क्रेडिट कार्ड क्या होता है ? जानिए क्रेडिट कार्ड के फायदे

क्रेडिट कार्ड के बारे में लगभग सभी ने सुना होगा, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है (credit card kya hota hai) तो आज हम इस टॉपिक में उसके बारे में बात करने वाले हैं, क्रेडिट कार्ड से संबंधित सभी जरूरी बातों को आपको बताने जा रहे हैं, क्रेडिट कार्ड एक तरह का उधार कार्ड होता है, जिससे आप खरीदारी कर सकते हैं और बिल का भुगतान कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड क्या होता है -Credit card kya hai

क्रेडिट कार्ड यानी उधारी खाता। सोचिए अगर आपके पास पैसे नहीं है, तो आप कैसे शॉपिंग करेंगे सभी का जवाब अलग-अलग हो सकता है, लेकिन जिनके पास क्रेडिट कार्ड होता है, वह टेंशन फ्री होकर बोलेंगे कि क्रेडिट कार्ड है, ना क्योंकि आप इससे बिना कोई भी सामान खरीद सकते हैं और आप बिल का भुगतान कर सकते हैं।

यह एक उधारी खाते की तरह होता है। इससे आप खरीददारी के बिलों का भुगतान करते रहिए और महीने के आखिरी तारीख में क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर दें।

Credit card फाइनेंशियल संस्थानों द्वारा जारी किया गया एक पतला प्लास्टिक का कार्ड होता है जो आपको खरीदारी के समय भुगतान करने के लिए फ्री अप्रूव्ड  होता है।

Read Also-Cibil Full Form-सिबिल क्या है?

क्रेडिट कार्ड के फायदे –

क्रेडिट कार्ड का उपयोग अगर सही तरीके से किया जाए तो इसका हमारे वित्तीय जीवन में बहुत अधिक फायदा हो सकता है।

  • नियमित खर्च का प्रबंधन – आप Credit card की मदद से नियमित खर्च कर सकते हैं और इससे आपको नियमित खर्चे का हिसाब रखने में काफी मदद मिलेगी।
  • धोखाधड़ी और गलतियों की गुंजाइश कम – डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करना खतरनाक साबित हो सकता है ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कोई भी आपके अकाउंट में पड़ी हुई पूरी राशि को उड़ा सकता है। इसे वापस आने में भी काफी टाइम लग सकता है जबकि Credit card के मामले में गलती सुधारने का समय मिल जाता है।
  • इमरजेंसी में मददगार –  आपातकालीन समय में क्रेडिट कार्ड काफी मददगार होता है। बैंक के अकाउंट से अधिक पैसे निकालने या लोन प्रोसेस में लगने वाले समय की तुलना में Credit card पैसे निकालने का सबसे आसान विकल्प है।
  • बढ़िया क्रेडिट स्कोर- अगर आप क्रेडिट कार्ड से खर्च करें और उसका समय पर भुगतान करें तो अच्छा क्रेडिट स्कोर बना सकते हैं। यह लंबी अवधि में आपकी काफी मदद करता है खासकर जब आप बिजनेस लोन या पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते हैं।

Credit card के लाभ –

  • पेमेंट में सुविधा हो जाती है।
  • रिचार्ज और टिकट बुकिंग आसान हो जाती है।
  • इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट का फायदा मिलता है।
  • कैशबैक एवं डिस्काउंट मिलता है।
  • रिवार्ड्स का फायदा मिलता है।
  • क्रेडिट कार्ड रखना सेफ है।
  • खर्च का हिसाब रख सकते हैं।
  • एक्स्ट्रा बेनिफिट मिलता है।

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं –

 शॉपिंग से बिजली के बिल भरने तक सभी क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है। जानते हैं भारत में कितने प्रकार के क्रेडिट कार्ड हैं और उनकी विशेषताएं

  • ट्रैवल क्रेडिट कार्ड – ट्रैवल क्रेडिट कार्ड की मदद से आप सभी एयरलाइन टिकट बुकिंग बस ट्रेन तथा कैब बुकिंग और भी बहुत कुछ पर लाभ पा सकते हैं। जब भी आप टिकट बुकिंग करते हैं तब कुछ ना कुछ पॉइंट मिलते हैं जो कि बाद में रिडीम कर सकते हैं।
  • फ्यूल क्रेडिट कार्ड- फ्यूल क्रेडिट कार्ड की मदद से फ्यूल सरचार्ज का लाभ उठाकर आप पेट्रोल पंप के द्वारा चलाई गई ऑफर का लाभ उठा सकते हैं इसके अलावा प्वाइंट्स रिडीम करके आप साल भर में काफी रुपए बचा सकते हैं।
  • शॉपिंग क्रेडिट कार्ड – शॉपिंग Credit card से खरीदारी या ट्रांजैक्शन पर छूट का लाभ उठाने के लिए पार्टनर स्टोर पर ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदारी करें। इस कार्ड का उपयोग कर आप पार्टनर स्टोर के साल भर के कैशबैक डिस्काउंट वाउचर और फायदा उठा सकते हैं।
  • रीवार्ड्स क्रेडिट कार्ड – इस तरह के क्रेडिट कार्ड के हर ट्रांजैक्शन पर निश्चित रूप से कोई ना कोई पुरस्कार मिलता है, कुछ कार्ड पर कैशबैक का ऑफर भी मिलता है।
  • सिक्योर क्रेडिट कार्ड – जिन लोगों का क्रेडिट स्कोर बहुत खराब हो उनको सिक्योर Credit card के लिए अप्लाई करना चाहिए। खराब क्रेडिट स्कोर वालों के लिए यह कार्ड बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। आप कोई नया खाता खोलते हैं या लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो सिक्योर क्रेडिट कार्ड के द्वारा आप अपना क्रेडिट स्कोर सही कर सकते हैं।
  • बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड – जब बहुत ज्यादा लोन या पेनल्टी से बचने के लिए आप बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। यह आपकी मौजूदा क्रेडिट कार्ड की बकाए को कम करने में मदद करता है। ऐसे Credit card में आपको बकाए को चुकाने में 6 महीने से 21 महीने तक का समय मिल जाता है, हां इसके इस्तेमाल में आपको बैलेंस ट्रांसफर फीस देनी होती है जो कुल रकम की पांच परसेंट तक हो सकती है।

क्रेडिट कार्ड किस तरह से कार्य करता है –

बैंक किस आधार पर देती है क्रेडिट कार्ड- अगर आप बैंक से ली हुई रकम को चुकाने योग्य हैं, तभी आप को बैंक क्रेडिट कार्ड अप्लाई करती है। आप क्रेडिट कार्ड से रकम खर्च कर वास्तव में कार्ड जारी करने वाले बैंक से रकम उधार लेते हैं जिसे आप को तय समय में चुकाना पड़ता है।

पैसे चुकाने के लिए 60 दिन का समय- अगर आप सही समय पर क्रेडिट कार्ड की रकम नहीं चुका पाते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ता है। क्रेडिट कार्ड का बिल जनरेट होने और खरीदारी करने के बीच आपको 50 से 60 दिन की कर्ज मुक्त अवधि मिलती है।

क्रेडिट कार्ड की शर्ते व नियम –

क्रेडिट कार्ड को लेते समय बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है, जो हमारे लिए लाभकारी हो सकता है।

  • शुरुआती और सालाना शुल्क – कुछ ऊंचे रकम वाले क्रेडिट कार्ड को छोड़कर कई आजीवन क्रेडिट कार्ड निशुल्क दिए जाते हैं और हमें ऐसे ही क्रेडिट कार्ड लेने चाहिए जिनमें कोई भी शुरुआती शुल्क ना लगे।
  • ब्याज दर – यदि अल्पकालिक ऋण के तौर पर क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं हो ब्याज दर का ध्यान जरूर रखना चाहिए यह दर 1.33 से 3.15% दर से प्रति महीने बदलती रहती हैं और यह अलग-अलग क्रेडिट कार्ड पर निर्भर करता है।
  • ॠण अवधि – समानता 21 से 52 दिन की ॠण अवधि क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं। यह क्रेडिट कार्ड के प्रकार और लेन-देन की तारीख पर निर्भर करता है। यदि ब्याज दर के बिना  ॠण अवधि रहेगी तो, उतना ही ज्यादा दिनों तक बिना ब्याज भरे राशि का भुगतान करना पड़ेगा।
  • ऋण सीमा – ऋण सीमा क्रेडिट कार्ड से खर्च की जाने वाली अधिकतम राशि होती है।
  • बकाया राशि हस्तांतरण सुविधा – कुछ ग्राहक क्रेडिट कार्ड को अल्पकाल के लिए ॠण सुविधा के तौर पर लेते हैं। जब ग्राहक एक क्रेडिट कार्ड से ॠण का भार नहीं संभाल पाता, तो वह ॠण कार्ड से हस्तांतरित कर देता है।
  • इनामी अंक और नगदी वापसी- सभी बैंक ग्राहकों को इनामी अंक या नगदी वापसी देकर आकर्षित करने का प्रयास करते है, इसलिए जो ग्राहक नियमित रूप से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, उन्हें इस योजना में शामिल होना चाहिए।
  • खरीददारी की सुविधा – एक अच्छा क्रेडिट वही है जिसे देश के साथ साथ विदेशों में भी दुकानदार द्वारा स्वीकार किया जाए अधिकांश आउटलेट से संबंधित छूट की सुविधा और खरीदारी से संबंधित सुविधाओं से युक्त क्रेडिट कार्ड बेहद फायदेमंद रहता है।

Conclusion –

तो अब आप इस पोस्ट से समझ गए होंगे कि Credit card kya hai इसका उपयोग कैसे करते हैं इसके कई फायदे और इसको कैसे आप अपने जीवन में उपयोग कर सकते हैं आशा करते हैं कि आपको क्रेडिट कार्ड से जुड़े हुए सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.