भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज की लिस्ट-Top 10 College in India

भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज की लिस्ट

हमारे देश मे ऐसे बहुत से अच्छे कॉलेज है जिनमे विदेशों से भी students पढ़ाई करने के लिए आया करते है। लेकिन हम में से कुछ लोगो को ही पता है कि हमारे भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कौन से है।

आप जानते हैं जब हम भारत मे अपनी हाई सेकेंडरी की परीक्षा को पास कर लेने पर हमारे मन मे यह विचार आता है कि हम कौन सा विषय चुने। किसी तरह हम विषय का चुनाव कर लेते है परन्तु अच्छे कॉलेज को नही चुन पाते हैं।

इस लिए हम आपको भारत मे सबसे अच्छे कॉलेज कौन से है तथा कौन से कॉलेज में अच्छी शिक्षा प्रदान की जाती है; इस विषय पर सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज

हमारे भारत मे अलग अलग तरह की पढ़ाई के लिए अलग अलग कॉलेज बनाये गए हैं जिनसे शिक्षा लेने के बाद हम किसी सरकारी या प्राइवेट नॉकरी के लिए योग्य होते हैं।

कॉलेज लाइफ में व्यक्ति को पढ़ाई के सही मायनों का पता चलता है इसीलिए स्टूडेंट्स को सही विषय और कॉलेज का चुनाव करना चाहिए।

हमने आपको भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में नीचे बताया हुआ है जिसमे आप अलग अलग विषय के अनुसार अच्छे कॉलेजों का चुनाव कर सकते है।

Science Stream College india?

यदि आपने अपनी हाईसेकेंडरी की परीक्षा को साइंस स्ट्रीम से पास की है तो आपको बताएंगे कि आप के लिए कौन सा कॉलेज अच्छा रहेगा जो आपको एक उच्चस्तरीय शिक्षा को दे सके। नीचे हमने भारत के बेस्ट साइंस कॉलेज की लिस्ट दी गई है। आप इनमे से कोई भी कॉलेज को अपनी उच्च शिक्षा के लिए चुन सकते हैं। Science stream best collage in India

साइंस कैटगरी की इसकी पढ़ाई के लिए भारत के सबसे बेहतरीन कॉलेज हैं-

1. मिरांडा हाउस, दिल्ली- यह दिल्ली का सबसे प्रचलित वूमेन कालेज है। मिरांडा हाउस कालेज की स्थापना 1948 में हुई थी।‌ इस कालेज का पाठ्यक्रम और अनुशासन इतना कड़क है कि यहां का हर विद्यार्थी अपने करियर में एक बेहतर व्यक्ति बन‌ता तथा अपने कौशल के आधार पर बड़े बड़े पदों पर अपनी सेवा देकर देश‌ के विकास में अपना योगदान देता है।

इस कॉलेज में छात्राओं को लाइब्रेरी, कैफेटेरिया, हॉस्टल, स्पोर्ट्स एरिया तथा कोर्स पूरा होने के बाद प्लेसमेंट सेल आदि  जैसी सुविधाएं मिलती है। मिरांडा हाउस अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स जैसे – बी.ए. (आनर्स) विज्ञान, बंगाली, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास, संगीत, मनोविज्ञान, राजनीतिक विज्ञान, गणित तथा समाजशास्त्र आदि में शिक्षा प्रदान करता है।

2. हिंदू कॉलेज, दिल्ली- नई दिल्ली में उपस्थित हिंदू कॉलेज दिल्ली में नहीं बल्कि अन्य शहरों में भी प्रचलित है। इस कॉलेज की स्थापना सन 1899 में की गई थी।

यह कॉलेज अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स जैसे बी.ए. (आनर्स) इंग्लिश, हिंदी, विज्ञान, समाजशास्त्र, कानून, दर्शनशास्र, अर्थशास्त्र, सामाजिक विज्ञान, राजनीतिक विज्ञान, गणित, भौतिकी, इतिहास, भूगोल, संस्कृत, साहित्य, मीडिया, सिनेमा, सैन्य तथा खेल आदि में शिक्षा प्रदान करते हैं।

इस कॉलेज में छात्राओं को लाइब्रेरी, कैफेटेरिया, हॉस्टल, स्पोर्ट्स एरिया तथा कोर्स पूरा होने के बाद प्लेसमेंट सेल आदि जैसी सुविधाएं मिलती है। इसकी सबसे खास बात यह है कि यहां से कई बॉलीवुड स्टार ने अपनी डिग्री हासिल की है तथा दिल्ली में बनने वाली काफी हिंदी फिल्म इस कॉलेज में शूट की जाती है।

3. सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली- सेंट स्टीफंस कॉलेज दिल्ली में उपस्थित एक बहुप्रचलित विश्वविद्यालय है। इस कालेज की स्थापना सन् 1881 में की गई थी। यह कालेज विज्ञान तथा कला के क्षेत्र में स्नातक स्तर के कोर्स उपलब्ध कराता है।

इस कालेज से किसी भी क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करने वाला विद्यार्थी अपने करियर में एक प्रतिष्ठित पद हासिल करता है और अपने कौशल के आधार पर देश‌ के विकास में अपना योगदान देता है। इस कालेज से पढ़कर अपने प्रतिभा तथा विकसित विद्यार्थियों में मुख्य रूप से राहुल गांधी (कांग्रेस प्रमुख नेता) शशि थरूर तथा शक्तिकांता दास ( गवर्नर आप भारतीय रिजर्व बैंक) आदि का नाम लिया जाता है।

4. किरोड़ी मल कॉलेज, दिल्ली- यह नई दिल्ली में उपस्थित एक बहुप्रचलित विश्वविद्यालय है।‌ किरोड़ीमल कॉलेज अपने विद्यार्थियों को विज्ञान तथा कला के क्षेत्र में स्नातक स्तर पर कोर्स उपलब्ध कराता है। इसकी स्थापना 1951 में हुई थी।

यह कालेज अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स जैसे बी.ए (आनर्स), बी.कॉम (आनर्स), बी.एससी, बी.एससी ( आनर्स), बी.ए. , बी.कॉम, बी.ए प्रोग्राम, एम.ए तथा एम.सी आदि में शिक्षा प्रदान करता है।

5. लोयोला कॉलेज, चेन्नै- लोयोला कॉलेज एक निजी किरीशचन उच्च शिक्षा विश्वविद्यालय है जो सोसायटी आफ किरीशचन, चेन्नई, तमिलनाडु के अंतर्गत कार्यरत हैं। इस कॉलेज की स्थापना 1925 में की गई थी। यह कालेज ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों क्षेत्रों में संबंधित कोर्स उपलब्ध कराता है।

यह कालेज अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स जैसे बी.ए आनर्स इंग्लिश, हिंदी, विज्ञान समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, इतिहास, तमिल, भौतिकी, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान तथा कम्प्यूटर साइंस आदि में शिक्षा प्रदान करता है।

6. मद्रास किश्चन कॉलेज, चेन्नै- मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज चेन्नई में स्थित एक प्रसिद्ध कालेज है। इसका स्थापना सन् 1837 में हुई थी। इस कालेज में विद्यार्थियों को लाइब्रेरी, हॉस्टल, कैफेटेरिया, सेमिनार हॉल तथा इनडोर स्टेडियम एवं स्पोर्ट्स एरिया जैसी सुविधाएं मिलती है।

यह कालेज अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स जैसे बी.ए (आनर्स) इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, अर्थशास्त्र, बी. एससी, बी.एससी गणित, सांख्यिकी, भौतिकी, एम.ए इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, बी.कॉम (आनर्स), पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन आदि में शिक्षा प्रदान करता है।

7. हंसराज कॉलेज, दिल्ली- हंसराज कॉलेज दिल्ली में उपस्थित एक बहुप्रचलित विश्वविद्यालय है। इस कालेज की स्थापना सन् 1948 में हुई थी। यह कालेज कला, विज्ञान तथा कॉमर्स क्षेत्र में स्नातक स्तर के कोर्स उपलब्ध कराता है।

यह कालेज अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स जैसे बी.एससी (आनर्स), बी. कॉम (आनर्स), एम.सी, बी.ए. ( आनर्स), एम. कॉम तथा बी.ए. आदि में शिक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा विद्यार्थियों के बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए कालेज की तरफ से एक बड़ी लाइब्रेरी की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है।

8. डिपार्टमेंट ऑफ साइंसेज़, क्राइस्ट, बेंगलुरु- बेंगलुरु में स्थित डिपार्टमेंट ऑफ साइंसेज, क्राइस्ट एक प्रचलित शैक्षिक संस्थान है। यह विज्ञान के क्षेत्र में विद्यार्थियों को संबंधित कोर्स उपलब्ध कराता है। यह कालेज अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स जैसे बी.एससी, बी.एससी ( आनर्स), एम.एससी तथा एम.एससी ( आनर्स) आदि में शिक्षा प्रदान करता है।

9. स्टेला मारिस कॉलेज, चेन्नै- तमिलनाडु के राज्य चेन्नई में स्थित स्टेला मारिस कालेज एक महिला तथा क्रिश्चियन शिक्षण संस्थान है। इसकी स्थापना 15 अगस्त 1947 में हुई थी। यह कॉलेज यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास से एफिलेटेड है।

यह कालेज अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स जैसे बी.ए. बायोइनफॉर्मेटिक्स, बायो टेक्नोलॉजी, बोटैनिक, कॉमर्स, केमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस, इकोनॉमिक्स इंग्लिश, इंग्लिश एंड कम्युनिकेशन, फाइन आर्ट्स, हिस्ट्री, मैथमेटिक्स, साइकोलॉजि, फिजिक्स, जूलॉजी, सोशल वर्क आदि में शिक्षा प्रदान करते हैं।

10. विमिन्स क्रिश्चन कॉलेज, चेन्नै- यह एक महिला क्रिश्चियन शैक्षिक संस्थान है। इसकी स्थापना सन 1915 में हुई थी। यह कालेज अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स जैसे बी.एससी, बी. कॉम, बी.कॉम (आनर्स), एम.एससी, बी.बी.ए, बी.सी.ए आदि में शिक्षा प्रदान करता है।

कॉमर्स स्ट्रीम कॉलेज इंडिया?

यदि आप कॉमर्स स्ट्रीम से है।  तो हमारे द्वारा भारत के टॉप कॉलेज की लिस्ट नीचे दी गई है। जिसमे से आप अपनी पसंद का कॉलेज आसानी से चुन सकते हैं।

कॉमर्स के सबसे बेस्ट और टॉप कॉलेज –

1. श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC), दिल्ली- यह कालेज यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली से एफिलेटेड है। यह दिल्ली में कॉमर्स के विद्यार्थियों में बहुत प्रचलित कालेज है तथा अच्छे मार्क्स प्राप्त करने वाले विद्यार्थी हमेशा इस कॉलेज में दाखिला लेने के लिए उत्सुक रहते हैं।

यह कालेज अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स जैसे बी.कॉम, बी.कॉम ( आनर्स), बी.ए. (आनर्स) इकोनॉमिक्स, एम.कॉम तथा एम.ए (आनर्स) इकोनॉमिक्स आदि में शिक्षा प्रदान करता है।

2. हिंदू कॉलेज, दिल्ली- नई दिल्ली में उपस्थित हिंदू कॉलेज दिल्ली में नहीं बल्कि अन्य शहरों में भी प्रचलित है। इस कॉलेज की स्थापना सन 1899 में की गई थी। यह कॉलेज अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स जैसे बी.ए. (आनर्स) इंग्लिश, हिंदी, विज्ञान, कॉमर्स, समाजशास्त्र, कानून, दर्शनशास्र, अर्थशास्त्र, सामाजिक विज्ञान, राजनीतिक विज्ञान, गणित, भौतिकी, इतिहास, भूगोल, संस्कृत, साहित्य, मीडिया, सिनेमा, सैन्य तथा खेल आदि में शिक्षा प्रदान करते हैं।

इस कॉलेज में छात्राओं को लाइब्रेरी, कैफेटेरिया, हॉस्टल, स्पोर्ट्स एरिया तथा कोर्स पूरा होने के बाद प्लेसमेंट सेल आदि जैसी सुविधाएं मिलती है। इसकी सबसे खास बात यह है कि यहां से कई बॉलीवुड स्टार ने अपनी डिग्री हासिल की है तथा दिल्ली में बनने वाली काफी हिंदी फिल्म इस कॉलेज में शूट की जाती है।

3. लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमिन, दिल्ली- दिल्ली यूनिवर्सिटी का यह एक प्रचलित महिला विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 1956 में हुई थी। यह कालेज अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स जैसे बी.ए. आनर्स, एम.ए (आनर्स), बी.कॉम (आनर्स), एम.कॉम (आनर्स), बी.एससी (आनर्स), बी.ए., बी.एल.एड  आदि में शिक्षा प्रदान करता है।

4. हंसराज कॉलेज, दिल्ली

5.डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स, क्राइस्ट, बेंगलुरु

मेडिकल स्ट्रीम कॉलेज इंडिया?

मेडिकल स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेजो को हमने नीचे बताया हुआ है-

भारत के टॉप मेडिकल कॉलेज-

1. ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट मेडिकल साइंसेज़ (AIIMS),     दिल्ली

2. क्रिश्चन मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल (CMC), वेल्लोर

3. आर्म्ड फोर्सेज़ मेडिकल कॉलेज (AFMC), पुणे

4. मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (MAMC), दिल्ली

5. जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्टग्रैजुएट मेडिकल     एजुकेशन ऐंड रिसर्च (JIPMER), पुदुचेरी

6. किंग जॉर्ज्स मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ

इंजिनियरिंग स्ट्रीम कॉलेज इंडिया ?

इंजीनियरिंग स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेजो को हमने नीचे बताया हुआ है-

भारत के कुछ टॉप इंजिनयरिंग कॉलेज लिस्ट-

1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (IIT), दिल्ली

2. IIT, खड़गपुर

3. IIT, बॉम्बे

4. IIT, कानपुर

5. IIT, रुड़की

6. IIT, गुवाहाटी

7. देल्ही टेक्नॉलजिकल यूनिवर्सिटी, दिल्ली

8. IIT (इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स), धनबाद

9. IIT, इंदौर

10. IIT, भुवनेश्वर

कानूनी स्ट्रीम कॉलेज इंडिया?

यदि आप कानूनी पढ़ाई को करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा भारत के टॉप कॉलेज की लिस्ट नीचे दी गई है।

1. नैशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु

2. वेस्ट बंगाल नैशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जूरिडिकल साइंसेज़, कोलकाता

3. सिंबॉसिस लॉ कानून, पुणे

4. ILS लॉ कॉलेज, पुणे

5. फैकल्टी ऑफ लॉ, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी

मीडिया स्ट्रीम कॉलेज इंडिया?

यदि आप मीडिया में करियर बनाना चाहते हैं। तो आपको नीचे इंडिया के बेस्ट मीडिया कॉलेज की लिस्ट दी गई है।

1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC), नई दिल्ली

2. ए जे के मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली

3. डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिकेशन, यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद, हैदराबाद

4. जेवियर इंस्टिट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन्स, मुंबई

5. स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन, मणिपाल अकैडमी ऑफ हायर एजुकेशन, उडुपी

1 thought on “भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज की लिस्ट-Top 10 College in India”

  1. Pingback: BE Full Form In Hindi-बी.ई क्या है? | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *