Vivo kis desh ki Company Hai-वीवो कहाँ की कंपनी है?

Vivo kis desh ki Company Hai

 Vivo kis desh ki Company Hai-Vivo एक smartphone बनाने की company है जो Smartphone बनाने के साथ software बनाने एवं online services उपलब्ध कराती है। यह एक प्रौद्योगिकी company है जो कि मूल रूप से चीनी company है। इसे  vivo communication technology & company Ltd (वीवो संचार प्रौद्योगिकी कंपनी लिमिटेड) के नाम से भी जाना जाता है जो कि मुख्य रूप से BBK Electronics के अधीन कार्य करने वाली company है।

Vivo kis desh ki Company Hai-वीवो कहाँ की कंपनी है?

चीन की यह BBK Electronics company vivo के smartphones के Oppo, Realme एवं Oneplus के भी smartphones बनाती है। इसकी स्थापना सन 2009 में BBK electronic के अधीन की गई थी जिसका कारोबार सर्वप्रथम चीन में ही गया था। BBK electronics की यह शाखा विश्वभर में बड़े पैमाने पर उत्पादन का कार्य करती है जिसमे smartphones के अलावा software एवं अन्य online सेवायें भी है।

Vivo का मुख्यालय चीन के दुआंगडोग के डोंगगुआ में स्थित है। इस company के मालिक शेन वेई है जिन्होंने bbk electronics की स्थापना भी की थी। आमतौर पर smartphones का कारोबार करनर वाली यह company न केवल चीन में व्यापार करती है बल्कि विश्व भर में इसका उत्पादन करती है। चीन में इसकी बिक्री में अच्छे कारोबार के बाद इसे सन 2014 में थाईलैंड, भारत, मलेशिया एवं अन्य देशों में व्यवसाय के लिए market में उतारा गया था जिसके बाद से ही इसके व्यापार में बहुत ही अच्छी व्रद्धि की थी। मुख्य रूप से एशियाई देशों में लांच हुई इस कंपनी का सबसे ज्यादा कमाई का मुख्य केंद्र थाईलैंड के बाद भारत है।

भारत मे vivo company का कारोबार अन्य companies के मुकाबले ऊँचाई पर है। इसके अलावा सन 2017 में  पाकिस्तान में भी व्यवसाय के लिए launch किया गया है जहां इसकी कमाई बढ़ती ही जा रही है। अपनी camera quality के लिए जानी पहचानी यह company नई नई तरह की smartphones technics और stylish camera quality के कारण विश्व भर में पहचान बनाये हुए है। इसके अलावा यह company आये दिन नये नये vivo के smartohone launch करती रहती है।

  • 2016 के अनुमानित आँकणो के अनुसार यह smartphones के उत्पादन  करने वाली सबसे बड़ी companies में 6 वे स्थान पर है।
  • भारत मे vivo का कुल उत्पादन व्यवसाय 11 हजार crore तक 2019 year में आंकलित किया गया था।

Related Post


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *