BHIM Full Form in Hindi-भीम फुल फॉर्म क्या है?

BHIM Full Form in Hindi-भीम फुल फॉर्म क्या है?

BHIM का (Full Form) पूरा नाम “Bharat interface For Money” होता है। जिसे हिंदी भाषा में हम “भारत इंटरफ़ेस फ़ॉर मनी” कहते है। यह एक digital payment method है जो कि भारत सरकार के उपक्रम (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) के द्वारा वित्तीय लेन देन हेतु बनाया गया एक मोबाइल App है।

BHIM Full Form-भीम ऐप क्या है?

भीम (BHIM) की मदद से आप वित्तीय लेन देन आसानी से कर सकते है। यह सरकार के द्वारा शुरू की गई वित्तीय लेन देन के लिए एक digital सेवा है। इस App की मदद से कोई भी व्यक्ति आपस मे रुपयो का लेन देन कर सकता है साथ ही यह पूर्ण रूप से सुरक्षित भी है।

इस app की मदद से आप अपना account balance check कर सकते है साथ ही आपको अपने transactions का भी पता चल जाता है। यह UPI के माध्यम से तत्काल भुगतान करने के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि दो उपभोक्ताओं के बीच बैंक के द्वारा किसी निश्चित राशि का आदान प्रदान बिना निलंब के किया जा सके। इस app का उपयोग सभी mobile में किया जा सकता है।

यह app अन्य digital transaction करने वाले apps (PAYTM, airtel money, Mobikwik…etc) के पूर्ण विपरीत कार्य करता है। इसका कार्य विभिन बैंकों के खातों में पैसों के आदान प्रदान करना मात्र है।

BHIM की मदद से आप 1 रुपये से लेकर 100,000( 1 लाख) रुपये तक की राशि का आदान-प्रदान निःशुल्क रूप से कर सकते है। यह किसी भी Trasasction के लिए कोई भी शुल्क नही लेता है।

इसके अलावा इसकी transaction सीमा में किये गए संसोधन के बाद  अब इसके द्वारा Fund transfer की सीमा कम कर दी गयी है। इसके द्वारा आप 20 हजार से 40 हजार रुपये तक Fund transaction कर सकते है।

  • BHIM से  transaction करने के लिए आपको UPI का उपयोग करना आवश्यक होता है।बिना UPI के आप BHIM का उपयोग नहे कर सकते है।
  • इस app के द्वारा उपभोक्ता एक दिन में केवल 10 भुगतान ही कर सकता है जो कि इसकी अधिकतम भुगतान सीमा है। इसके बाद वह 24 घण्टे के बाद ही transaction कर सकता है।

Related Post-


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *