RNA Full Form In Hindi-आरएनए का फुल फॉर्म क्या है

RNA Full Form

RNA का (Full form) पूरा नाम  “Ribonucleic Acid ” होता है जिसे हम हिंदी में राइबोज न्यूक्लिक एसिड कहा करते है। यह एक न्युक्लियोटाइड श्रंखला का तन्तुनुमा अणु है। जिसके अंदर राइबोज शर्करा एवं फास्फेट की के अणु एकांतर तरीके से स्थापित रहते है।

RNA Full Form In Hindi-Ribonucleic Acid

RNA Full Form

राईबोज अम्ल हर जीवित  प्राणी के लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण होता है और इसके अलावा यह कोशिकाओ में अनुवांशिक सामग्री भी पहुंचाता है। यह एक तरह से DNA अम्ल की तरह ही महत्वपूर्ण होता है पर इसका कार्य डीएनए के जीन्स को नक़ल करके बढाना होता है। जिससे वे व्यापक रूप से प्रवाहित हो सके।  

RNA केवल जीव सम्बन्धी जानकारी ही उपलब्ध कराता है जिसके कारण इसे हम जीव सम्बन्धी RNA भी कहते हैं। यह कोशिका के 85% भाग का अहम हिस्सा होता है। जो protien synthesis के लिए महत्वपूर्ण कार्य करता है।

RNA विभिन्न प्रकार के प्रोटीनो को भी आपस में जोड़ता है और उनकी श्रंखला को भी बड़ा करता है। यह श्रंखलाये कई किस्म की हो सकती है। जो की मुख्यत फास्फेट और राईबोस के अम्ल समूहों से बनी हुई होती है। इन श्रंखलाओ में इसके चार मूल तत्व भी जुड़े हुए रहते है जो एडेनाइन, साइटोसाइन, गुआनाइन एवं यूरासिल है. DNA TRASCRIPTION में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जिसमे मैसेंजर की तरह DNA कब किनारो पर जाकर लिपट जाता है।

RNA का उपयोग किसी प्राणी के पूर्वजो या वंशजो का पता लगाने के लिए किया जाता है। इसके आधार पर ही किसी प्राणी के पूर्वजो का पता लगाया जाता है। RNA की सबसे पहली खोज अमेरिका के वैज्ञानिको द्वारा की गयी थी जिसमे उन्होंने ट्रांस्जैनिक पौधों पर antisens RNA द्वारा यह अवलोकन किया था। RNA के अणुओ  को sirRNA और miRNA में बांटा गया है।

इसके अलावा भी पशुओ के लिए यूक्रायोट में RNA ज्ञात करने का नया तरीका अपनाया गया था। RNA का कार्य DNA से मिलता है किंतु यह केवल जीवो के लिए ही Test कर पाता है मानवों के लिए DNA का ही सहारा लिया जाता है।

Related Post


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *