HR full form in Hindi

HR full form in Hindi

HR का पूरा (Full Form) नाम- Human Resources होता है। ह्यूमन रिसोर्सेज(Human Resources) एक ऐसा संगठन है जो एक बड़े team network को बनाने में सहायता प्रदान करता हैं। आजकल हर एक क्षेत्र में एक Human Resources मौजूद होता है एवं इनका एक ही मुख्य कार्य होता है कि पूरे मैनेजमेंट का अच्छे से देखभाल करना एवं नए कर्मचारियों को संगठित तरीके से सभी तरह की सूचनाएं प्रदान करना।

Human Resources शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम 1960 साल में पहली बार प्रयोग किया गया था जिसमे HR का कार्य किसी संस्था को श्रमिक प्रदान करना होता है। हर कंपनी सफल तब होती है जब उस कंपनी की मैनेजमेंट टीम अच्छी हो और इसके लिए Company की Human resource यानी Hr की आवश्यकता होती ही है। HR के द्वारा ही company को Workers उपलब्ध कराए जाते है एवं उनकी भर्ती का जिम्मा भी Hr का ही होता है।

Hr Full Form -Hr क्या है?

HR full form in Hindi

Human Resources का मुख्य कार्य होता है कि उनके संस्थान में आने वाले सभी नए लोगों को सही रूप से कार्यों की जानकारी प्रदान करें एवं उन्हें कार्य करने के किये आवश्यक समान उपलब्ध करवाए। एक तरह से कहा जाए तो Human Resources के द्वारा उन सभी जिम्दारियों का  ध्यान रखा जाता है जो कि उसके लिए बनाई गई हो। Workers को hire करने के अलावा, उन्हें कार्य करने की training देना और सभी निर्देश पालन करवाने का कार्य HR के द्वारा ही किया जाता है। इसके साथ ही Hr के द्वारा ही hire किये गए कर्मचारियों को salary प्रदान की जाती है और उनकी गुणवत्ता में सुधार किया जाता है। HR न केवल Workers की गुणवत्ता में सुधार लाता है वल्कि उन्हें नये तरीके से सिखाने का भी  प्रयास करता हैं।

HR का कार्य:

HR के द्वारा ही Interview के दौरान पूरे समय को अच्छे से manage करना होता है एवं कार्य को सही तरह से खत्म करने का ज़िम्मा होता है। HR हर कर्मचारी के लिए उसकी देख भाल और उसके कार्य को सिखाने के लिए बाध्य होता है जिस कारण से यदि कोई कर्मचारी कार्य करने में सक्षम नही है या उसे किसी  दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो उसकी जिम्मेदारी भी Hr की होगी। ज्यादातर companies कर्मचारियों की भर्ती के लिए Hr का ही सहारा लेती है। हालाँकि Hr बनने के लिए आप General degree से काम नहीं सकते है। इसके लिए आपके पास Hr degree होना जरूरी होता है।

इसके लिए एक human resource course करने की आवश्यकता होती है। यह course आप किसी भी संस्था से कर सकते है एवं Hr degree हासिल कर सकते है। सामान्य तौर पर Hr Degree course 1 वर्ष की अवधि के होते है एवं इसके अलावा यह 2 वर्ष तक के भी हो सकते है। भारत मे ऐसे बहुत से college institute है जो Human resource course उपलब्ध करवाते है जहाँ से आप यह course कर सकते है।

 Human resource courses को हमने नीचे दिया हुआ है जिन्हें आप graduation के बाद कर सकते हैं

  • Postgraduate Diploma in Human resource management
  • Postgraduate diploma in human resource development
  • Master of human resource and organizational development
  • Master of Human resource management

Latest Post-


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *