PFMS Full Form In Hindi-पीएफएमएस फुल फॉर्म क्या है?

PFMS Full Form In Hindi-पीएफएमएस फुल फॉर्म क्या है?

PFMS का (Full Form) पूरा नाम “Public Financial Management System” होता है जिसको हिंदी में “सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली” कहा जाता है। इसके शुरुआत केंद्रीय योजनाओं की निगरानी के रूप में कई गयी थी।

इस प्रणाली का उपयोग भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं के लिए दिए जाने वाले धन को भ्रष्टाचार से रोकने एवं track करने के लिए किया गया है।

PFMS Full Form- PFMS क्या है?

इस योजना से सरकार द्वारा किसी भी सेवा के लिए भेजे गए धन को बीच मे अफसरों के द्वारा हेरा फेरी से बचाने एवं धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार से रोकने के लिए की गई है। ताकि उपभोक्ताओं को सरकार की सभी योजनाओ का लाभ एवं इस सब्सिडी से मिलने वाले सभी फायदे मिल सके। वेब आधारित यह अनुप्रयोग सरकार द्वारा योजनाओं को प्रारूप तरीके से उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए किया गया है।

  PFMS एक ऐसा automatic सिस्टम है जिसकी मदद से केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली  subsidy को direct उपभोक्ता के बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है। PFMS के द्वारा आसानी से मात्र एक बटन दबाकर उपभोक्ताओं के खातों में रुपये भेजे जा सकते है।

यह एक प्रकार का User Generated software जिसमे सरकार की योजनाओं से से जुड़े हर उपभोक्ता की जानकारी रहती है। इस जानकारी की मदद से ही सरकार द्वारा users को subsidy प्रदान की जाती है और उपभोक्ता इसका लाभ ले पाते है। इस योजना के द्वारा सरकार उपभोक्ताओं की सूची तैयार कर लेती है।

इसके बाद नीति आयोग द्वारा इन्हें subsidy एवं अन्य लाभ  उपलब्ध कराये जाते है जिन्हें  PFMS के माध्यम से उपभोक्ता सीधे अपने खाते में भी डाल सकते है।

  •  PFMS की शुरुआत  Finance Ministry एवं planning commission दोनों के द्वारा मिलकर सन 2016 में की गई थी।
  •  भारत सरकार द्वारा शुरू हुई सभी Govt. schemes से मिलने वाले लाभ एवं subsidy धन को DBT(Direct Benefit Transfer) के द्वारा उपभोक्ताओं के खातों में भेज दिए जाते है।

Related Post-


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *