NSS Full Form in Hindi | एनएसएस क्या है ?

इस आर्टिकल में हम NSS के बारे में जानेंगे कि NSS क्या है और NSS Full Form क्या है ? NSS की फुल फॉर्म “National Service Scheme” होती है जिसका हिंदी में उच्चारण ‘नेशनल सर्विस स्कीम’ होता है। यह एक राष्ट्रीय युवा संगठन है जो भारत सरकार के खेल विभाग और शिक्षा विभाग के द्वारा प्रायोजित कार्यक्रमो की श्रेणी के अंतर्गत आता है।

National Service Scheme (NSS) का प्रमुख उद्देश्य स्कूल एवं कॉलेज के छात्रों में सामाजिक कार्य के माध्यम से राष्ट्रहित के निर्माण में भागीदारी की भावना और देशभक्ति की भावना को विकसित करना है। साथ ही देश के प्रति एकता और अपने कर्तव्यों को निर्वाहन कराने की शिक्षा देने से है। एनएसएस में कोई भी छात्र स्कूल शिक्षा के दौरान एडमिशन ले सकता है या जुड़ सकता है। चूंकि यह एक राष्ट्रीय स्कीम है अतः ऐसे भारत सरकार द्वारा प्रमुख प्रारूप प्राप्त है। 

NSS Full Form

NSS का फुल फॉर्म हिंदी में “राष्ट्रीय सेवा योजना” है। चूंकि यह एक राष्ट्रीय भारतीय युवा संगठन की तरह कार्यक्रम योजना है। इस कारण से इसमें कोई भी कॉलेज का छात्र अथवा स्कूल का छात्र जुड़कर देश हित मे कार्य कर सकता है। ‘राष्ट्रीय सेवा योजना’ में भारत का कोई भी छात्र, 11th और 12th में पढ़ने वाले सभी छात्रों (12th कक्षा में पढ़ने वाले छात्र मुख्य रूप से) के साथ ही तकनीकी संस्थाओं में अध्धयन कर रहे छात्रों को आमंत्रित किया जाता है।

इसके अलावा भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं कॉलेज स्तर पर अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राए भी विभिन्न सामाजिक, सामुदायिक और अन्य सरकारी गतिविधियों में भाग लेने के लिए NSS में भाग ले सकते हैं। चूँकि यह सामाजिक और बहुउद्देश्यीय संगठन है अतः कई तरह से नई युवा पीढी अपने-अपने तरीको से सीमाओं का उल्लंघन किये बगैर एक अनुशासन में रह के समाजसेवी कार्यो को बढ़ावा देती है। 

NSS के बारे में अबतक की जानकारी से आपको यह ज्ञात हुआ होगा कि NSS क्या है और इसमें कौन-कौन कार्य कर सकता है। चलिए अब जानते हैं कि NSS के फायदे क्या है और NSS कैसे जॉइन करें –  

Read Also-NCC Full Form in Hindi 

NSS कैसे जॉइन करें?

NSS ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्कूल अथवा कॉलेज के NSS Head के पास जाकर NSS में भर्ती होने वाला फॉर्म लेना होता है। जब आपको एनएसएस भर्ती फॉर्म मिल जाएगा, तब आपको उसमें अपनी पूरी जानकारी को भरना होता है तथा उस फॉर्म को भर देने के बाद आपको आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होती है। प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आप NSS volunteer के रूप में जाने जाते हैं।

एनएसएस वोलेंटियर के रूप में आपको समाज सेवा और अन्य सामुदायिक कार्य करने होते हैं, जो लगभग 2 वर्ष (240 Hour न्यूनतम) तक अच्छी तरह कर्तव्यों का पालन करते हुए पूर्ण किया जाना आवश्यक है। जब आपकी यह सेवा अवधि पूरी हो जाती है तो आप को एनएसएस सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। 

NSS के फायदे – 

अच्छी National Service Scheme जॉइन करने के बहुत से फायदे हैं जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण फायदे हम आपको नीचे बता रहे हैं – 

  • एनएसएस में यदि आप अच्छी  निष्ठा से कार्य करते हैं तो आपको इसमें एनएसएस के सर्टिफिकेट A, सर्टिफिकेट B अथवा C मिलने की संभावना बन जाती है। यह सर्टिफिकेट आपको आर्मी ज्वाइन करने में बहुत लाभ देते हैं।
  • ‘राष्ट्रीय सेवा योजना’ में शामिल होने के बाद आप राज्य स्तर के कार्यक्रमों के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम,  एकता सिविर आदि कार्यक्रमो में शामिल हो पाते है। 
  • रोजगार अथवा प्रवेश प्राप्त करने में वरीयता।
  • राष्ट्र सेवा, सामाजिक सेवा करने का मौका मिलता है। साथ ही आपको विभिन्न स्थानों पर कार्य करने, अपने व्यक्तित्व को नई पहचान देने में भी सहायता मिलती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.