NCC Full Form in Hindi | NCC क्या है?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको NCC Full Form बताएंगे और इसके कार्यो के बारे में भी जानकारी देंगे। NCC का फुल फॉर्म National Cadet Corps होती है जिसका हिंदी में पूरा नाम राष्ट्रीय कैडेट कोप होता है। यह भारत का एक राष्ट्रीय संगठन है जो युवाओ को ‘एकता और अनुशासन’ के साथ कार्य करने की प्रेरणा देता है। चूंकि यह एक राष्ट्रीय कैडेट कोप है, इस कारण से National स्तर पर इसकी मान्यता को स्वीकार किया गया।

आज के समय मे प्रत्येक मान्यता प्राप्त स्कूल अथवा कॉलेज में National Cadet Corp का  राष्ट्र की एकजुट शक्ति के रूप में कार्य करते हुए नजर आएगा। यह देश के विभिन्न राज्यों के हिस्सों में देश के युवाओं को एकता और अनुशासन की नीति अपनाने कहता है और उन सभी कैडेट्स को हमारे राष्ट्र के एकजुट, धर्मनिरपेक्ष और अनुशासित नागरिकों के रूप कार्य करने के लिए तैयार करता रहता है। 

NCC Full Form 

अभी तक आपको हम NCC का फुल फॉर्म बताया। चलिए अब जानते हैं कि NCC क्या होता है और NCC यानि राष्ट्रीय कैडेट कोर की स्थापना कब हुई

राष्ट्रीय कैडेट कोर की स्थापना कब हुई –

National Cadet Corps ( राष्ट्रीय कैडेट कोप) की स्थापना 15 15 जुलाई 1948 में पंडित एच एन कुंजरु के द्वारा की गई थी। यह राष्ट्रीय कैडेट कॉर् समिति राष्ट्रीय स्तर पर कॉलेजों एवं स्कूलों में स्थापित की गई जो एकता और अनुशासन के साथ कार्य करती है।

राष्ट्रीय कैडेट कोर को विश्वविद्यालय अधिकारी प्रशिक्षण कोर का उत्तराधिकारी भी कहना कोई गलत बात नहीं होगी। चूंकि सन 1942 में अंग्रेजों के द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय अधिकारी प्रशिक्षण कोर (UOTC), द्वित्तीय विश्वयुद्ध में ठीक तरह से अपने कार्यो और अपेक्षाकृत विचारों पर खरा नहीं उतर पाया था।

इसी विषय में आजादी के पश्चात यह निर्णय लिया गया कि हमे ऐसे संगठन की आवश्यकता है जिसमे नए विचारों के साथ योजनाएं बनाई जाए। इसके साथ ही UOTC के बजाय National Cadet Corp. को स्थापित किया गया।

Read Also- भगत सिंह की जीवनी

NCC Meaning क्या है-

National Cadet Corps (राष्ट्रीय कैडेट कोप ) को सन 1948 में Pandit H.N. kunzru के द्वारा स्थापित कर दिया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य स्कूलों और कॉलेज के ऐसे  संगठन स्थापित करने से था, जो शांति के समय युवाओं को अनुशासन और एकता के साथ प्रशिक्षित कर सके।

इसी उपलक्ष्य में देश के हर हिस्से में National Cadet Corp को स्थापित किया जाने लगा जिसका लाभ प्रत्येक छात्र अथवा छात्राएं ले सकेगी। NCC धर्मनिरपेक्षता का भाव देते हुए एकजुटता का परिचय देता है। यही कारण है कि NCC का आदर्श वाक्य “एकता और अनुशासन” से जुड़ा हुआ है। यह अपने आदर्शो, एकजुटता, अनुशासन और धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांतों का पालन करने के लिए पहचान में है। 

अभी तक आपको यह जानकारी हो गई होगी कि NCC क्या है और यह किन सिद्धातो का पालन करता है। इसके साथ ही आपको इसके अन्य उपलब्धता के बारे में भी हमने बताया। अब हम जानेंगे कि NCC कैसे कार्य करता है और इसकी पहचान क्या है – 

NCC के कार्य-  

क्योंकि यह एक राष्ट्रीय स्तर पर अना संगठन है अतः एनसीसी के माध्यम से स्कूल एवं कॉलेज के छात्रों को सैन्य भर्ती के लिए छोटे स्तर पर प्रशिक्षित किया जाता है। इसके अलावा कैंडिडेट्स को छोटे हत्यारों का सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है एवं सैन्य परेड के बुनियादी तत्वों के बारे में जानकारी दी जाती है।

यह कोर्स 3 चरणों में पूर्ण होता है जन्म सर्टिफिकेट सर्टिफिकेट दी और सर्टिफिकेट सी के नाम से जाना जाता है। इन इन कोर्स के माध्यम से सैन्य सेवा के लिए इन इनके आधार पर अन्य उम्मीदवारों की तुलना में NCC Cadets को अधिक वरीयता दी जाती है। 

NCC का स्वयं का ध्वज भी है जिसमें लाल गहरा नीला और हल्का नीला 3 रंग होते हैं जो National Cadet Corp की तीन सेवाओं को बताता हैं। लाल रंग- सेना का प्रतिनिधित्व करता है, गहरा नीला- नौसेना का प्रतिनिधित्व एवं हल्का नीला- वायु सेना का प्रतिनिधित्व करने के रूप में दिया गया है। साथ ही इस झंडे के केंद्र में 17 कमल की पुष्पांजलि की माला से घिरा हुआ NCC भी लिखा रहता है। इसके अलावा एनसीसी के झंडे में ‘एकता और अनुशासन’ का टैग भी लिखा हुआ रहता है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.