MEP full form in Hindi

MEP full form in Hindi

MEP का पूरा (Full Form) नाम Mechanical, Electrical, and Plumbing होता है। हिंदी में इसे “मेकैनिकल, इलेक्ट्रिक और प्लंबिंग” कहते है। यह building design और उसके निर्माण का एक हिस्सा है जो  Building निर्माण के आवश्यक सभी उपकरण या Fitting और Fixture सारे MEP में उपलब्ध किये रहता है। इन tools को किसी भी structure के निर्माण के लिए उपयोग किया जाता सकता है।

MEP Full Form -MEP क्या है?

Building service में Mep का महत्वपूर्ण योगदान होता है। भवन निर्माण में एवं किसी building के निर्माण के लिये आवश्यक टूलउपलब्ध करवाने और उसे सुगमता से करने के लिए सहायक होती है। यह न केवल building structure को बनाने में सहायक होता है  बल्कि इसकी मदद से building measurement और अन्य माप लेने में भी सहायता मिल जाती है।

Mep का कार्य:

Mep विभिन्न प्रकार के कार्य किया करता है। इसके कार्यो को हम अलग अलग system श्रेणी में बांट सकते है। हमने नीचे आपको इसके भागों को बताया है।

Building Design

Building Service या भवन निर्माण की सुविधाएँ मानव को किस हद तक मददगार साबित हुई है। भवन या Buildings के निर्माण की वजह से मानव को रहने की अच्छी सुविधाए मिलने के साथ साथ स्वच्छ वातावरण और आराम की सुविधाएँ प्राप्त  Building निर्माण में उसमे रहने वाले मनुष्यों की सुविधाओं का ध्यान रखना ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यही कारण है कि इसमें Sanitation (सैनिटरी फिटिंग और उसके प्रकार), plumbing (pipe के प्रकार, trap), शावर सिस्टम और पानी सप्लाई करने, आदि को आवश्यक रूप से शामिल किया जाता हैं। यह सुविधा 24 hour उपलब्ध रह सके इसके खास ख्याल रखना जरूरी होता है।

Mep में building design के साथ- साथ  Electrical system, Lift,एस्केलेटर, एयर कंडीशनिंग सिस्टम आदि कार्यो को भी शामिल किया गया है।इसके अलावा इसमें mechanical system को भी शामिल किया गया है।

Mechanical system-

Mechanical system की अगर बात करें तो, Mechanical system एक भौतिक घटना है जो आंतरिक बलों को बाहरी बलों में परिवर्तित करती है। इस system के अंदर तीन मूल तत्व, इनपुट, प्रक्रिया और आउटपुट होते हैं। इसके साथ ही Mechanical System में Heating, ventilation, and air conditioning system, lift / elevator आदि भी है। इसमें elevator का प्रयोग एक मंज़िल से दूसरी मंज़िल तक ले जाने का के लिए किया जाता हैं। इन सुविधाओं के साथ ही यह बहुत ही technical tools का उपयोग करता है।

Electrical System-

Electrical system में बिजली प्रधान करने लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों का उपयोग किया जाता है जैसे घरेलू उपकरणों, पानी के पंपों, मोटरों आदि को बिजली प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाने वाले ( फिक्स्चर या उपकरणों को उपयोग किया जाता है।

 Plumbing System- 

इसमें पानी की आपूर्ति, Waste soil disposal, wastewater, rainwater drainage आदि कार्य शामिल है। इसके साथ ही Taps, tanks, valves, couplers, washbasins, water closets, sinks, urinals, और rainwater extraction storage from roofs, paved areas,और ground surfaces आदि के लिए भी प्लंबिंग फिक्सचर्स का उपयोग किया जाता है।

Latest Post-


1 thought on “MEP full form in Hindi”

  1. Pingback: BMC Full Form In Hindi-बीएमसी का मतलब क्या है? | Hindisafal

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *