PSC Full Form In Hindi- PSC फुल फॉर्म क्या है

PSC (Full Form) का हिंदी में पूरा नाम लोक सेवा आयोग होता है। यह contribution of indian (केंद्रीय एजेंसी) द्वारा संचालित की जाती है जिसका Full form “Public Service Commision” होता है। PSC (लोक सेवा आयोग ) के द्वारा ही Govt. पदों पर होने वाली विभिन्न श्रेणियों के विभागों में भर्ती के लिए  candidates को Select करने के लिए परीक्षा का आयोजन किया करती है। जिसके बाद ही PSC merit के आधार पर candidates को select किया जाता है।

PSC Full Form In Hindi-Public Service Commission

( लोक सेवा आयोग) PSC का गठन भारत के संविधान के Article 315 -323 के अंतर्गत Section 14 के अधीन किया गया था जो कि अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग बनाया गया था। इसके अंतर्गत ही प्रत्येक राज्य का अपना लोक सेवा आयोग होने का निर्णय लिया गया था।

जैसा कि हमने बताया PSC के द्वारा भारत के विभिन्न Govt. Secters में पदों की भर्ती का गठन करवाया जाता है और यह विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया करती है। लोक सेवा आयोग (PSC) uniun के लिए परीक्षाओं का आयोजन करने के साथ ही state level पर होने वाली परीक्षाओं और कार्यो को भी आयोजित करता है।

PSC Full Form In Hindi

PSC के द्वारा यह निर्णय लिए जाते है कि वे किस तरह से विभिन्न पदों पर भर्ती करेंगे और वे इन पदों पर भर्ती परीक्षा का आयोजन किस प्रकार से आयोजित करेंगे। इसके साथ ही लोक सेवा आयोग के द्वारा ही यह तय किया जाता है कि किसी अधिकारी का Promotion कैसे करे और उसका transfer किस आधार पर किया जाये। इन सभी कार्यो का पालन और सूचित करने का काम PSC के अंतर्गत ही किया जाता है।

जैसा कि हमने बताया अलग-अलग state के लिए PSC के द्वार आयोजित परीक्षाएं अलग-अलग तरीके से करवाई जाती है जो कि दो uniun level की परीक्षाओं के साथ ही अन्य परीक्षाएं भी आयोजित करती है।

  • At Center level (UPSC)
  • At state level. (1. Joint PSC, 2. State PSC )

Related Artical


2 thoughts on “PSC Full Form In Hindi- PSC फुल फॉर्म क्या है”

  1. Pingback: NRC Full Form In Hindi-एनआरसी का फुल फॉर्म क्या है? | Hindisafal

  2. Pingback: UPSC Full Form In Hindi- UPSC का फुल फॉर्म क्या है? | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *