता है। 

दोस्तों पहले हमें पासपोर्ट बनवाने के लिए लम्बी-लम्बी लाइनों में लगना पड़ता था, लेकिन आज के इस डिजिटल युग में हम इंटरनेट के जरिए घर बैठे ही ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पासपोर्ट कैसे बनवाए?

आज के इस आधुनिक युग में इंटरनेट और Google का इस्तेमाल इतना अधिक किया जा रहा है, कि सरकार भी लोगों की सुविधाओं को देखते हुए बहुत से जरुरी कामों के लिए Online Apply करने की सुविधाएँ प्रदान कर रही है। आजकल आपको चाहे अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड बनवाना हो या फिर आपको पासपोर्ट के लिए ही अप्लाई क्यों ना करना हो, इन सभी कामों को डिजिटल रूप से करना बहुत ही आसान हो गया है।

दोस्तों अभी भी हमारे देश में बहुत से लोगों को ये पता ही नहीं है कि Online पासपोर्ट कैसे बनवाये और इसके लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स क्या होते हैं? वे इन परेशानियों से बचने के लिए Agent की मदद लेते हैं, और बहुत सारा पैसा एजेंट को दे देते हैं। 

परन्तु दोस्तों ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। ऑनलाइन आवेदन करने पर आजकल सिर्फ 10 से 15 दिन में पासपोर्ट बन सकता है। इसके लिए डॉक्युमेंट्स की लिस्टिंग करना भी जरूरी नहीं है। अपने सारे डॉक्युमेंट्स ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं. साथ ही, आइडेंटिटी प्रूफ और ऐड्रेस प्रूफ जैसे डॉक्युमेंट की जगह सिर्फ एक आधार कार्ड से ही काम हो जाता है। 

आवेदन करने के बाद आपको अगले 3 दिनों में अप्वॉइंटमेंट मिल जाएगा। पूरी प्रक्रिया होने में 7-10 दिन का वक्त लग जाता है। कुल मिलाकर 10 से 15 दिनों में आपका पासपोर्ट आपके पास आ सकता है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

Read Also-बैंक अकाउंट कैसे खोलते है ?

पासपोर्ट बनवाने का तरीका :

यदि आप ऑनलाइन Passport बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स (Passport Banane Ka Process) को फॉलो करना होगा।

 अप्लाई करने कि विधि :

Step -1: पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करें:

सबसे पहले पासपोर्ट सेवा पोर्टल की वेबसाइट http://www.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLink पर जाकर, पेज पर register now के लिंक पर क्लिक करें। रजिस्टर कर इसमें अपनी डिटेल्स भरते ही आपको ई-मेल आईडी पर लॉगिन आईडी मिल जाएगी। अब वापस होम पेज पर जाएं। 

Step 2: लॉगिन करिए:

ई-मेल पर आए लिंक पर क्लिक करके अपने अकाउंट को एक्टिवेट कर लें। यूजर आईडी भर के फिर पासवर्ड डालें। अपने जरूरत अनुसार अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट (Apply For Fresh Passport) या री-इश्यू ऑफ पासपोर्ट लिंक पर क्लिक करें। ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन करने के लिए दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step 3: विकल्प चुनिए:

अगर आप पहली बार पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं तो इसके लिए अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट (Apply For Fresh Passport) पर क्लिक करें। अप्लाई करने के बाद आपके सामने फॉर्म खुलकर आएंगे। इसमें जो भी जानकारी मांगी जाएगी उसे सही से भरें। ध्यान रहे कि फॉर्म भरने में किसी प्रकार की गलती न हो, क्योंकि एक बार पासपोर्ट का प्रॉसेस अगर रिजेक्ट हो जाए तो उसे पुनः अप्लाई करने में समय लगता है। 

Step 4: फैमिली डिटेल्स भरिए:

अपनी डिटेल्स भरने के बाद अगले पेज पर क्लिक करें। इसमें फैमिली डिटेल्स, ऐड्रेस डिटेल्स और इमरजेंसी कॉन्टैक्ट डिटेल्स भरें। इसे सेव (save) कर लें। save करने से आप इस पेज को यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर कभी भी खोल सकते हैं।

Step 5: भुगतान और मिलने का समय निर्धारण करिए:

वहाँ माँगी जा रही सभी डिटेल को भरने के बाद Pay and Schedule पर क्लिक करें और इसके बाद अपनी सुविधा के अनुसार पासपोर्ट ऑफिस जाने के लिए तारीख सिलेक्ट करें। फॉर्म सब्मिट करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी। यहाँ आपको पासपोर्ट बनवाने की राशि का भुगतान करना होगा। भुगतान आप किसी भी ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं। 

Step 6: एप्लिकेशन रिसीप्ट का प्रिंट लें:

प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट एप्लिकेशन रिसीप्ट लिंक पर क्लिक करके एप्लिकेशन का प्रिंट लें। इसमें आपका एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर और अप्वाइंटमेंट नंबर होता है। 

Step 7: ऑरिजनल डॉक्युमेंट साथ ले जाएं:

अप्वाइंटमेंट बुक होने के बाद जिस दिन आपका अप्वाइंटमेंट हो, पासपोर्ट सेवा केंद्र में अपने ऑरिजनल डॉक्युमेंट साथ ले जाएं। 

डॉक्युमेंट और पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने के करीब 15- 20 दिन के अंदर आपका पासपोर्ट डाक से आपके घर पहुंच जाएगा। इसकी कॉपी आप ऑनलाइन भी निकाल सकते हैं। 

तत्काल पासपोर्ट क्या होता है और कैसे बनवाया जा सकता है ?

तत्काल पासपोर्ट के लिए वह व्यक्ति आवेदन करते हैं जिन्हे जल्द ही विदेश की यात्रा पर जाना होता है। इसके लिए आप ऑनलाइन माध्यम से तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन करके 10 दिनों में पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। यह किसी अलग तरह का पासपोर्ट नहीं है। तत्काल पासपोर्ट की सुविधा सिर्फ उन्हीं व्यक्तियों के लिए हैं, जिन्हे अचानक ही विदेश यात्रा में जाना होता है।

पासपोर्ट बनवाने के लिए  कितनी फीस लगती है? 

अगर आप 36 पेजों का नया या पुनः जारी पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं तो आपको 1500 रुपये आवेदन शुल्क देना पड़ेगा। अगर आप यही पासपोर्ट 60 पेज का लेते हैं तो आपको 2000 रुपये लगेंगे। 15 साल से कम उम्र का सामान्य फ्रेश पासपोर्ट बनवाना है तो आपको 1000 रुपये फी चुकाने होंगे। 

तत्काल में पासपोर्ट बनवाने के लिए अतिरिक्त तात्कालिक शुल्क 2000 रूपये देने पड़ते हैं। 

नाबालिगों के नए पासपोर्ट के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स 

  • माता-पिता का पासपोर्ट 
  • माता-पिता के नाम पर प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाते की फोटो पासबुक
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड
  • स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र

निष्कर्ष

तो दोस्तों अगर आप विदेश जाने का प्लान कर रहे हैं तो पासपोर्ट (Passport) एक महत्वपूर्ण और अनिवार्य डॉक्यूमेंट है। पासपोर्ट बनवाने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स (MEA) ने देश भर में पासपोर्ट सेवा क्रेंद खोल रखे हैं जहां से आप अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं। 

Leave a Comment