UPSC Full Form in Hindi- UPSC क्या है?

UPSC Full Form In Hindi- UPSC का फुल फॉर्म क्या है?

UPSC का (Full Form) पूरा नाम Union Public Service Commission होता है जिसे हिंदी में ” संघ लोक सेवा आयोग” के नाम से जाना जाता है। यह एक आयोग है जो भारतीय सिविल सेवाओ के लिए एवं केंद्रीय सेवाओ के लिए परीक्षाओं का आयोजन करती है।

सभी भारतीय police Officers भर्ती एवं भारतीय संघ के सशस्त्र बलों की भर्ती इसी के द्वारा आयोजित की जाती है। यह केंद्रीय स्तर पर परीक्षाओं को कराने के साथ राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली परीक्षाओं का भी आयोजन करती है एवं इसके लिए सभी प्रकार से जिम्मेदार रहती है।

UPSC Full Form क्या है?

वर्तमान में यह केंद्रीय एवं राज्य स्तर पर 24  सरकारी सेवाओं के लिए परीक्षाओं का आयोजन करवाने के लिए उत्तरदायी है। PSC के द्वारा केंद्रीय स्तर और होने वाली परीक्षाओं को UPSC के द्वारा एवं राज्य स्तर पर होने वाली परीक्षाओ को MPSC द्वारा पूर्ण करवाया जाता है। वर्तमान में UPSC  सिविल services की भर्ती के अलावा अन्य स्तर पर होने वाली विभिन्न परीक्षाओं (Level A एवं Level B कर्मचारियों की भर्ती) का भी आयोजन करती है।

UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) की स्थापना सर्वप्रथम 1 अक्टूबर 1926 को हुई थी एवं इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। UPSC  candidates का चयन करने के लिए लिखित परीक्षा के साथ साक्षात्कार भी करवाती है जिसके आधार पर ही candidate को चयनित किया जाता है।

UPSC की परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को भारतीय सिविल सेवाओ के विभिन्न विभागों में भर्ती किया जाता है जिसमे भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अलावा भारतीय राजस्व सेवा (IRS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) एवं अन्य केंद्रीय एवं राज्य स्तर की सेवाओं पर भर्ती की जाती है। यह परीक्षा हर साल आयोजित करवाई जाती है जिसमे लाखो उम्मीदवार सम्मिलित होते है। प्रमुख कार्य-

  • इसमें Interview के द्वारा भर्ती की जाती है।
  • सरकार के द्वारा होने वाली सभी सिविल सेवाओ पर भर्ती के लिए परीक्षा प्रणाली बनाना एवं उसमे संसोधन करना ।
  • इसके अलावा अन्य सिविल सेवाओ से जुड़े अनुशासिक मामलों की देख रेख एवं सुझाव।
  • अधिकारियों की नियुक्ति और पदोन्नति/ प्रतिनियुक्ति करना।

Read Also-PSC Full Form In Hindi


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *