ASO full form in Hindi-ए.एस.ओ. क्या है?

ASO full form in Hindi

ASO Full Form पूरा नाम “App Store Optimization” होता है। इसका हिंदी में पूरा नाम “ऐप स्टोर ऑप्टिमाइजेशन” कहा जाता है। इसका मुख्य कार्य किसी भी App को उच्च स्थान प्राप्त करवाने का होता है। ASO के द्वारा आप किसी भी App store पर अपने launch किये जाने वाले App को Rank करवा सकते है और उसे searching में आने के लिए बना सकते है। हालाँकि ASO का सबसे अधिक उपयोग वही लोग करते है जो Applications बनाते है एवं किसी Mobile platform पर launch करते रहते है। सभी User ASO की मदद से ही Play store, App store पर अपने launch किये गए Applications rank करवाते है।

ASO Full Form -ASO क्या है?

जिस तरह से आपने फोन पर कोई Video editing करने वाली Application बनाई हो और आप उसे Play Store पर searching list में आ पाने के लिए rank करवाना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने द्वारा बनाए गए App को optimize करना आवश्यक होगा। इसके बाद ही आप अपने application को play store में rank कर पायेंगे।

जिस प्रकार से Blogging करने के लिए website को rank करने के लिए आपके blog content को  SEO  Optimize होना आवश्यक होता है। ठीक उसी प्रकार से Playstore, Appstore आदि पर  App को rank करने के लिए ASO Optimization का होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है।

ASO का उपयोग:

ए.एस.ओ. का उपयोग  ग्राहकों तक आपके द्वारा बनाये गए Application को पहुँचाने के लिए किया जाता है। आपके द्वारा बनाए गए Application ग्राहकों के लिए नए होते हैं इस कारण से हो सकता है कि आपके द्वारा बनाई गई Application उन लोगों तक पहुंच ही नहीं पा रही हो। ऐसी स्थिति में ASO बहुत ही मुख्य भूमिका निभाता है और ग्राहकों को आपके द्वारा बनाए गए Application को ढूंढने में उनकी मदद भी करता है।

इस तरह से ASO Optimization के माध्यम से ग्राहक सीधे आपके द्वारा बनाए गए Application तक पहुंच पाता। जितने अधिक लोग आपके Application को का उपयोग करेंगे आपको उतना ही अधिक फायदा होता है। इसीलिए जो App ज्यादा  rank करते है search करने में आसानी होती है और उन्हें आसानी से खोज सकते है। इसके साथ ही App owner को भी इससे अच्छा फायदा होता है।

  • ASO का प्रयोग मुख्य रूप से उन लोगों के द्वारा किया जाता हैं जो आए दिन नए-नए एप्लीकेशन बनाते रहते हैं और लोगों तक पहुंचाने के लिए वह ASO की मदद लेते हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक Applications का प्रयोग करें एवं Application को rank करने में आसानी हो।

1 thought on “ASO full form in Hindi-ए.एस.ओ. क्या है?”

  1. Pingback: SOP Full Form in Hindi-एसओपी क्या है ? | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *