IPS Banne ke liye konsa Subject lena chahiye ?

IPS Banne ke liye konsa Subject lena chahiye ?

जैसा कि आप और हम जानते हैं। कि हमारे भारत देश के IPS होना एक बहुत बड़ा औदा माना जाता है एक IPS ऑफिसर होना बहुत ही गर्व की बात होती है। एक IPS के पास पुलिस फोर्स की पूरी पावर होती है, भारतीय पुलिस सेवा में चयन सिविल सेवा परीक्षा (प्रत्येक वर्ष संघ लोक सेवा आयोग ) के द्वारा आयोजित की जाती है। इस पद की समाज में प्रतिष्ठा को देखते हुए देश के लाखों युवाओं के बीच इस का पाने के प्रति जबरदस्त आकर्षण है। जिसके कारण से देश के लाखों युवा इस परीक्षा में भाग लेते हैं परन्तु परीक्षा के अंतिम परिणाम पर कुछ छात्र ही चयन हो पाते हैं, इसके लिए मेहनती करना बहुत ही अनिवार्य है।

IPS के लिए कौन का सब्जेक्ट पढ़े?

IPS बनने के लिए हमें बचपन से ही अपना टारगेट को निर्धारित कर लेना चाहिए तथा तथा स्कूल के समय से ही भूगोल, इतिहास, समाजशास्त्र जैसे IPS के दायरे वाली बुक्स का अध्ययन करना चाहिए। तथा हमें अपने 11वी कक्षा में ही IPS से संबंधित सब्जेक्ट का ही चुनाव करना चाहिए, जिससे हमें अध्ययन करने में मदद मिल सके। 21 साल की उम्र के कोई भी शिक्षित महिला या पुरुष IPS ऑफिसर बन सकता है परन्तु उसके मन में एक प्रश्न रहता है कि ips banne ke liye konsa subject lena chahiye.

IPS के सब्जेक्ट कैसे चुने?

Science stream subject

यदि आप विज्ञान विषय में रुचि रखते है तो आप विज्ञान विषय को पढ़कर भी IPS बन सकते हैं। परन्तु इनके लिए आपको पहले विज्ञान और फिर IPS के सब्जेक्ट को पड़ना पड़ेगा।

Commerce stream subject

यदि आप अर्थव्यवस्था और फाइनेंस क्षेत्र में जानकारी रखते हैं तब भी अब IPS की तैयारी कर सकते हैं।

Arts stream subject

यदि आपको इतिहास भूगोल राजनीति शास्त्र जैसे विषय में बहुत ज्यादा रुचि है तो आप अपने 11वीं कक्षा में ही पढ़ाई के लिए Arts सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते हैं। IPS बनने के लिए Arts सब्जेक्ट को सबसे बेस्ट सब्जेक्ट के रूप में चुना जा सकता है। IPS परीक्षा के तैयारी में आपको जो विषय पढ़ने होते हैं वह सारे विषय आपको arts stream में पढ़ने होते हैं।

क्योंकि हम 11वी कक्षा में आते ही IPS के सब्जेक्ट के बारे के पढ़ना प्रारंभ कर देते हैं। जिसके चलते हमारे IPS की परीक्षा तक सम्पूर्ण ज्ञान हो जाता है। जिसके चलते हमारे परीक्षा में पास होने की उम्मीद ज्यादा बड़ जाती है। 

इसीलिए यदि आप IPS अफसर बनना चाहते है तो आपको इतिहास, भूगोल जैसे subject में बहुत ज्यादा रुचि के साथ पढ़ना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *