BSTC Full form in Hindi-बीएसटीसी क्या है ?

BSTC Full form in Hindi

आज के हमारे आर्टिकल Bstc Full form’ में  हम आपको Bstc क्या है और बीएसटीसी से संबंधित जानकारी देंगे।  इस आर्टिकल में आपको बीएसटीसी फुल फॉर्म का सही अर्थ ज्ञात होगा।

BSTC Full form

Bstc का अर्थ ” बुनियादी विद्यालय शिक्षण प्रमाण पत्र” है तथा इंग्लिश में Bstc अर्थ “Basic school teaching certificate” है। Bstc एक प्रकार का स्कूली शिक्षा से संबंधित कोर्स है जिसके अंतर्गत शिक्षक/शिक्षिका बनने वाले छात्रों को प्राइमरी कक्षा के बच्चों को पढ़ाने के लिए ट्रेनिंग देकर उन्हें तैयार किया जाता है।

Bstc कोर्स क्या है?

बीएसटीसी कोर्स प्राइमरी कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए एक योग्यता  है। यह कोर्स 2 साल का होता है और 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद इस कोर्स में दाखिला लिया जा सकता है परंतु bstc कोर्स में एडमिशन केवल 12वीं कक्षा के आधार पर नहीं होता बल्कि इसमें भाग लेने वाले उम्मीदवारों को bstc entrance exam देना होता है जिसके बाद एक मैरिट लिस्ट निकलती है और उस लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

Bstc entrance exam हर साल आयोजित किया जाता है तथा बारहवीं बोर्ड के बाद यदि कोई विद्यार्थी इस कोर्स में दाखिला लेना चाहता है तो वह ले सकता है क्योंकि बारहवीं परीक्षा के बाद विद्यार्थियों के पास 2 माह का कुल समय होता है जिसमें वह इस बीएसटीसी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर सकता है तथा अपने दाखिले के मौके बढ़ा सकता है।‌

इस कोर्स में एडमिशन के बाद विद्यार्थियों को स्कूली शिक्षा से संबंधित सभी नियमों तथा प्राइमरी लेवल तक के सेलेब्स की जानकारी पूर्ण रूप से सिखाई जाती है और बच्चों के साथ व्यवहार हेतु निर्देश भी दिए जाते हैं ताकि हर विद्यार्थी भविष्य में जाकर एक संपूर्ण और विकसित शिक्षक/शिक्षिका बन पाए।

शिक्षा के क्षेत्र में रोजगार पाने की चाह रखने वालों के लिए यह कोर्स बहुत सहायक है तथा इस कोर्स के बाद व्यक्ति पहली से लेकर पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को पढ़ा सकता है।

Bstc Eligibility criteria

Bstc eligibility criteria के आधार पर उम्मीदवार के 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक सामान्य वर्ग के लिए तथा अन्य वर्ग के लिए 45% अंक होना चाहिए।

Bstc subjects क्या है?

Bstc entrance exam 2021 में general awareness of Rajasthan, mental ability, Hindi, english, sanskrit, teaching aptitude आदि विषयों से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं।

उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल bstc Full form पसंद आया होगा और बीएसटीसी आपको से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *