Whatsapp Kaha Ki Company Hai-व्हात्सप्प कहा की कंपनी है?

Whatsapp Kaha Ki Company Hai-व्हात्सप्प कहा की कंपनी है?

Whatsapp Kaha Ki Company Hai-व्हात्सप्प एक अमेरिकी company है जिसका अविष्कार सन 2009 में हुआ था। इस app को दो लोग brian acton और jan koum ने बनाया था जो कि पहले yahoo company में work के कर्मचारी थे। Whastapp का अविष्कार शुरुआत में कैलिफोर्निया में Whatsapp.INC के नाम से हुआ था।  इस company का शुरुआती समय अच्छा नहीँ रहा जो कम गुणवत्ता के कारण चल नही पा रहा था। कम version का यह whatsapp अधिक users की संख्या बढ़ने की बजह से hang हो जाता या फिर वह बार बार crash हो रहा था।

Whatsapp Kaha Ki Company Hai-व्हात्सप्प किस देश का है?

इसके बाद company ने नए version के साथ problems ठीक करने के साथ अपना business भी बढ़ाया। whatsapp एक messeging app है जिसका उपयोग लोग आपस मे chat text के माध्यम से बात करने के लिए करते है। यह शुरुआत में कम feature के साथ launch किया गया था लेकिन इसके नए नए updates आने के साथ इसकी popularity भी बढ़ती गयी। मुख्यत Chat text के लिये बनाया गया यह app net call करने की सुविधा भी देता है।

Whatsapp पर आप किसी भी भाषा मे उपयोग कर सकते है एवं अधिक से अधिक लोगो से जुड़ सकते है। यह group बनाने की सुविधा भी प्रदान करता है। इसके अलावा इसके अन्य features भी बहुत ही आकर्षक है। एक अच्छी पहचान और सबसे अधिक लोकप्रिय इस app को सन 2014 में Facebook company के द्वारा खरीद लिया गया था।

इसे Facebook company के मालिक mark जेकरबर्ग ने लगभग 20 अरब doller में खरीद लिया था एवं इसके बाद whatsapp facebook के अधीन हो गया था। सन 2014 के बाद Facebook द्वारा इसे सार्वजनिक रूप स उपयोग करने के लिए free कर दिया था जिसके बाद इसके users की संख्या और भी अधिक तेजी से बढ़ी।

आज Whatsapp के पूरे विश्व मे लगभग 340 million users है जो whatsapp का अलग अलग देशों में इस्तेमाल करते है। हमारे देश भारत मे ही अकेले 90 करोड़ से अधिक users है जो whatsapp की सेवाओं का उपयोग करते है।

Whatsapp से आप नीचे दिए सभी कार्य कर सकते है-

  • Whatsapp से आप photos, videos भी भेज सकते है।
  • कोई भी document या file whatsapp से भेजी जा सकती है
  • नये feature में आप video call भी कर सकते है।
  • Whatsapp business के द्वारा अपना business संभाल सकते है।

2 thoughts on “Whatsapp Kaha Ki Company Hai-व्हात्सप्प कहा की कंपनी है?”

  1. Pingback: Facebook kis desh ki company hai? | Hindisafal

  2. Pingback: Vidmate Kaha ki company hai? | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *