Samsung kis Desh ki Company Hai-सैमसंग किस देश की कंपनी है?

Samsung kis Desh ki Company Hai-सैमसंग किस देश की कंपनी है?

सैमसंग (Samsung) kis Desh ki Company Hai-Samsung एक smartphone company के साथ ही अन्य products एवं service उपलब्ध कराने वाली बहुत ही बड़ी companies में से एक है। यह एक south कोरिया की बहुराष्ट्रीय व्यापार करने वाली company है जिसका मुख्यालय सीओल(south कोरिया) में ही स्थित है। इस company ने अपने व्यापार की शुरुआत South कोरिया के सीओल से ही प्रारंभ की थी जिसके बाद से इसे बहुराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार करने के लिए अलग अलग देशों में स्थापित कर दिया गया। Samsung के मालिक  Lee byung chul ने सन 1938 में इस company की स्थापना बीजिंग में की थी।

Samsung kis Desh ki Company Hai

सैमसंग South कोरिया की सबसे बड़ी company है जिसका south कोरिया की GDP में बहुत बड़ा योगदान है। 17% GDP का हिस्सा samsung के आधारहीन है जिसके कारण यदि company में घाटा या मुनाफा होता है इसका बड़ा प्रभाव South कोरिया की GDP पर पड़ता है।

इस company की शुरुआत भले ही 1938 में की गई थी लेकिन तब तक यह सिर्फ आम जरूरत के भोजन को निर्यात करने का कार्य करती थी। सन 1950 से 1960 तक जब company को textile एवं जीवन बीमा क्षेत्र मे सफलता नही मिली तब इसने electronic व्यापार पर ध्यान देना प्रारम्भ किया। सन 1970 में Samsung company के द्वारा अपना black& white TV launch किया था जिसकी popularity विश्व मे बहुत ही तेजी से बड़ी थी। अपनी Tv की पसंद के बाद से इस company ने अन्य electronic Devices, और उपकरणों को बनाना प्रारंभ कर दिया जिसके बाद से Company ने विश्व भर में अपनी पहचान कायम करली।

Company की बढ़ती पहचान के साथ व्यापार में व्रद्धि में बढ़ी, जिसके बाद company के द्वारा अन्य electronic items बनाना भी शुरू कर दिया था जैसे Fridge, AC, एवं अन्य उपकरण। इसके बाद company ने सन 1980 में mobile के business की तरफ दौरा किया जहां इसने अपनी company का एक samrtphone भी बनाना प्रारंभ किया। Samsung mobile को विश्व भर में लोकप्रिय माना जाता है। samsung ने smartphones के अलावा Computer के parts, memory card, Led Tv, tab आदि का भी कारोबार करती है।

  •  Samsung company का सबसे बड़ा  mobile manufacturing plant हमारे देश भारत मे है जो कि नोयडा में स्थित है।

Related Post-


1 thought on “Samsung kis Desh ki Company Hai-सैमसंग किस देश की कंपनी है?”

  1. Pingback: Infinix Kaha ki company hai? | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *