गाय के दूध पीने के फायदे

यह बात तो हम सबको ही हमारे बुजुर्गों से शुरू से सुनने को मिली है कि गाय का दूध पीने से हमें कितने सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

Learn More

Arrow

1.गाय के दूध में विटामिन b12 पाया जाता है और मनुष्य को रोजाना 2.4 मिलीग्राम b12 विटामिन की जरूरत होती है और गाय के दूध में 1.4 मिलीग्राम विटामिन b12 पाया जाता है  यानी कि गाय का दूध पीने से हमें रोजाना b12 विटामिन की आधी खुराक मिल जाती है।

Learn More

Arrow

2.गाय के दूध में केसीन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा को बनाए रखता है।  इससे शरीर में मौजूद भोजन आसानी से पच जाता है और पाचन संबंधी समस्या जैसे कब्ज और एसिडिटी खत्म हो जाती है।

next stroy

Arrow

3.गाय के दूध में अधिक मात्रा में विटामिन और खनिज डालकर तैयार दूध को फोर्टीफाइड कहते हैं और ऐसे दूध में विटामिन डी की मात्रा उच्च रूप से पाई जाती है जिससे कैंसर संबंधी रोगों से बचाव में राहत मिलती है।

next stroy

Arrow

4.गाय का दूध आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि गाय के दूध में आंखों के लिए जरूरी विटामिन ए पाया जाता है इसीलिए स्वस्थ आंखों के लिए रोजाना गाय का दूध सामान्य मात्रा में पीना चाहिए।

next stroy

Arrow

5.गाय का दूध हृदय के लिए भी बेहतरीन होता है और गाय का दूध पीने से इस्केमिक स्ट्रोक यानी दिल में खून के थक्का जमने की समस्या भी कम हो जाती है।

next stroy

Arrow

6.इसके अलावा गाय के दूध में फैटी एसिड भी पाए जाते हैं जो कई तरह के ह्रदय रोगों से बचाव में सहायता करते हैं। फैटी एसिड से प्लाज्मा के उच्च स्तर को कम किया जा सकता है इसीलिए हृदय रोगों से ग्रसित व्यक्ति को सामान्य रूप से गाय के दूध का सेवन करना चाहिए।

next stroy

Arrow

7..स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि गाय की दूध को कच्चा पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और यदि बच्चे गाय का दूध पिए तो उनके विकास में सहायता मिलती है

next stroy

Arrow

8. गाय के दूध में सामान्य मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें प्रोटीन की मात्रा सामान्य रूप से लेनी चाहिए इसीलिए गाय के दूध के सेवन करने से वजन नियंत्रण में रहता है। ‌

next stroy

Arrow

9. दूध में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है और ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क के सही विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है यदि बच्चों को गाय का दूध पिलाया जाए तो उनमें मस्तिष्क का अच्छा विकास होता है