SSB Full Form In Hindi-एसएसबी क्या है?

SSB Full Form

SSB का (Full Form) पूरा नाम Service Selection Board होता है जिसको हिंदी में सेवा चयन आयोग कहा जाता है इस बोर्ड के द्वारा ही candidates को सिलेक्शन करने के लिए परीक्षाओ का आयोजन किया जाता है।

SSB Full Form क्या है?

SSB Full Form IN HINDI

इसके साथ ही candidates का इंटरव्यू भी इसी के द्वारा लिया जाता है। SSB में candidates को सिलेक्शन करने की प्रक्रिया अन्य भर्तियो तुलना में अलग होती है। इसमें candidates को इंटरव्यू के रूप में ही परीक्षा देनी होते है एवं इसी के आधार पर ही candidates को चयनित किया जाता है।

एसएसबी की स्थापना सन 1943 में जुलाई माह में की गयी थी इस परीक्षा में candidates का इंटरव्यू लेने के लिए उस समय मात्र 6 सेण्टर ही उपलब्ध हो सके। जो की अब की तुलना में बहुत हे कम है इस परीक्षा के इंटरव्यू में candidates को मानसिक रूप से जांचकर सेलेक्ट किया जाता है।

जिसमे व्यक्तिव , बुद्धि कौशल , अनुकूलता एवं क्षमता के आधार पर candidates को मूल्यांकन किया जाता है। SSB में भर्ती होने के लिए क्संदिदातेस को लिखित परीक्षा भी देनी होती है। जिसके बाद ही उन्हें इंटरव्यू के लिए आगे की प्रक्रिया में सम्मिलित किया जाता है।

SSB ने इंटरव्यू के लिए कुछ मानदंड बनाये हुए जिसके अंतर्गत केवल वही candidates इंटरव्यू दे सकते है जिन्होंने UPSC के SSB की परीक्षा को पास कर लिया हो।

इसके साथ ही candidate को अविवाहित होना चाहिए अन्यथा वह इंटरव्यू नही दे पायेगा। इसके अलावा candidate को शारिरिक रूप से भी स्वस्थ होना आवश्यक होता है एवं सभी शारिरिक मापदंड के मुताबिक कद काठी एवं अन्य शारिरिक योग्यता होना चाहिए।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *