प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना 2022 | 50000 से 10 लाख तक का लोन पायें तुरंत

प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना लोगों की व्यक्तिगत और व्यवसाय संबंधी समस्याओं को सुलझाने के लिए शुरू की गई है, हम सभी को पैसों की आवश्यकता होती है किसी को अपना नया व्यवसाय शुरू करने के लिए तो किसी को अपने व्यक्तिगत कारणों के लिए। हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना की, इसमें आप अपने आधार कार्ड से लाखों रुपए का लोन ले सकते हैं इसे आम भाषा में लोग आधार कार्ड लोन योजना भी कहते हैं।

इस योजना में सरकार सभी आधार कार्ड वालों को एक लाख तक का लोन दे रही है और इसमें किसी भी गारंटर की जरूरत नहीं है। जो भी व्यक्ति खुद का काम करना चाहता है खुद का मकान बनाना चाहता है या फिर खुद का कारोबार डालना चाहता है सरकार सभी को प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना के तहत लोन देने का काम कर रही है आजकल हम सब बेरोजगार होते जा रहे हैं सरकारी नौकरी बहुत कम मिल रही है और कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो ऐसे में हमें कुछ तो करना पड़ेगा क्योंकि घर का खर्च तो चलाना ही पड़ेगा।

दोस्तों ऐसे में सरकार हमें खुद का बिजनेस बनाने को बोलती है और अगर आपकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है तो इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने आधार कार्ड लोन योजना को जारी किया है जिससे आप आसानी से लोन लेकर अपना खुद का बिजनेस कारोबार शुरू कर सकते हैं इस लोन के तहत आपको बहुत कम ब्याज देना पड़ेगा। इसे आप आसानी से घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं।

 आधार कार्ड लोन योजना में आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण दिया जाता है इस योजना के तहत आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते हैं जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बड़ौदा बैंक या अन्य कोई भी बैंक हो।

Aadhar Card se loan kaise le

प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना
  • जैसा कि हम सब जानते हैं कि आधार कार्ड तो सभी का बना हुआ है और इसका सभी कामों में उपयोग किया जाता है जैसे कि किसी भी नई योजना का लाभ लेने या फिर बैंक में खाता खुलाने या फिर कोई सरकारी काम कराने, पैन कार्ड बनवाने और भी बहुत से काम है जो आधार कार्ड के बिना नहीं किए जा सकते। वर्तमान में सभी सरकारी और प्राइवेट कामों में आधार कार्ड को जोड़ा जा रहा है। अगर आप किसी भी बैंक से पर्सनल लोन व्यवसाय में किसी भी प्रकार का लोन लेना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड लगाना पड़ता है। आधार कार्ड से लोन लेना भी बहुत आसान है, आप घर बैठे इसे ले सकते हैं।
  • आधार कार्ड योजना के तहत आप 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं। भारत सरकार द्वारा जारी इस योजना के तहत आप आसानी से लोन ले सकते हैं। आधार कार्ड सभी के पास होता है और लोन में आपको किसी भी तरीके की गारंटी की जरूरत नहीं होती है। इस लोन पर बहुत कम ब्याज लगता है और यह लोन मुख्यतया किसानों और कम आय के लोगों के लिए जारी किया गया है।

प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना का लाभ कैसे मिलेगा

प्रधानमंत्री योजना के तहत आधार कार्ड पर केवल 1% ब्याज के तहत लोन दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री लोन योजना में महिला हो या पुरुष कोई भी लाभ ले सकता है। भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही मुद्रा लोन का ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरफ से आवेदन किया जा सकता है। इसमें आवेदक को अपने पुराने तथा नए व्यवसाय के बारे में पूरी जानकारी देनी पड़ती है।

बिजनेस की पूरी जानकारी एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट के रूप में कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ जैसे आधार कार्ड निवास प्रमाण आय प्रमाण तथा बैंक पासबुक आदि के साथ बैंक में जमा करनी होती है। आवेदन के कुछ हफ्तों पश्चात वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री लोन योजना का लाभ लाभार्थी को मिल जाता है।

Bank Account Me Mobile Number Register Application

 आधार कार्ड पर प्रधानमंत्री के लोन योजना के प्रकार

 इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक लोगों को इस लोन के प्रकारों के बारे में पता होना जरूरी है –

10000 से 50000 तक का लोन

यह लोन मुद्रा सबसे छोटा व सूक्ष्म उद्योग वालों के लिए शुरू किया गया है। छोटे उद्यमी इसे अपने रोजगार में सुधार या नया स्वरोजगार करने के लिए ले सकते हैं। प्रधानमंत्री लोन योजना में इसे शिशुलोन कहते हैं। यह लोन चुकाने में आसान और भविष्य में लोन लेने के लिए मददगार हो सकता है।

50 हजार से 5 लाख तक

50000 से 500000 तक के लोन को किशोरलोन कहा गया है, इसे लघु उद्योगों से जुड़े उद्यमी ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन फार्म द्वारा पा सकते हैं।

5 लाखसे 10 लाख तक

5 लाख से 10 लाख रुपए की सीमा प्रधानमंत्री लोन योजना की अधिकतम सीमा है, इस लोन के लिए मध्यम या लघु उद्योगों से जुड़े उद्यमी आवेदन कर सकते हैं। इस लोन की योजना को अंतर्गततरुण कहा गया है।

  आधार कार्ड से लोन लेने के लिए शर्तें

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए सरकार ने कुछ शर्तें भी बनाए हैं। अगर आप इन शर्तों का पालन करते हैं तो आप बड़ी आसानी से आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं।

1-  लोन लेने वाला आवेदन कर्ता भारत का होना चाहिए।

2- आधार कार्ड से लोन लेने वाले बच्चे की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।

3- आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना बहुत जरूरी है।

4- आप पहले से किसी बैंक या प्राइवेट कंपनी से लोन ना लिए हो।

5- आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास एक बैंक पासबुक होने चाहिए।

6- लोन के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना तो अति आवश्यक है।

7- आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास पैन कार्ड का होना भी बहुत जरूरी है।

8- आधार कार्ड से लोन लेने वाला व्यक्ति इतना सक्षम होना चाहिए की वो लोन चुका भी सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published.