RO Full Form In Hindi- RO फुल फॉर्म क्या है

RO एक प्रकार की पानी को शुद्ध करने के लिए use की जाने वाली Technic है जो पानी को हानिकारक लवण मुक्त करने के साथ पानी में मौजूद toxic पदार्थों को खत्म कर के शुद्ध पेयजल उपलब्ध करा देती है। R.O का हिंदी में मतलब विपरीत परासण होता है जिसका full form Reverse Osmosis (R. O.) होता है।

RO Full Form In Hindi-Reverse Osmosis

RO Full Form In Hindi

RO का मुख्यत कार्य पानी की कठोरता को दूर करके स्वच्छ एवं शुद्ध पीने योग्य पानी देना है। RO से filter हुआ पानी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है और साधारण जल की की तरह इसमें प्रदूषित करने वाले पदार्थ लगभग पूरी तरह से खत्म हो जाते है।RO से filter हुए पानी मे से Fluoride  arsenic और lead जैसे प्रदूषित chemical पदार्थ खत्म हो जाते है और वह जल इन सभी प्रदूषित तत्वों से मुक्त शुद्ध एवं निर्मल हो जाता है। RO water पीने के साथ ही त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है।

इससे त्वचा में चमक आती है और त्वचा सम्बंधित विकार भी नही होते है।साफ और  स्वास्थ्यवर्धक पीने योग्य पानी उपलब्ध कराने के लिए Reverse osmosis  Process को अच्छा कहा जाता है। RO process भारत मे सबसे अधिक उपयोग के जाने वाली water filter process में से है जो पानी को शुद्ध करने के लिए उपयोग की जा रही है।

इस process में शुद्ध हुए पानी से निकले हुए toxic पदार्थ को Ground water पर पहुंचा दिया जाता है। इससे Arsenic और Fluoride जैसे Toxic Elements निकलकर ground water में मिल जाते है। जहाँ RO का उपयोग जल को शुद्ध पेय योग्य बनाने के लिए किया जाता है वहीं  इसका ज्यादा उपयोग करना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

इसका अधिक उपयोग करना स्वास्थ्य के लिए गम्भीर खतरा बन रहा है जिसके चलते सरकार द्वारा इसके अनियंत्रित उपयोग पर रोक लगाने की कोशिश की जाने लगी है।

Related Post


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *