SDM Full Form In Hindi-एसडीएम क्या है?

SDM Full Form In Hindi

SDM का (Full Form) पूरा नाम से“Sub Divisional Magistrate” है एवं इसे हिंदी में  “उप प्रभागीय न्यायाधीश” कहा जाता है | यह एक जिला स्तर सरकारी पद है, जो जिला प्रशासनिक विकास के साथ न्याय व्यवस्था एवं जिले की अन्य गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए जिम्मेदार होता है।

इन सभी कार्यो को करने के लिए बाकायदा उसके पास सभी अनुमति होती है। SDM को जिले की सभी गतिविधियों को ठीक से चलाने का जिम्मा दिया जाता है ताकि उस कानून व्यवस्था अच्छी तरह से चलती रहे। व्यवस्था रखरखाव सही रूप से चलाए जाने के लिए निर्णय एवं बदलाव, किसी स्थिति में आँसू गैस छोड़ने के लिए अनुमति, कानूनी कार्यवाही, एवं कर्फ्यू लगाने की भी अनुमति SDM द्वारा दी जाती है।

SDM Full Form क्या है?

एसडीएम (SDM) स्वयं से किसी जिले में, शहर में , कानूनी व्यवस्था को चलाने के लिए कोई भी निर्णय ले सकता है जो उसे ठीक लगे, एवं अन्य आवश्यक कानूनी कार्यवाही भी अपने अनुरूप कर सकता है।

एसडीएम (SDM) कानूनी कार्यो को करने के अलावा  प्रमाण पत्र बनाने का कार्य भी करता है। किसी भी प्रमाण पत्र को SDM के द्वारा बनाया जा सकता है। SDM विवाह पत्र भी जारी करने के लिये कार्य करता है। सभी जिलों में एक SDM की आवश्यकता होती है जो उस जिले को संभालने की बागडोर संभालता है।

इसके लिए प्रत्येक जिले में एक SDM होता है जो उस जिले की सभी व्यापारिक देख-रेख करने अलावा जिले की जमीन  पर हो सकने वाले विकास को देखता है। इसके लिए SDM अपने मन मुताबिक फैसले ले सकता है। जिले की भूमि का लेखा- जोखा एवं पूरी जानकारी SDM के पास रहती है।  SDM के अधिकार  बड़े अफसर के रूप में दिए जाते है जैसे

  • एसडीएम (SDM) को राज्य के लोकसभा एवं विधानसभा के सदस्यों का  चुनाव करवाने का अधिकार दिया जाता है
  • SDM  को सभी तरह के पंजीकरण (जाति प्रमाणपत्र भी)  करने का अधिकार दिया जाता है।
  • SDM को license जारी करने एवं दुबारा बनबाने का अधिकार दिया जाता है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *