UAE Full Form in Hindi-यूएई फुल फॉर्म क्या है?

UAE Full Form in Hindi-यूएई फुल फॉर्म क्या है?

UAE का (Full Form) पूरा नाम “United Arab Emirates” होता है। जिसको हिंदी में हम “संयुक्त अरब अमीरात“के नाम से जानते है। यह अरब के छोटे खाड़ी देशों का एक समूह है जो मिलकर एक united देश का निर्माण करता है।

संयुक्त अरब अमीरात में अब भी रियासतों का शासन है जिसमे अलग अलग रियासतों के राजा राज्य करते है। इन सभी रियासतों को मिलाकर की यह देश बना हुआ है। इन देशों में आबुधाबी , दुबई, उम्म अल कुवैन, आजमान, और फुजईराह एवं रस-अल खैमान जैसे सात देश शामिल है।

UAE Full Form-United Arab Emirates

इन 7 अमीरात के समूह को Hereditery king के द्वारा Govern  किया जाता है। सन 1873 से सन 1947 तक ये सभी छोटे देश British india के अधीन Govern किये जाते रहे थे। लेकिन इसके बाद इन सभी 7 अमीरात आबुधाबी , दुबई, उम्म अल कुवैन, आजमान, और फुजईराह एवं रस-अल खैमान को मिलाकर एक देश बनाकर UAE नाम दिया गया।

UAE में एक इस्लामिक देश है जहाँ मुख्य रूप से इस्लाम धर्म के लोग रहते है। तेल के कुओं के भंडार होने से यह देश बहुत ही धनी है एवं यहां के सभी लोग बहुत अमीर है।

यहाँ रहने वाले मुसलमानों को शेख के नाम से जाना जाता है। UAE में मुख्य रूप से अरबी भाषा बोली जाती है। यहाँ की अर्थव्यवस्था को सबसे अमीर अर्थव्यवस्था कहा जा सकता है। इसके अलावा यहां की मुद्रा दिरहम होती है जो कि भारतीय रुपये की तुलना में अधिक शक्तिशाली होती है। भारतीय 18 से 20 रुपये का मूल्य मात्र एक दिरहम के बराबर होता है।

  • UAE( संयुक्त अरब अमीरात) अमीर देशों में गिना जाता है। यहाँ सबसे अधिक तेल के कुएं पाये जाते है।
  • यहाँ की अर्थव्यवस्था का मुख्य स्रोत तेल के कुएं है। संयुक्त अरब अमीरात दुनिया का छठवां सबसे बड़ा तेल भंडार है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *