सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है? 2022

भारत की एक ऐसी महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन अपने टीम में किया है आज हम इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि वह कौन महिला है जिन्होंने महिला वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाया है

भारत की कप्तान और सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला मिताली राज हैं इन्होंने वनडे मैच में 206 पारियों में 7663 रन बनाए हैं, जिसमें 62 अर्धशतक और 7 शतक शामिल हैं. महिला विश्वकप में कप्तान के रूप में मिताली राज 24 वि बार हुई है.

भारत के लिए मिताली राज ने 14 मैच जीते हैं.

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी -मिताली राज का जीवन परिचय –

मिताली राज एक भारतीय क्रिकेटर खिलाड़ी और कप्तान है। जिनका जन्म 3 दिसंबर 1982 जोधपुर जिले में हुआ था। यह राजस्थान की रहने वाली थी। मिताली राज का पूरा नाम मिताली दौराई राज हैं। 

मिताली राज एक तामिल परिवार की थी। मिताली राज के पिता का नाम दौराई राज था। मिताली राज के पिता इंडियन एयर फोर्स में विमान चालक हैं। माता का नाम लीला राज हैं। मिताली राज के भाई का नाम मिथुन राज है। 

मिताली राज का प्रारंभिक जीवन –

मिताली राज ने बचपन से ही क्लासिकल डांस सीखना शुरू किया और सिर्फ 10 साल की उम्र में भी भारतनाट्यम में एक्सपर्ट हो गए। इसी में कार्य करने की सोचने लगी लेकिन मिताली बचपन से ही बहुत आलसी थी।  इसलिए उनके पिता ने इसे एक्टिव बनाने के लिए डांस के साथ साथ क्रिकेट की ट्रेनिंग देनी शुरुआत कर दी.

 किंतु डांस और क्रिकेट दोनों को साथ ले जाना या दोनों पर ध्यान देना बहुत मुश्किल होने लगा।  इसलिए मिताली के डांस टीचर ने किसी एक में आगे बढ़ने को कहा  मिताली ने क्रिकेट चुन लिया था। 

मिताली राज ने 1999 से 2022 तक क्रिकेट खेला है। क्रिकेट टेस्ट मैच में दोहरा शतक बनाने वाली पहली महिला क्रिकेट खिलाड़ी है। 

मिताली राज का मानना है कि महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।  उसके लिए अच्छे स्पॉन्सर को आगे आना चाहिए।  मिताली टेलीविजन पर क्रिकेट केवल इसलिए देखती है ताकि सचिन तेंदुलकर के बल्ले का जादू देख सके और उसी प्रकार के कुछ शार्ट खेल सके उन्हें सचिन के स्टेट ड्राइव और स्केवयर कट और इसके कट बहुत पसंद है। 

महिला ‘क्रिकेटर queen’ मिताली राज हैं –

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी  क्रिकेट टीम में महिला खिलाड़ियों ने ( woman’s world cup) कप में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने नाम कुछ रिकॉर्ड दर्ज किए हैं।  ऐसे कई बेहतरीन खिलाड़ियों में से भारतीय वूमेंस क्रिकेट टीम की मिताली राज एक बेहतरीन बल्लेबाज है। मिताली राज ने 2000 से 2022 तक वर्ल्ड कप में 38 मैच खेले हैं । 

मिताली राज एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के कारण इन्होंने 38 मैच में 36 पारियां खेली इन 36 पारियों में 1321 रन बनाए जिसमें 2 सेंचुरी और 11 हाफ सेंचुरी है मिताली राज अंक तालिका में दूसरे नंबर पर उपस्थित  हैं । 

भारतीय महिला टेस्ट और एकदिवसीय टीम की कप्तान । मिताली राज इंग्लैंड के पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स को पीछे करके अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट के तीनों प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गई है। 

मिताली राज जिनकी उम्र 38 साल थी मिताली राज ने 38 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को तीसरे एकदिवसीय में लक्ष्य का पीछा करते समय पारी के 24 ओवर में नेट साइबर की गेंद पर चौका लगाकर एडवर्ड के 10273 अंतरराष्ट्रीय रन के आंकड़े को पीछे छोड़ा। न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स 7849 रन के साथ तीसरे स्थान पर है।  

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला पहले ही गंवा चुकी है। 

Read Also-BCCI Full Form in Hindi

मिताली राज के आश्चर्यजनक रन:-

1:- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में सबसे अधिक रन बनाने वाले महिला खिलाड़ी में मिताली राज का नाम हुआ । मिताली राज ने शालोरट एडवर्ड्स 10,273 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा । एडवर्ड्स के अलावा महिला अंतरराष्ट्रीय में किसी भी खिलाड़ी ने 10000 रन का आंकड़ा पार नहीं किया है ।

2:- 7304 रन 

एकदिवसीय क्रिकेट में मिताली के कुल 7304 रन हो चुके हैं । मिताली राज एकमात्र शीर्ष दस 10 रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक है।  जिनका बल्लेबाजी औसत 50 से अधिक है । मिताली राज के अलावा एकदिवसीय मैचों में 6000 रन का आंकड़ा अन्य महिला खिलाड़ी छू भी नहीं सकी हैं ।

3:- 87 

आठ शतक सहित मिताली के नाम 87,50+ ( पचास से अधिक का स्कोर) हो गया है । मिताली राज का स्कोर महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक है। कप्तान के रूप में भी उनके नाम 50 से अधिक के 54 स्कोर है , जिसमें 5 शतक और 49 अर्धशतक शामिल है। मिताली राज का यह शतक विश्व रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। 

4:- 6015 

मिताली राज क्रिकेटर की कप्तान भी हैं । महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के रूप में मिताली ने 179 मैचों में 6015 रन बनाए हैं। महिला एकदिवसीय मैचों में कप्तान के रूप में बेलिंडा क्लार्क की 83 जीत में भी आगे निकल चुकी है। केवल शालोरट एडवर्ड्स ने टीम का नेतृत्व करते हुए उन्हें उनके अधिक रन बनाए हैं।

5:- 2924 रन 

मिताली ने इंग्लैंड के खिलाफ 2924 रन बनाए हैं, जो कि महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ किसी भी खिलाड़ी का सबसे अधिक रन है । मिताली राज ने 81 पारियों में 25 अर्धशतक और एक शतक के साथ यह रन बनाए हैं । 

6:- 3613 रन  

भारत मैं खेले गए अंतरराष्ट्रीय मैचों में मिताली राज द्वारा बनाए गए रन है। मिताली राज  से अधिक घर पर सर्वाधिक रन बनने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व कप्तान शालोरट एडवर्ड्स के नाम दर्ज है । एडवर्ड्स ने इंग्लैंड में 4490 रन बनाए हैं।

7:-214 रन 

2002 में मिताली राज ने इंग्लैंड के खिलाफ टोन्टन मैं टेस्ट मैच के दौरान बनाया था। यह  मिताली राज का सर्वोच्च स्कोर है। महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चौथा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। यह किसी भी भारतीय महिला का एकमात्र दोहरा शतक है। 

8:-935 रन

 मिताली राज ने 2018 के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर में बनाए थे।  जो कि किसी भी कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक है। मिताली राज ने 11 वनडे में 360 रन भी बनाए थे। इसमें से सबसे अधिक रन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में आए थे। मिताली राज ने 19 पारियों में 7 अर्धशतक की मदद से 575 रन बनाए थे । 

9:- 700 रन

टांटन के काउंटी ग्राउंड पर मिताली ने अब तक 700 रन बनाए हैं यह रिकॉर्ड अंतरराष्ट्रीय  क्रिकेट में तीनों प्रारूप में किसी भी ग्राउंड पर उनके द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रन है। मिताली राज ने यहां दो टेस्ट में 301 रन बनाए थे जिसमें उनका दोहरा शतक भी शामिल है। वह 6 वनडे मैचों में चार अर्धशतक के साथ उनके नाम 311 रन दर्ज है। 

मिताली राज ने आयरलैंड के मैच में नाबाद 114 रन बनाए थे। 1999 आयरलैंड के खिलाफ 16 साल 205 दिन की उम्र में मिताली ने डेब्यू किया था। मिताली राज एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ-साथ वह पुरुष या महिला क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले क्रिकेटर है। 

मिताली राज के सर्वाधिक रन :-

1  मिताली राज  6000 से अधिक रन बनाने वाले सिर्फ दूसरी महिला कप्तान है।

2 10337 महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन मिताली राज ने बनाए थे।

3  महिला वनडे मैचों में कप्तान के रूप में 84 सर्वाधिक जीते ।

मिताली राज एक बेहतरीन खिलाड़ी तथा कप्तान है साथ ही वह एक जांबाज बल्लेबाज थी।

Leave a Comment