PO Full Form In Hindi-पीओ का फुल फॉर्म क्या है

PO Full Form

पीओ (PO) का (Full Form) पूरा नाम Probationary Officer होता है यह बैंकिंग सेक्टर का एक पद है।  ये अपने Probation पीरियड को ख़त्म करके ही  एक असिस्टेंट मेनेजर के रूप में कार्य करता है. PO (प्रोबेशनरी ऑफिसर) का मुख्य रूप से बैंक का सहायक प्रबंधक होता है जो की उस बैंक का जूनियर मेनेजर भी होता है। बैंक में नयी नयी posts आती ही रहती है जिसमे से Probationary Officer के रूप में कार्य करने के लिए कई posts हर साल बैंक द्वारा सार्वजानिक रूप से घोषित की जाती है

PO Full Form In Hindi-Probationary Officer

PO Full Form In Hindi

इस पोस्ट के लिए सबसे पहले नई भर्ती में fresher candidates को कुछ समय अवधि के लिए इओस पोस्ट को की सेवा सौपी जाती है। जिसमे यह candidates सहायक प्रबन्धक के रूप में बैन्क में कार्य करते है।इस पोस्ट के लिए candidates को एंट्रेंस एग्जाम भी देना आवश्यक होता है।

लेकिन कई सरकारी एवं प्राइवेट बैंक में इसकी भर्ती प्रक्रिया अलग अलग तरीके से की जाती है।  इस पोस्ट के लिए candidates को ग्रेजुएट या डिप्लोमा होना जरूरी है।  इस पद के लिए केवल वही  candidates को पोस्ट ग्रेजुएट  या बैंकिंग एंड फाइनेंस में डिप्लोमा होना चाहिए।

इस पद के लिए PGDF के द्वारा उम्मीदवारों को PG डिप्लोमा के कार्यक्रम के द्वारा पूर्ण रूप से नौकरी प्रशिक्षण दिया जाता है।  इस डिप्लोमा कोर्स के समयावधि 9 महीने की होती है जिसे नौकरी लगने के तीन महीने बाद दिया जाता है। इस प्रशिक्षण के बाद कैंडिडेट असिस्टेंट मेनेजर के रूप में कार्य करने के लिए नियुक्त कर दिया जाता है।

Related Article


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *