IPL Full Form in Hindi-IPL का फुल फॉर्म क्या हैं?

ipl Full Form

आज का हमारा आर्टिकल IPL Full Form है।‌ इस आर्टिकल में हम आपको IPL से संबंधित जानकारी देंगे।

आज हम आपको जानकारी देंगे क्रिकेट की दुनिया से संबंध रखने वाले सबसे महत्वपूर्ण और प्रचलित मैच आईपीएल के बारे में। यूं तो आईपीएल के चहेते विश्व भर में है परंतु सबसे ज्यादा आईपीएल को भारत में पसंद किया जाता है और भारत में आईपीएल की फैन फॉलोइंग पूरे विश्व में से सबसे अधिक है।

IPL Full Form क्या है?

IPL Full Form Indian Premier league है। IPL का हिंदी अर्थ इंडियन प्रीमियर लीग है।

आईपीएल (IPL) क्या है?

आईपीएल एक ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट होता है जो हर साल बीसीसीआई द्वारा आयोजित किया जाता है। आईपीएल हर साल अप्रैल और मई के महीने में आयोजित किया जाता है जिसमें ना केवल सिर्फ भारतीय बल्कि अन्य देशों के खिलाड़ी भी शामिल होते हैं। इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली हर टीम के खिलाड़ी का अलग ही जोश होता है।

बीसीसीआई ने आईपीएल T20 की शुरुआत 2008 में की थी। आईपीएल के पहले सीजन में विजेता टीम राजस्थान रॉयल्स रही थी। आईपीएल T20 टूर्नामेंट में 8 टीमें में भाग लेते हैं तथा हर टीम एक मालिक होता है जो आईपीएल में अपनी टीम को जिताने के लिए टीम सिलेक्शन के दौरान देश भर के बेहतर खिलाड़ियों को अच्छा भुगतान करके सिलेक्ट करता है।

बीसीसीआई द्वारा टी20 टूर्नामेंट को टीवी पर लाइव चला कर आईपीएल के पूरे सीजन में करोड़ों में कमाई की जाती है। आईपीएल के पूर्व फाउंडर ललित मोदी रहे हैं।

Read Also-BCCI Full Form

आईपीएल में भाग लेने वाली टीम कौन सी है?

बीसीसीआई द्वारा हर साल आयोजित किए जाने वाले आईपीएल T20 टूर्नामेंट में 8 टीमें भाग लेते हैं तथा उन आठ टीमों के नाम इस प्रकार है-:

  • राजस्थान रॉयल्स ( Rajasthan royals)
  • चेन्नई सुपर किंग्स ( Chennai super kings)
  • सनराइजर्स हैदराबाद ( sunrisers Hyderabad)
  • दिल्ली डेयरडेविल्स ( Delhi Daredevils)
  • मुंबई इंडियंस ( Mumbai Indians)
  • कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata knight riders)
  • रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ( royal challengers Bangalore)
  • किंग्स इलेवन पंजाब ( kings 11 Punjab)

आईपीएल का इतिहास

आईपीएल के इतिहास की जानकारी के मुताबिक इसकी शुरुआत बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा 2008 में की गई थी तथा आईपीएल T20 टूर्नामेंट को 2012 तक डीएलएफ ने स्पॉन्सर किया था इसके बाद 2013 से लेकर 2015 तक आईपीएल T20 टूर्नामेंट को पेप्सी में स्पॉन्सर किया था तथा इसके बाद 2015 से यह स्पॉन्सरशिप विवो के पास चली गई। विवो एक चाइनीस मोबाइल फोन कंपनी है।

विवो के पास आईपीएल स्पॉन्सरशिप का कॉन्ट्रैक्ट 2 साल तक रहा। आईपीएल टूर्नामेंट की शुरुआत से लेकर अब तक उसने देश के लाखों करोड़ों दर्शकों का क्रिकेट के प्रति रुझान बढ़ाया है और मनोरंजन भी किया है। हर साल आईपीएल का इंतजार दर्शकों द्वारा बेसब्री से किया जाता है और क्रिकेट की लाइव कास्टिंग के दौरान लाखों लोग इस टूर्नामेंट को देख रहे होते हैं।

आईपीएल टूर्नामेंट के द्वारा करोड़ों की कमाई हर साल की जाती है और क्रिकेट के खिलाड़ियों के द्वारा आईपीएल t20 टूर्नामेंट के दौरान बेहतर प्रदर्शन से आईपीएल की लोकप्रियता हर साल बढ़ती जा रही है। पूरे विश्व भर में आईपीएल की सबसे ज्यादा लोकप्रियता भारत में देखी गई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *